Take a fresh look at your lifestyle.

आर्मपिट को साफ़ और गोरा बनाने के उपाय

0

Remedies For Glowing Armpit

अंडरआर्म को गोरा बनाने के उपाय, How to Clean Dark Armpit, Black underarms, Underarms ko gora kaise kare, Armpit sundar banane ke ghrelu upay, आर्मपिट को गोरा और सुंदर बनाने के उपाय, अंडरआर्म को गोरा करने के घरेलू उपाय, डियो से काले हुए अंडरआर्म को कैसे गोरा करें 

अधिकतर महिलाएं खुद को स्मार्ट और मॉडर्न प्रदर्शित करने की चाह रखती है जिसके लिए वे तरह तरह की ब्यूटी और फैशन टिप्स का प्रयोग करती है। जैसे की वर्तमान में अधिकांश महिलाएं बैकलेस गाउन और स्लीवलेस कपडे अधिक पहनना पसंद करती है। लेकिन इनमे से शायद ही कुछ महिलाएं ऐसी होंगी जो बिना किसी झिझक और शर्मिंदगी के अपने हाथों को ऊपर कर सकती होंगी?

क्योंकि अक्सर अंडर आर्म्स का कालापन आपके लिए परेशानी का कारण बन जाता है। ऐसे में इनका ढकें रहना हो अच्छा होता है। लेकिन हमेशा एक ही तरह के कपडे पहनना किसे अच्छा लगता है? शायद किसी को भी नहीं। तो अगर आपके आर्मपिट में भी कालापन है और आप उसे हमेशा के लिए दूर करना चाहती है तो हमारे द्वारा बताएं गए इन उपायों का प्रयोग करके देखें।

इन उपायों को प्रयोग करने के बाद आप बिंदास होकर अपनी स्लीवलेस ड्रेस पहन सकती है और बिना किसी शर्मिंदगी के अपने हाथों को ऊपर उठा सकती है। क्योंकि साफ़ और गोर आर्मपिट न केवल आपको स्लीवलेस और बैकलेस ड्रेस पहनने की आजादी देते है बल्कि यह आपमें एटीएम विश्वास भी बढ़ाते है। इसीलिए इसके उपाय जानने से पूर्व हम आपको आर्म पिट के डार्क होने के कारणों के बारे में बता रहे है।

आर्म पिट के डार्क होने के क्या कारण है?

1. शेविंग :

अंडरआर्म के बालों को हटाने के लिए रेजर या शेविंग का प्रयोग बहुत सी लड़कियां और महिलाएं करती हैं। जबकि इसे करने के बाद आपकी स्किन पर थोड़े थोड़े बाल छूट जाते है जो और भी भद्दे लगते है। और इसी कारण आपके अंडरआर्म भी डार्क होने लगते है। ऐसा ही प्रभाव
हेयर रिमूवल क्रीम का भी होता है। इसीलिए आर्मपिट के बालों को हटाने के लिए हमेशा वैक्सिंग का प्रयोग करना चाहिए। इससे बाल जड़ से साफ़ होते है और कोई दाग या काला पन भी नहीं आता।

2. मृत कोशिकाएं :

अंडरआर्म का कालापन या डार्कनेस का एक कारण त्वचा की मृत कोशिकाएं भी होती है। जिनकी सही समय पर सफाई करना बेहद जरुरी होता है। इसके लिए आप लैक्टिक एसिड के साथ-साथ एक स्क्रब की सहायता ले सकती है।

3. प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल :

आजकल हर कोई डियोड्रेंट आदि का बहुत बढ़-चढ़कर प्रयोग कर रहा है जबकि इनमे बहुत से रासयनिक तत्व होते है जो स्किन के टोन को डार्क करने का काम करते है। इनके अधिक इस्तेमाल से स्किन में रंजकता (पिगमेंटेशन) हो सकती है जो, बहुत लम्बे समय के लिए आपके अंडरआर्म को काला कर देती है। इसीलिए इनके इस्तेमाल से बचें।

4. अन्य कारण :

कभी-कभी तंग कपडे पहनने से अंडर आर्म में घर्षण होता है जिससे इन्फेक्शन होता है और अंडरआर्म काले पड़ने लगते है। साथ ही अनुवांशिकता भी इसका एक कारण हो सकती है। अत्यधिक वजन, हार्मोनल चेंजेस था गर्भनिरोधक गोर्लिया भी डार्क अंडर आर्म्स का एक कारण है। साथ ही मधुमेह की रोगी भी इस समस्या से परेशान हो सकते है।

अंडरआर्म को गोरा और सुंदर बनाने के घरेलू उपाय :-

1. वैक्सिंग या इलेक्ट्रोलिसिस :

शेविंग और हेयर रिमूवल क्रीम डार्क अंडरआर्म की समस्या का पहला और मुख्य कारण है। ऐसे में वैक्सिंग करना एक मात्र लाभकारी उपाय है। माना यह थोड़ा दुखदाई होता है लेकिन इसमें बाल जड़ से निकाले जाते है और स्किन का रंग भी साफ़ हो जाता है। वैसे अगर आप किसी महंगी तकनीक का इस्तेमाल कर सकती है तो इलेक्ट्रोलिसिस भी एक बेहतर उपाय है।

2. नींबू का रस :

आर्मपिट को गोरा और साफ़ करने के लिए रोजाना नहाने से पूर्व उनपर नींबू का रस रगड़ें। ऐसा करने से उनका ककपन कुछ ही दिनों में दूर हो आजाएगा। दरअसल नींबू एक प्राकृतिक ब्लीच है जो अंडरआर्म को साफ़ करने में मदद करता है। नहाने के बाद उनपर मॉइस्चराइज़र लगाना न भूलें।

3. लाइटिंग मास्क :

इसके लिए आप स्वयं अपने घर पर एक लाइटनिंग पैक बना सकती है इसे आप बाजार से भी खरीद सकती है। पैक को घर पर बनाने के लिए एक मुट्ठी बेसन में दही, नींबू और हल्दी डालकर मिक्स कर लें। अब 15 से 20 मिनट के लिए इसे अपने आर्म पिट पर लगाएं और फिर पानी इसे पानी से साफ कर लें।

4. आलू और ककड़ी :

आलू में प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट पाए जाते है जो स्किन की रंगत को साफ़ करने में मदद करते है। इसके लिए बारीक़ कटे आलू की स्लाइसेस लेकर उनके अपने अंडरआर्म में रगड़ें। आप चाहे तो इन्हे मसलकर इसके जूस का भी इस्तेमाल कर सकते है। 15 मिनट तक लगाए रखने के बाद उसे पानी से धो लें। नियमित प्रयोग से आपकी आर्मपिट गोरी और सुंदर हो जाएगी। इसकी जगह आप ककड़ी और उसके जूस का भी प्रयोग कर सकती है।

5. केसर :

केसर रंग निखारने के लिए एक बेहतर उपाय है। यह अंडरआर्म को साफ़ करने में भी आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए दो चम्मच दूध या मलाई में एक चुटकी केसर डालें और सोने से पहले इसे अपनी आर्मपिट पर लगाएं। पूरी रात इसे स्किन पर लगे रहने दें और अगली सुबह पानी से सफव कर लें। यह न केवल आर्मपिट को साफ़ करेगा बल्कि वहा से आने वाली बदबू के कारण बनने वाले बैक्टीरिया और कीटाणुओं को भी समाप्त करता है।

6. चंदन और गुलाब जल :

इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप चंदन के पाउडर और गुलाबजल का भी इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए चंदन और गुलाबकल को मिलाकर पेस्ट बनाएं और उसे अपने अंडरआर्म पर लगाएं। 5 मिनट तक लगाएं रखें और उसके बाद पानी से साफ़ कर लें। चंदन स्किन को निखारने में मदद करता है जबकि गुलाबजल स्किन को ठंडक प्रदान करके त्वचा को मुलायम बनाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.