मूंगफली खाने के फायदे

मूंगफली खाने के फायदे

Health Benefits of Peanut (Mungfali)

मूंगफली खाने के फायदे, Health and Skin Benefits of Peanut (Mungfali), Peanut Butter Benefits, Peanut Benefits for health, Mungfali khane ke kya fayde hai 

सर्दियों के मौसम में खान-पीने की ऐसी बहुत सी चीजें आने लगती है जो न केवल स्वादिष्ट होती है अपितु हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी होती है। जैसे की – तिल से बनने वाले लडडू, गुड़पट्टी, गज्जक, गोंद के लडडू। इन्ही चीजों में से एक है मूंगफली। जो खाने में तो स्वादिष्ट होती ही है साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी इसके ढेरों फायदे होते है। सामान्य भाषा में इसे सेहत का खजाना भी कहा जाता है।

जिसका सबसे बड़ा कारण इसमें मौजूद प्रोटीन की मात्रा होती है जो न केवल आपके स्वास्थ्य अपितु आपकी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। सर्दियों के दिनों में रोजाना मूंगफली खाने से बहुत से फायदे मिलते है जो शायद आपको सामान्य खान पान से न मिल पाए। मूंगफली में अंडे की तुलना में कई गुना अधिक प्रोटीन पाया जाता है।

Read more : स्किन और बालों के लिए पीनट के फायदे 

इसके अतिरिक्त मूंगफली में आयरन, नियासिन, फोलेट, कैल्शियम और ज़िंक आदि भी पाया जाता है जो सेहत को बेहतर बनाने का काम करते है। अपने कमजोर शरीर और कम वजन से परेशान लोगों के लिए यह किसी वरदान से कम नहीं है, इसके मौजूद वसा व्यक्ति को मोटा बनाने का काम करता है। मूंगफली का बटर यानी पीनट बटर का सेवन करने से व्यक्ति को बहुत लाभ मिलता है।mungfali मूंगफली खाने के फायदे

लेकिन ये बात भी सत्य है की किसी भी चीज का अत्यधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह हो सकता है। क्योंकि इसकी तासीर काफी गर्म होती है इसलिए इसका सेवन लिमिटेड मात्रा में भी करना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते है तो स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती है। एक और बात, मूंगफली खाने के कम से कम 2 घंटे बाद तक पानी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि अगर आप मूंगफली खाने के तुरंत बाद पानी का सेवन कर लेंगे तो आपको खांसी और गले की खराश की समस्या हो सकती है। यहाँ हम आपको मूंगफली खाने के कुछ अन्य फायदों के बारे में बताने जा रहे है। तो आइये जानते है क्या है वे फायदे?

मूंगफली खाने के फायदे :-

1. पोषक तत्व :

मूंगफली में बहुत तरह के पोषक तत्व पाए जाते है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते है। जिनमे नुट्रिएंट्स, मिनरल्स, एंटी ऑक्सीडेंट्स और विटामिन आदि तत्व सम्मिलित है।

2. कोलेस्ट्रॉल :

इस छोटे से दाने में mono unsaturated fatty acid पाए जाते है जो रक्त में LDL या बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके good कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाने में मदद करते है।

3. प्रोटीन :

इस ड्राई नट में प्रोटीन और वसा की बहुत अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसमें मौजूद प्रोटीन की मात्रा अंडे और दूध से भी अधिक होती है। तो अगर आपको दूध या अंडे के बराबर का पोषण चाहिए तो मूंगफली का सेवन शुरू कर दें। इसमें पाई जाने वाली चिकनाई भी घी से अधिक होती है जिससे ये घी के पोषक तत्वों की भी पूर्ति करती है।

4. सर्दियों में :

ठंड में मौसम में गरम चीजों का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। ऐसे में अगर आप इन दिनों मूंगफली का सेवन करते है तो आपका शरीर गर्म रहेगा। जिससे खांसी, जुखाम और फेफड़ों से संबंधित समस्याएं होने का खतरा नहीं रहेगा।

5. फोलेट :

इसमें पाए जाने वाले एक तत्व फोलेट का व्यक्ति के शरीर में बहुत खास महत्त्व होता है। प्रेग्नेंट महिला को उचित मात्रा में फोलेट का सेवन करना चाहिए, इससे जन्म के सम्मी होने वाली विभिन्न परेशानियों से छुटकारा मिलता है। इसे खाने से प्री-मैच्योर डिलीवरी के चान्सेस भी कम हो जाते है।

6. दिमाग :

मूंगफली में विटामिन बी3 पाया जाता है जो दिमागी विकास के लिए बेहद जरूरी होता है। इसे एक तरह का ब्रेन फ़ूड भी कहा जाता है। इसमें मौजूद तत्व और मिनरल्स दिमाग कार्य करने की क्षमता को बढ़ाते है और भूलने की बीमारी, डिप्रेशन, टेंशन आदि को दूर करने का काम करते है।

7. कैंसर :

पूर्णतः तो हम भी नहीं कह सकते। लेकिन मन जाता है महिलाओं में होने वाले colon cancer को मूंगफली के सेवन से दूर किया जा सकता है। इसके लिए हफ्ते में दो बार पीनट बटर का सेवन करना चाहिए। इससे colon cancer के खतरे को 50 % तक कम किया जा सकता है।

8. पाचन :

सही तरीके से खान पान का ध्यान न देने के चलते अक्सर पेट या पाचन से संबंधित परेशानियां होती रहती है। जिससे बचने के लिए भी मूंगफली का इस्तेमाल किया जा सकता है।इसके लिए मूंगफली का सेवन करें। ऐसा करने से पेट की बीमारियां नहीं होंगी और कब्ज की शिकायत भी नहीं होगी।

9. मोटापा :

जो लोग अपने कम वजन से परेशान है और अपना वजन बढ़ाने के लिए कई तरह के प्रयास करके हार चुके है उनके लिए मूंगफली किसी वरदान से कम नहीं है। ये न केवल आपके शरीर को बिमारियों को बचाती है। अपितु आपको मोटा करने और वजन बढ़ाने में भी मदद करती है। साथ ही शरीर के मेटाबोलिज्म का लेवल को नियंत्रित करती है जिससे मोटापा बढ़ाने में मदद मिलती है।

10. स्किन के लिए :

मूंगफली में ओमेगा 6 फैटी एसिड के अतिरिक्त और बहुत से ऐसे तत्व और गुण पाए जाते है जो स्किन को बेहतर बनाने में मदद करती है और साथ ही उनमे होने वाली तरह तरह की परेशानियों को भी दूर करते है। इसीलिए सर्दियों के मौसम में मूंगफली का सेवन अवश्य करना चाहिए।

तो ये सर्दियों में मूंगफली खाने के कुछ फायदे, जिन्हे जानकर आप भी इसे खाने से खुद को रोक नहीं पाएंगे। लेकिन ध्यान रहे, BP और हृदय रोगी मूंगफली का सेवन नहीं करें। ये उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

Leave a Comment