Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

बार-बार मुहांसे होने के क्या कारण है?

Bar Bar Muhase Hona

-- Advertisement --

बार-बार मुहांसे होने के क्या कारण है, Acne Reasons, बार-बार पिंपल होने के कारण, Reasons for recurring Acne, माथे पर बार बार पिंपल होने की वजह 

आजकल लोगों की लाइफस्टाइल काफी बदल गयी है जिसमे उनकी खान पान की आदतें भी बदलने लगी है। बहुत से टीनएजर अपने खाने पीने पर ध्यान नहीं देते और कास्मेटिक ब्यूटी क्रीम्स का इस्तेमाल करते है जिसके कारन उनके फेस पर मुहांसे निकलने लगते है। और वैसे भी इस आगे में मुहांसे निकलना स्वाभाविक है। कुछ के पिम्पल्स तो ट्रीटमेंट लेने के बाद ठीक हो जाते है जबकि कुछ की स्किन पर पिंपल्स फिर से निकल जाते है।

बहुत सी लड़कियों को यही शिकायत होती है की उनकी आइब्रो या होंठ के आसपास अक्सर मुहांसे निकलते रहते है। एक ठीक होता है तो दूसरा उसकी जगह ले लेता है। जो वाकई काफी परेशान करने वाला होता है। लेकिन ऐसा होता क्यों है?

कोई इसे प्रदुषण की देन मानता है तो कोई कास्मेटिक की। लेकिन वास्तव में इसका क्या कारण कोई नहीं जानता। इसीलिए आज हम आपको बार बार मुहांसे होने के कारण बताने जा रहे है। जिन्हे जानकार शायद आप इन्हे नियंत्रित करके समस्या को खत्म कर पायें।

बार बार पिंपल्स होने के कारण :-bar bar muhanse hone ke kran

किसी भी लड़की के फेस पर यदि एक पिंपल हो जाए तो वे इसपर खास गौर नहीं करती। किसी आयुर्वेदिक फेस वाश की मदद से कुछ दिनों में वो अपने आप ही चला जाता है। लेकिन जब बार-बार एक ही जगह पर नए-नए पिंपल आने लगे तो यह परेशान करने वाला हो सकता है। क्योंकि लड़कियां अपने फेस को लेकर बहुत संवेदनशील होती है ऐसे में अगर बार-बार पिंपल होने लगे तो यह उनके लिए परेशानी का कारण बन जाता है। यहाँ हम आपको कुछ विशेष कारणों की सूचि दे रहे है जिनकी वजह से फेस पर बार-बार पिंपल्स होते है।

विशेषज्ञों की माने तो निम्न दो वजहों से बार-बार मुहांसे निकलते है :

1. डर्मेटोलॉजिस्ट के मुताबिक, सभी के चेहरे पर एक “स्ट्रेस एरिया” हो सकता है अर्थात एक ऐसा हिस्सा जहां बार बार मुहांसे निकलते है, विशेषकर तब, जब तनाव या किसी अन्य बिमारी के कारण आपका इम्यून सिस्टम कमजोर पद जाए। ऐसा होर्मोनेस की वजह से भी हो सकता है अर्थात कई बार महिलाओं को इस स्ट्रेस एरिया में हर बार उनकी MC के दौरान भी मुहांसे होते है।

2. अगर आप मुहांसे के ऊपर वाले पीले हिस्से को हर बार दबा देते है, तो हो सकता है की आपका रोमछिद्र संक्रमित हो गया हो, और इसी वजह से बार बार मुहांसे निकल रहे हो। दरअसल स्किन को दबाने से कोशिकाओं की बाहरी परत ढीली हो जाती है, झा तेल इकठ्ठा होने के कारण रोमछिद्र त्वचा में नीचे की ओर खिसक जाता है जिसकी वजह से इंफ्लेमेटरी रिएक्शन हो जाता है।

इसके अतिरिक्त त्वचा पर उभरे मुहांसे की वजह कोई अंदरूनी मुंहासा भी हो सकता है। इन मुहांसों का केवल सिर ही त्वचा पर दिखाई देता है और बाकी हिस्सा त्वचा के नीचे रहता है। ऐसा तब होता है जब Pores के कई हिस्से हो जाते है और वहां मौजूद आयल एक कोण के आकार में ऊपर उठ जाता है।

इस तरह का पिंपल स्किन के लिए समस्याएं खड़ी कर सकता है ऐसे में अगर लम्बे समय तक यह आपकी स्किन पर दिख रहे है तो डॉक्टर से मिलें और कोई कोर्टिसॉन मेडिसिन लें।

हां, हमेशा के लिए इन्हे स्किन से हटाना थोड़ा मुश्किल है लेकिन अगर आप उन्हें दबाना और नोचना बंद कर लें तो इनसे हमेशा के लिए पीछा छुड़ा सकते है। लेकिन इसके साथ ही आपको लाइफ स्टाइल में भी कुछ बदलाव करने होंगे।

लेकिन एक बात का भी ध्यान रखें की अगर स्किन पर बार-बार मुहांसे हो रहे है और इनमे दर्द भी हो रहा है। तो हो सकता है की ये किसी विशेष परेशानी का कारण हो। ऐसे में डॉक्टरी परामर्श लेना ही उचित होगा।

ये भी हो सकते है बार बार मुहांसे होने का कारण :-

अगर आप चाहती है की आपके मुहांसे हमेशा के लिए ठीक हो जाए तो एक सैलिसिलिक एसिड क्लीन्ज़र लें और उसका इस्तेमाल अपनी त्वचा पर करें। यह पोर्स के अंसार जाकर मुहांसे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को समाप्त करके उसे ठीक करने का काम करता है। जहा मुहांसे सबसे अधिक होते है वहा भी इस क्लीन्ज़र का इस्तेमाल करें।

लेकिन इस्तेमाल से पूर्व सूजन पर ध्यान दे। इसके लिए आधे-आधे घंटे के गैप पर स्किन पर बर्फ की सिकाई करें। त्वचा को डिटॉक्सीफाई करने के लिए मास्क लगाएं और पोरसे को साफ़ रखें।

हेयर प्रोडक्ट्स :

आपके खूबसूरत बालों की लटें भी आपके मुहांसों का कारण बन सकती है। जी हां, बालों में यूज किये जाने वाले केमिकल और तेलीय प्रोडक्ट भी चेहरे पर बार बार होने वाले मुहांसों का कारण हो सकते है। इसीलिए इन्हे चेहरे से दूर रखें।

चश्मा :

कई बार एक ही जगह बार बार छूने वाली वास्तु भी इन मुहांसों का कारण बनती है।

मेकअप :

एक बात और, रात को सोते समय हमेशा मेकअप उतारें। क्योंकि फेस को सबसे अधिक नुकसान ये मेकअप ही पहुंचाता है। इनमे मौजूद केमिकल स्किन को ऊपर से प्रभावित करते है जिसे मुहांसे आदि निकलने लगते है।

बार बार होने वाले मुहांसे के बारे में और अधिक जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर जाए :

Read More : बार बार पिंपल होने के कारण और उपाय

Leave a comment