Ultimate magazine theme for WordPress.

बालों को लंबा करने के लिए तेल में क्या मिलाकर लगाएं?

0

बालों को महिलाओं की खूबसूरती का अभिन्न हिस्सा माना जाता है। इसीलिए हरेक महिला चाहती हैं की उनके बाल लंबे, घने और काले हो। लेकिन आजकल के प्रदूषण भरे वातावरण में बालों को स्वस्थ रख पाना काफी मुश्किल हो गया है। आजकल अधिकतर महिलाएं बाहर जॉब करने जाती हैं जिसके कारण बाहर की धूल, मिट्टी और गंदगी सीधे बालों को नुकसान पहुंचाती है।

इतना ही नहीं हेयर केयर प्रोडक्टस और स्टाइलिंग टूल्स भी बालों की जड़ों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। जिसके कारण बाल बेजान हो जाते हैं और ठीक तरह से बढ़ नहीं पाते। अगर आपके बाल भी छोटे हैं, बढ़ नहीं रहे हैं, दोमुहें हैं, बेजान हैं तो परेशान न हो क्यूंकि आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिनकी मदद से बालों को आसानी से लंबा किया जा सकता है। इन टिप्स को अपनाकर आप अपने बालों को नैचुरली लंबा कर सकती हैं।

बालों की लंबाई नहीं बढ़ने के कारण

बालों को लंबा करने से बाहरी पोषण के साथ-साथ अंदरूनी पोषण की भी जरूरत होती है। इसलिए सिर्फ बाहर कारण ही नहीं बल्कि कई अंदरूनी खामियां भी बालों की लंबाई पर असर डालती हैं। जैसे –

  • प्रॉपर डाइट नहीं लेना।
  • गलत समय पर खाना।
  • पौष्टिक खाने की बजाए बाहर का खाना खाना।
  • सभी विटामिन्स और मिनरल्स नहीं लेना।
  • तनाव लेना।
  • बालों में गलत प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना।
  • हीट और स्टाइलिंग आयरन का ज्यादा प्रयोग करना।
  • बालों की केयर नहीं करना।
  • बालों को समय पर नहीं धोना।
  • ऑइलिंग नहीं करना।
  • धूप के सम्पर्क में ज्यादा रहना।
  • प्रदूषण, धूल, मिट्टी के कारण बाल लम्बे नहीं हो पाते।

बालों को लंबा करने के लिए क्या करें?

बालों को लम्बा करने के लिए हर कोई अपनी-अपनी एडवाइस देता है। लेकिन एक ही एडवाइस सभी की स्कैल्प को सूट नहीं करती। इसलिए आपको वो उपाय अपनाने चाहिए जो सूट करें। हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बेहतर हैं की एक बार अपने घर में रखे ऑयल्स का इस्तेमाल किया जाए। आज हम आपको कुछ खास आयल बता रहे हैं। जिन्हे लगाने से बाल स्मूथ और लंबे हो जाते हैं।

नारियल का तेल

बालों को लम्बा करने के लिए आप अपने रेगुलर हेयर आयल में नारियल का तेल मिलाएं। नारियल का तेल बेजान जड़ों को नमी पहुंचाने का काम करता है जिससे जड़ें मजबूत होती है और हेयर ग्रोथ बढ़ती है। नारियल तेल लगाने से ड्राई स्कैल्प की समस्या से भी निजात मिलती है। आप चाहे तो इसे अपने रेगुलर हेयर आयल में मिलाकर या सिर्फ नारियल तेल ही बालों में लगा सकती है। 2 दिन तेल बालों में रखें और तीसरे दिन हेयर वाश कर लें। एक महीने में फर्क दिखने लगेगा।

अरंडी का तेल

बालों के लिए कैस्टर आयल को भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। कैस्टर आयल में एंटी वायरल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल प्रॉपर्टीज होती हैं जो स्कैल्प को सुरक्षित करने में मदद करती हैं। इसमें प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है जो बालों को स्वस्थ रखता है। ये तेल थोड़ा गाढ़ा होता है इसलिए इसकी जरा सी मात्रा ही पर्याप्त होती है। बाल लंबे करने के लिए तेल में थोड़ा सा कैस्टर आयल मिलाकर अपनी स्कैल्प पर लगाएं।

विटामिन ई आयल

विटामिन ई आयल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये जड़ों को मजबूत करके लंबाई बढ़ाने का काम करता है। विटामिन ई आयल स्कैल्प को स्वस्थ रखने के साथ-साथ pH लेवल को बैलेंस करता है, स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को सुधारता है, प्राकृतिक आयल के उत्पादन को बढ़ाता है जिससे रोमछिद्र स्वस्थ रहते हैं। ये आपको कैप्सूल के रूप में किसी भी मेडिकल स्टोर पर मामूली सी कीमत पर मिल जाएगा। इसे रात में अपने तेल में मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं और अच्छे से मसाज करें। कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा।

ओलिव आयल

बालों को नैचुरली लम्बा करने के लिए जैतून का तेल भी बहुत लाभकारी होता है। ये तेल बालों को नमि पहुंचाता है और जड़ों को मजबूत करता है। जैतून के तेल में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। जैतून का तेल बाकी तेलों से हल्का होता है। नियमित रूप से इस तेल का प्रयोग करने से डैंड्रफ, बाल झड़ना, दोमुहें बालों की समस्या भी दूर हो जाती है और बाल लंबे होने लगते हैं। इस तेल को आप अपने हेयर आयल में मिलाकर लगा सकती हैं।

बादाम का तेल

बादाम का तेल बहुत हल्का और बिना चिपचिपा होता है। जिन लोगों को तेल लगाने के बाद सुर में चिपचिपाहट की समस्या होती है उनके लिए यह तेल बहुत फायदेमंद होता है। बादाम के तेल में विटामिन ई अधिक मात्रा में होता है जो ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करके जड़ों को मजबूत बनाने का काम करता है। हेयर आयल में बादाम तेल मिलाकर लगाने से बाल स्मूथ होते हैं। तो अगर आप बाल लंबे करना चाहती हैं तो बादाम तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

तो ये कुछ खास एसेंशियल आयल हैं जिनका प्रयोग करके बालों की लंबाई बढ़ाई जा सकती हैं। इन ऑयल्स का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से 2 से 3 महीनों में बालों की ग्रोथ होने लगेगी।