आम खाने के 10 फायदे गर्भवती महिलाओं के लिए

आम खाने के 10 फायदे गर्भवती महिलाओं के लिए
0

आम खाने के 10 फायदे गर्भवती महिलाओं के लिए, प्रेगनेंसी के दौराम आम खाने के फायदे, गर्भवती महिला को आम क्यों खाना चाहिए, आम खाने के फायदे, Benefits of eating mango during pregnancy

आयरन, विटामिन सी, विटामिन ए, फाइबर, विटामिन बी 6, पोटेशियम, एंटी ऑक्सीडेंट्स, फॉलिक एसिड आदि पोषक तत्वों से भरपूर आम का सेवन प्रेग्नेंट महिला के लिए लाभदायक होता है। और यदि गर्भवती महिला को आम खाना पसंद हैं तो महिला इसका सेवन कर सकती है। क्योंकि गर्भवती महिला को फिट रहने के लिए और गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास के लिए भरपूर मात्रा में पोषक तत्वों की जरुरत होती है। और आम पोषक तत्वों से भरपूर होता है, तो लीजिये अब विस्तार से जानते हैं की प्रेगनेंसी के दौरान आम का सेवन करने से कौन कौन से फायदे मिलते हैं।

एनीमिया से बचाव

आयरन और विटामिन सी से भरपूर आम का सेवन करने से गर्भवती महिला को एनीमिया जैसी परेशानी से बचाव करने में मदद मिलती है। क्योंकि आम में मौजूद आयरन गर्भवती महिला के शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने में मदद करता है।

पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है

आम में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली पेट से सम्बंधित समस्याएं जैसे की कब्ज़, अपच, आदि से निजात दिलाने के साथ मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है।

इम्यून सिस्टम मजबूत होता है

एंटी ऑक्सीडेंट्स, फोलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन बी 6, पोटैशियम, व् अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। जो की गर्भवती महिला के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते है, और उसे बीमारियों से सुरक्षित रखने में मदद करते हैं।

ब्लड प्रैशर कण्ट्रोल होता है

कुछ महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान ब्लड प्रैशर के घटने या बढ़ने की समस्या से परेशान होना पद सकता है, ऐसे में आम का सेवन गर्भवती महिला से जुडी इस परेशानी से बचाव के लिए फायदेमंद होता है।

वजन नियंत्रित रहता है

आम एक मीठा फल है ऐसे में जिन महिलाओं की प्रेगनेंसी के दौरान मीठा खाने की इच्छा होती है वो इसका सेवन कर सकती है, क्योंकि यह पचाने में आसान होता है जिससे मोटापे जैसी समस्या से सुरक्षित रहने में मदद मिलती है। साथ ही यदि आप चॉकलेट, मिठाइयों का सधिक सेवन करती है तो इससे मोटापे की समस्या के कारण आपको परेशान होना पड़ सकता है।

स्किन के लिए है फायदेमंद

प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में होने वाले हार्मोनल प्रभाव के कारण कई बार गर्भवती महिला की स्किन भी प्रभावित होती है। ऐसे में प्रेगनेंसी में स्किन की ख़ूबसूरती को बरकरार रखने के लिए भी आम का सेवन करने से बहुत फायदे मिलते हैं, साथ ही यह आँखों के लिए भी फायदेमंद होता है।

एमनियोटिक फ्लूड को बैलेंस करता है

पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स आम में भरपूर मात्रा में होते हैं। जो एमनियोटिक फ्लूड को बैलेंस में रखने में मदद करते हैं, साथ ही इससे गर्भवती महिला के शरीर में होने वाली क्रियाओं को बेहतर तरीके से काम करने में मदद मिलती है, जिससे प्रेगनेंसी के दौरान महिला स्वस्थ रहती है।

शिशु का होता है बेहतर विकास

विटामिन ए की मात्रा आम में बहुत अधिक होती है, जो की गर्भ में शिशु के बेहतर शारीरिक विकास में मदद करती है। इससे शिशु की मसल्स, हड्डियों, इम्यून सिस्टम, तंत्रिका तंत्र, स्पाइनल कॉर्ड को मजबूत बनाने में मदद मिलती है, साथ ही शिशु के दिमाग के बेहतर विकास में भी यह मदद करता है।

समयपूर्व प्रसव का खतरा होता है कम

विटामिन सी जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर आम का सेवन करने से गर्भवती महिला को समयपूर्व प्रसव जैसी समस्या से बचने में भी मदद मिलती है।

गर्भ में शिशु को पोषण मिलता है

आम में मौजूद पोषक तत्व गर्भवती महिला के शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में मदद करते है। जिससे गर्भ में पल रहे शिशु को भी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिलते हैं। और शिशु के बेहतर विकास को होने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ फायदे जो गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान आम का सेवन करने से मिलते हैं, यदि आप भी गर्भवती है, और प्रेगनेंसी के दौरान इन फायदों को उठाना चाहती है तो आम का सेवन जरूर करें, ताकि गर्भवती महिला को फिट रहने के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर शारीरिक और मानसिक विकास में मदद मिल सके। साथ ही बिना मौसम के आम और कृत्रिम तरीको से पकाएं गए आम का सेवन नहीं करना चाहिए।

Hindi Video : Mango for Pregnant Women

Garbhvati Mahila ko Aam Khane Chahiye ya Nahi?