Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

बाल सफ़ेद होने की क्या वजह होती है?

Causes of Premature Graying of Hair

-- Advertisement --

बालों के असमय सफ़ेद होने की क्या वजह है, Causes of premature graying of hair, बालों के असमय सफ़ेद होने के कारण, Top Reasons of premature hair graying in hindi

आज के समय की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अक्सर अपनी ओर ध्यान देना भूल जाते है जिसका प्रभाव उनके फेस और शरीर पर दिखने लगता है। जहां एक तरफ आजकल 30 वर्ष आयु के पहले ही महिलाओं के फेस पर झुर्रियां दिखने लगी है वहीं दूसरी तरफ असमय सफ़ेद हुए बाल भी किसी परेशानी से कम नहीं है। सफ़ेद बालों को अक्सर बुढ़ापे की निशानी माना जाता है लेकिन आजकल 20 से 30 वर्ष की आयु के बीच के युवा भी इस समस्या से ग्रसित दिखाई पड़ते है।

इतना ही नहीं आजकल तो छोटे बच्चों के बाल भी सफ़ेद होना शुरू हो गए है। जो न केवल देखने में अजीब लगते है बल्कि कहीं न कहीं आपके आत्मसम्मान को भी नुक्सान पहुंचाते है। बालों का सफ़ेद होना कोई बिमारी नहीं बल्कि एक आम समस्या है जो किसी के भी साथ हो सकती है।premature graying of hair

वैसे तो इस समस्या के होने बहुत से कारण होते है लेकिन सबसे बड़ा कारण तनाव को माना जाता है क्योंकि तनाव मस्तिष्क में होता है जहां बालों की जड़ें मौजूद होती है। और तनाव लेने पर जड़े कमजोर हो जाती है जिससे बाल पकने लगते है। इसके अलावा भी बाल सफ़ेद होने की कई वजह होती है जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे है। तो आइये जानते है उनके बारे में –

बालों के असमय सफ़ेद होने के क्या कारण होते है?

1. अनुवांशिकता :

बालों के असमय सफ़ेद होने के मुख्य कारणों में से अनुवांशिकता को एक कारण माना जाता है। यदि आपके माता या पिता में से किसी के भी बाल युवावस्था में सफ़ेद हो गए थे तो निश्चित रूप से आपके बाल भी जल्द सफ़ेद हो सकते है। क्योंकि ये सभी चीजें आपके अंदर मौजूद जीन्स निर्धारित करते है। अर्थात अगर आपके बालों में से मेलेनिन तत्व कम हो जाएगा तो भी आपके बाल असमय सफ़ेद हो सकते है।

2. विटामिन की कमी :

बालों के असमय सफ़ेद होने का एक कारण विटामिन बी12 की कमी भी होता है। यह एक ऐसा विटामिन है जो बालों को स्वस्थ रखने और उन्हें मजबूत बनाये रखने के लिए आवश्यक होता है। और जब इसकी कमी होने लगती है तो उसका प्रभाव बालों पर दिखने लगता है। इसीलिए हमेशा विटामिन बी12 युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए। जिससे बालों को असमय सफ़ेद होने से बचाया जा सके।

3. थाइराइड :

अगर आप पिछले लंबे समय से किसी गंभीर बीमारी शिकार है तो भी आपके बाल सफ़ेद हो सकते है। क्योंकि बीमारी के कारण शरीर के तत्व कमजोर पड़ने लगते है और वे शरीर व् बालों को सही पोषण प्रदान नहीं कर पाते। थाइराइड उन्ही बिमारियों में से एक है। अर्थात अगर आपको थाइराइड है तो भी आपके बाल असमय सफ़ेद होने लगेंगे।

4. न्यूट्रीशन :बालों के असमय सफ़ेद होने की क्या वजह है

स्वस्थ जीवन जीने के लिए स्वस्थ और अच्छे भोजन का सेवन करना जरुरी होता है। क्योंकि आप जो कुछ भी खाते है उसका असर सीधे आपकी स्किन, फेस, बालों और स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। जहां एक तरफ सही डाइट आपके पुरे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती है। जिससे आप स्वस्थ रहने के साथ साथ फिट भी रहते है और आपके बाल भी अच्छे रहते है।

5. व्यस्त दिनचर्या :

आजकल के भागदौड़ भरे जीवन में लोग अपनी ओर ध्यान देना भूल ही गए है। सबको भागने की जल्दी रहती है। जिसके कारण वे इतनी ज्यादा व्यस्त हो जाते है की कई कई दिनों तक अपनी डाइट और खान पान पर ध्यान नहीं दे पाते। जिसका सीधा असर उनके स्वास्थ्य और बालों के स्वास्थ्य पर पड़ता है। ऐसे में बालों का असमय सफ़ेद होना आम बात है। इसीलिए अपने लिए समय निकालिये और थोड़ा अपनी ओर ध्यान देना शुरू कीजिये।

6. धूम्रपान :

धूम्रपान करना सेहत के लिए कितना हानिकारक होता है ये बायत तो सभी भली भांति जानते है। लेकिन क्या आप जानते है की इससे आपकी स्किन और आपके बालों पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। जी हां, लगातार स्मोकिंग करने से बालों पर बुरा असर पड़ता है। इसके सेवन से शरीर में मेलेनिन पिग्मेंट के निर्माण में कमी आने लगती है। जिससे बाल असमय सफ़ेद होने लगते है।

7. मेलेनिन :premature hair graying

यह एक तरह का पोषक तत्व होता है जो बालों का रंग कला करने और उसे बनाये रखने के लिए उत्तरदायो होता है। बालों के असमय सफ़ेद होने का एक कारण शरीर में इस पिगमेंट की कमी का होना होता है। जिसकी वजह से बाल सफ़ेद होने लगते है। इस पिग्मेंट में आने वाली कमी का मुख्य कारण आपके खान पान और आदतों में आने वाले बदलाव होते है।

8. आहार :

सामान्य भोजन की तुलना में जो व्यक्ति बाहर का खाना, फ़ास्ट फ़ूड, तला हुआ और मसालेदार भोजन ज्यादा खाना पसंद करते है उनके बाल भी समय से पहले ही सफ़ेद हो जाते है। जी हां, बाहर के खाने में मौजूद केमिकल्स और अन्य तत्व बालों को सफ़ेद करने के उत्तरदायी होते है। इसलिए हमेशा स्वस्थ और पौष्टिक भोजन का ही सेवन करते है।

9. तनाव :stress management

जैसा की हमने आपको पहले बताया था। बालों के असमय सफ़ेद होने का सबसे बड़ा और मुख्य कारण तनाव ही होता है। अर्थात जो व्यक्ति जरूरत से ज्यादा तनाव लेने लगता है उनके बाल जल्दी सफ़ेद हो जाते है साथ वे झड़ने भी लगते है। क्योंकि तनाव के कारण शरीर में बहुत से हॉर्मोन्स का उतसर्जन होने लगता है जो स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं होते। इसलिए जितना हो सके उतना कम तनाव लेना चाहिए।

10. हेयर प्रोडक्ट्स :

पहले ये सब नहीं था लेकिन आजकल हेयर कलर, कंडीशनर, जेल, हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट ऐसी बहुत सी चीजें बाजार में उपलब्ध है जिनमे कई केमिकल्स का प्रयोग किया जाता है। और सबसे बड़ी बात सभी इसका इस्तेमाल भी बड़े शौक से करते है। जहां लड़कियों को अपने बालों का रंग बदलना अच्छा लगता है वहीं जेल से बालों को सेट करना लड़कों की आदत बनता जा रहा है। ऐसे में इन केमिकल्स का सीधा सम्पर्क आपके बालों से होता है जिससे बाल सफ़ेद होने लगते है।

11. पानी :

नहाने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले पानी का लेवल सॉफ्ट होना चाहिए। हार्ड वाटर का इस्तेमाल करने से बाल तो गिरेंगे ही साथ साथ उनके रंग में भी सफेदी आने लगती है। इसके अतिरिक्त बाल धोने के लिए कभी भी गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह भी आपके बालों का रंग सफ़ेद करने में मदद करता है।

12. प्रदूषण :

वर्तमान का प्रदुषण किसी से भी नहीं छुपा ऐसे में कुछ भी बताने या समझने का कोई लाभ नहीं। क्योंकि आप भी जानते है की वायु प्रदुषण वाकई बालों के लिए काफी नुकसानदेह होता है। ऐसे में यह आपका दायित्व है की अपने बालों को प्रदुषण से बचाया जाए, इसके लिए आप स्क्राफ आदि का इस्तेमाल कर सकती है। घर से बाहर जाते समय बालों को अच्छे से ढक लें और उन्हें बांध लें जिससे धूल मिटटी उन्हें खराब न कर पाएं। धुप से बचाने के लिए आप छतरी का भी इस्तेमाल कर सकते है।

अब तो आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे की आखिरकार क्यों आजकल बच्चे या बड़े सभी के बाल असमय सफ़ेद होने लगे है। लेकिन ये भी सच है इनमे से सभी कारण मनुष्य की अपनी गलतियों और लापरवाहियों की देन है। अगर आप समय रहते इन कारणों पर ध्यान देने लगे तो आप भी अपने बालों को असमय समय सफ़ेद होने से बचा सकते है।

बालों के सफ़ेद होने के घरेलू उपाय जानने के लिए – क्लिक करें!
Leave a comment