बच्चों की चोटी (बाल बनाने) के नए डिज़ाइन

बच्चों के चुटिया के डिज़ाइन, बाल बढ़ाने के लिए चोटी के डिज़ाइन, बच्चों की चोटी (बाल बढ़ाने के लिए) के नए डिज़ाइन, बाल बढ़ाने के लिए हेयर स्टाइल, बाल लंबे करने के लिए हेयर स्टाइल, बालों को लंबा कैसे करें

बालों को महिलाओं की खूबसूरती का अभिन्न हिस्सा माना जाता है, परन्तु आजकल के प्रदुषण भरे वातावरण में बालों की केयर कर पाना वाकई काफी मुश्किल होता है। बच्चा हो या बड़ा बढ़ते प्रदुषण के कारण सभी के बालों में तरह तरह की समस्याएं होने लगती है। किसी को सफ़ेद बालों की प्रॉब्लम तो किसी को बालों के झड़ने की समस्या। परन्तु इन सभी में सबसे मुश्किल समस्या बालों के पतले होने यानी बाल झड़ने की होती है। पहले केवल शरीर से कमजोर लोगों और बढती उम्र के साथ बाल झड़ा करते थे परन्तु आजकल छोटे छोटे बच्चो के भी बाल भी झड़ने लगे है जिसके कारण उनके बालों की ग्रोथ ठीक प्रकार से नहीं हो पाती।

वैसे तो इस समस्या का मुख्य कारण आजकल का वातावरण ही माना जाता है परन्तु इसके अतिरिक्त वर्तमान का खान-पान बच्चों की बदलती जीवनशैली भी बालों की ग्रोथ पर प्रभाव डालती है। बालों को लंबा करने या बढ़ाने के लिए किसी भी बाहरी वस्तु के इस्तेमाल की आवशयकता नहीं होती, इसके लिए केवल अंदरूनी पोषण की आवश्यकता होती है। माना जाता है, बालों में लगाये जाने वाले प्रोडक्ट्स का प्रभाव उतना जल्दी नहीं दिखता जितना जल्दी खान-पान को सही करने से दिखता है। जिसके लिए बच्चे को – हरी सब्जियां, दूध, दही, प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन्स युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कराना ठीक रहेगा। परंतु इसके अलावा भी एक तरीका है जिसकी मदद से बच्चों के बालों को बढ़ाया जा सकता है।

खान-पान के साथ-साथ यदि इस उपाय का भी इस्तेमाल किया जाए तो कुछ ही समय में बच्चों के बालों को बढाया जा सकता है। और वो उपाय है बाल बांधने या चुटिया बनाने का तरीका। शायद आप नहीं जानते परंतु बाल बांधने का तरीका भी बालो की लम्बाई पर प्रभाव डालता है। अगर आप गौर करेंगी तो देखेंगी की जो महिलाएं नियमित रूप से अपने बालों को खोलकर रखती है उनकी तुलना में जो महिलाएं अपने बालों में गुथ की चुटिया बनाए रखती है उनके बाल अधिक लंबे होते है। यहाँ हम आपको चुटिया बांधने के कुछ स्टाइल बता रहे है, जिनकी मदद से आप कुछ ही समय में अपने बच्चे के बालों को लंबा कर सकती है।

बच्चों के बाल बढ़ाने के लिए बाल बांधने के स्टाइल :-

1. साधारण चुटिया :

यह पारंपरिक रूप से बनाया जाने वाला हेयर स्टाइल है जिसे लगभग सभी महिलाएं अपनाती है। इसे बनाना भी काफी आसान होता है। नियमित रूप से इस हेयर स्टाइल को बनाने से बालों की ग्रोथ बढाई जा सकती है।

2. फ्रेंच चुटिया :

यह एक क्लासिकल हेयर स्टाइल है जिसे लंबे और हलके बालों के लिए पसंद किया जाता है। परंतु अगर नियमित रूप से ओइलिंग करके इस हेयर स्टाइल को बनाया जाए तो बालों की लम्बाई बढ़ाई जा सकती है। वैसे भी छोटे बच्चे पर यह हेयर स्टाइल काफी सूट करता है। और इस हेयर स्टाइल में हर बाल को गुथा जाता है जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद मिलती है।

3. डच ब्रैड / उलटी फ्रेंच चुटिया :

इसे हम उलटी फ्रेंच चुटिया इसलिए भी कहा जाता है क्योंकि इसमें बालों को फ्रेंच चुटिया की तरह ही गुथा जाता है बस गुथने का तरीका उससे उल्टा होता है। यानी इस हेयर स्टाइल में बालों को फ्रेंच ब्रैड की तरह लेकिन उससे उल्टा गुथा जाता है। बालों को लम्बाई देने के लिए ये हेयर स्टाइल भी बहुत लाभाकरी होता है।

4. रोप ब्रैड :

इस हेयर स्टाइल में बालों को ट्विस्ट किया जाता है। इस हेयर स्टाइल को बनाना भी काफी आसान होता है। और यह बालों की लम्बाई बढ़ाने में भी मदद करता है। अगर नियमित रूप से आयल लगाकर इस हेयर स्टाइल को बनाया जाए तो कुछ ही महीनों में बाल लंबे किये जा सकते है।

5. खजूर की चुटिया :

इस हेयर स्टाइल को मुख्य रूप से पतले बालों को बांधने के लिए यूज किया जाता है। लेकिन इसका प्रयोग करके भी बालों को बढ़ाया जा सकता है। इस चुटिया में बालों के छोटे छोटे हिस्से लेकर उन्हें एक के ऊपर एक रखकर गुथा जाता है और गुथने के बाद यह खजूर जैसा दिखाई पड़ता है।

6. आगे से फ्रेंच करके चुटिया बनायें :

यह काफी पारंपरिक स्टाइल है जिसे पुराने समय की महिलाएं बहुत अधिक बनाया करती थी। इस स्टाइल में बालों को आगे से दो हिस्सों में बांटकर दोनों तरफ गुथ की चुटिया बनाकर फिर पीछे एक चुटिया बनाई जाती है। इसमें बालों की लंबाई तो बढती ही है साथ साथ व मजबूत भी होते है।

तो ये थे कुछ सामान्य हेयर स्टाइल जिनकी मदद से बच्चों के बालों को लंबा किया जा सकता है। अगर आपके बच्चे के बाल काफी ज्यादा छोटे है तो आप उसके लिए 1 या 2 पोनीटेल का भी चयन कर सकती है। ये स्टाइल बच्चों को काफी सूट भी करता है।