Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

बालों से डैंड्रफ खत्म करने के उपाय

0

बालों से डैंड्रफ खत्म करने के उपाय, बालों से रुसी खत्म करने के टिप्स, बालों से डैंड्रफ कैसे हटाएँ, डैंड्रफ से चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएँ यह उपाय, Remedies for Dandruff, How to get rid from dandruff 

बालों में डैंड्रफ का होना एक आम समस्या है, और यह केवल महिला को ही नहीं बल्कि पुरुषो को भी हो सकती है। यह सफ़ेद रंग की पतली पपड़ी की तरह होती है जो स्कैल्प पर जमने लगती है। और इसके कारण खुजली होना या बालों में से सफ़ेद सफ़ेद पार्टिकल का गिरना आम बात होती है, इसकी वजह से बालों के झड़ने जैसी परेशानी और कई बार बालों में से दुर्गन्ध आने जैसी परेशानी का सामना भी आपको करना पड़ सकता है। इसके लिए मार्किट में बहुत से शैम्पू भी हैं लेकिन उनके ज्यादा इस्तेमाल से बालों के रफ होने का खतरा रहता है, तो लीजिए आज हम आपको इस परेशानी से बचने के कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करने से आपको इससे राहत पाने में मदद मिलेगी।

बालों में रुसी होने के कारण

  • ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल बालों के लिए करने से आपको इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
  • सिर को अच्छे से न धोने के कारण।
  • यदि बहुत लम्बे समय तक आप बालों के लिए तेल आदि का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो भी आपको यह समस्या हो सकती है।
  • हेयर वैक्स या तरह तरह के जैल का इस्तेमाल करने की वजह से भी आपको यह परेशानी हो सकती है।
  • बॉडी में हार्मोनल बदलाव या मेंटल स्ट्रेस के कारण भी ऐसा होता है।
  • ड्राई स्किन भी इसका कारण होता है।
  • यदि आपकी स्किन से जुडी कोई समस्या है तो भी ऐसा हो सकता है। तो आइये अब जानते हैं की आप इस समस्या से बचने के लिए क्या क्या कर सकते हैं।

दही

बालों के लिए दही का इस्तेमाल करने से आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिल सकती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप एक कटोरा दही लेकर बालों के स्कैल्प से लेकर अपने पूरे बालों में अच्छे से लगाएं, और एक घंटे या थोड़ा ज्यादा समय के लिए बालों में उसे रहने दें। उसके बाद सिर धो लें, हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करने से आपको इसका असर जरूर दिखाई देगा साथ ही बाल सिल्की और शाइनी भी होंगे।

अंडा

प्रोटीन की कमी होने के कारण भी बालों में रुसी की समस्या हो सकती है, ऐसे में सिर धोने से एक घंटे पहले अंडे को फोड़ कर उसके सफ़ेद भाग को स्कैल्प पर लगाएं। इससे भी आपको फायदा होगा साफ़ ही बाल भी मजबूत बनेंगे क्योंकि अंडे में प्रोटीन भरपूर होता है।

एलोवेरा

फंगल इन्फेक्शन होने के कारण भी बालों में रुसी की समस्या होती है ऐसे में एलोवेरा जैल सिर से फंगल व् गंदगी के जमाव को हटाने में मदद करता है, जिससे आपको रुसी की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। इसके लिए आप ताजा एलोवेरा लेकर उसकी पत्ते को काटकर जैल निकाल लें, उसके बाद उसे पीसकर अच्छे से अपने बालों में लगाएं। और दो घण्टे बाद बालों को धो लें।

मुल्तानी मिट्टी

थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी को पानी में भिगोकर रख दें, उसके बाद उसे अच्छे से पेस्ट बनाकर बालों में लगाएं। सूखने के बाद साफ़ पानी का इस्तेमाल करके अपने बालों को धो लें। ऐसा करने से रुसी से निजात पाने के साथ बालों को सिल्की बनाने में भी फायदा मिलता है।

निम्बू का रस

एक निम्बू का रस निकाल कर उसे थोड़े से सरसों या फिर नारियल के तेल में अच्छे से मिक्स करें, और उसके बाद पूरे स्कैल्प पर इसे अच्छे से लगाएं। और दो या तीन घंटे बाद सिर धो लें, हफ्ते में दो या तीन बार इस उपाय को जरूर करें आपको जरूर फायदा मिलेगा।

तुलसी और नीम

एक बड़े बर्तन में तुलसी और नीम के पत्तों को पानी में डालकर पानी के आधा रहने तक उबाल लें, उसके बाद पानी के गुनगुने रहने पर बालों को धोएं ऐसा हफ्ते में तीन या चार बार करें आपको बहुत फायदा होगा क्योंकि तुलसी और नीम में मौजूद एंटी बैक्टेरियल गुण आपकी इस परेशानी से निजात दिलाने में आपकी मदद करेंगे।

टी ट्री ऑयल

एंटीबैक्टेरियल गुणों से भरपूर टी ट्री ऑयल की आठ दस बुँदे अपने शैम्पू में मिक्स करके अपने बालों को धोएं ऐसा करने से आपको फायदा मिलता है, और धीरे धीरे इस परेशानी से निजात मिलने लगता है।

मसाज

बालों में रुसी की समस्या न हो, और हमेशा बालो मजबूत और चमकदार बने रहें इसके लिए आपको एक बात का खास ध्यान रखना चाहिए की आप बालों को धोने से एक रत पहले अपने बालों में तेल की मसाज जरूर करें इससे बालों को पोषण मिलता है जिससे आपको रुसी जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है।

आंवला पाउडर

बालों से जुडी हर परेशानी से निजात पाने के लिए आंवला पाउडर एक बेहतर उपाय होता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप दो चम्मच आंवला पाउडर को एक मुट्ठी तुलसी के पत्तों के साथ पीसकर पेस्ट बना लीजिए। अब इस पेस्ट को बालों की जड़ में लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें, और उसके बाद शैम्पू से सिर को धो लें। इससे आपको फायदा मिलेगा।

लहसुन

लहसुन की आठ दस कलियों को पीस कर एक महीन पेस्ट बनाकर स्कैल्प पर लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें, उसके बाद शैम्पू का इस्तेमाल करके बालों को धो लें, ऐसा करने से भी आपको डैंड्रफ की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

मेथी दाना

तीन से चार चम्मच मेथी दाना रात को पानी में भिगो दें, सुबह उठकर एक कटोरी दही में डालकर इसे पीसकर मिक्स कर लें, उसके बाद इसे बालों की जड़ में अच्छे से लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद बालों को धो लें, हफ्ते में दो से तीन बार इस उपाय को करने से आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ खास नुस्खे जिनका इस्तेमाल करने से आपको डैंड्रफ जैसी परेशानी से निजात मिल सकता है। इसके अलावा आपको अपने सर की साफ सफाई का खास ध्यान देना चाहिए जैसे ही हफ्ते में दो या तीन बार सिर जरूर धोना चाहिए। ऐसा करने से सिर में गंदगी का जमाव नहीं होता है जिसके कारण आपको इस परेशानी से बचाव करने में मदद मिलती है।

Leave a comment