बढ़ते वजन से परेशान हैं? आज ही शुरू करें यह दिनचर्या

0

बढ़ते वजन को कम करने के टिप्स, बढ़ते वजन को कम करने की दिनचर्या, मोटापे से निजात पाने के टिप्स, मोटापा कैसे कम करें, मोटापे से छुटकारा पाने के उपाय, बढ़ते वजन को कम करने के तरीके, How to Loose Weight, Weight Loss Tips, Tips to be Slim Trim

मोटापे और शरीर के बढ़ते वजन का सबसे बड़ा कारण आपकी खराब दिनचर्या होती है। क्योंकि यदि न आपके सोने का समय न उठने का समय है, खाने के प्रति आप लापवाही करते हैं, पौष्टिक आहार लेने बजाय जंक फ़ूड का सेवन करते है, किसी भी तरह का व्यायाम नहीं करते हैं, आदि। तो ऐसे में आपकी बॉडी की फिटनेस पर बुरा प्रभाव पड़ता है। क्योंकि अधिक तेलीय खाना खाने के कारण आपके शरीर में कैलोरी बढ़ती है, और व्यायाम न करने के कारण वो खत्म नहीं होती है। जिसके कारण वो धीरे धीरे चर्बी में बदलने लगती है और आपका वजन बढ़ने लगता है। और शरीर में बढ़ती चर्बी अकेली नहीं होती है बल्कि यह बहुत सी बीमारियों को भी शरीर में आमंत्रित करती है।

बढ़ते वजन को कम करने के लिए इन टिप्स का ध्यान रखें

बढ़ते वजन के कारण न केवल आपको शारीरिक रूप से परेशानी होती है बल्कि इसके कारण आपकी पर्सनैल्टी पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। और बढ़ते वजन का कारण आपकी खराब जीवनशैली और गलत दिनचर्या होती है। तो आइये अब हम आपको बताते हैं की वजन को कम करने के लिए आपकी दिनचर्या कैसी होनी चाहिए।

समय से उठें

यदि आपको फिट रहना है, वजन कम करना है, तो इसके लिए सबसे जरुरी है की आप सुबह समय से उठने की आदत डालें, ऐसा करने से आपको अपनी दिनचर्या को सही करने में मदद मिलेगी। और जब आपकी दिनचर्या सही होगी तो आपके सभी काम सही समय से होंगे जिससे आपके वजन को कम करने में मदद मिलेगी। साथ ही सुबह समय से उठने से आपको और भी बहुत से फायदे मिलते है।

व्यायाम करें

शरीर में होने वाली एक्स्ट्रा कैलोरी को बर्न करने के लिए बहुत जरुरी है की आप व्यायाम करें। और सुबह उठने के बाद आपको आधा घंटा व्यायाम जरूर करना चाहिए, जैसे की दौड़ लगानी चाहिए, साइकिलिंग करनी चाहिए, पुशअप्स लगाने चाहिए, आदि। नियमित यदि आप ऐसा करते है तो इससे आपकी बॉडी को फिट रहने में मदद मिलती है, साथ ही आपको स्वास्थ्य सम्बन्धी भी बहुत फायदे होते हैं।

आहार में न करें लापरवाही

यदि आप अपने आहार का सेवन सही ढंग से और सही समय से नहीं करते हैं तो इसका असर भी आपको बहुत बुरी तरह से प्रभावित करता है, जिसके कारण आपको वजन बढ़ने की समस्या से परेशान होना पड़ सकता है। ऐसे में यदि आप चाहते हैं की आपका वजन नियंत्रित रहे तो इसके लिए आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आप दिन में तीन बड़े मील लेने की जगह छह छोटे मील लें, खाने के समय में ज्यादा गैप न रखें, खाने को अच्छे से चबाकर खाएं, ताजा व् पौष्टिक तत्वों से भरे आहार का सेवन करें।

पानी का करें भरपूर सेवन

पानी का भरपूर सेवन करने से आपके शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं, व् यह आपको ऊर्जा से भरपूर रखने में मदद करता है। साथ ही पानी का भरपूर सेवन करने से आपके शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा कैलोरी को भी कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए आप सुबह उठकर दो गिलास पानी जरूर पीएं, इससे आपके मेटाबोलिज्म को बेहतर होने में मदद मिलती है जिससे आपका वजन सही रहता है। इसके अलावा आपको वजन कम करने के लिए दिन में कम से कम आठ से दस गिलास पानी का सेवन जरूर करना चाहिए।

जंक फ़ूड से रखें दूरी

आज कल का युवा वर्ग हो या बच्चे जंक फ़ूड के बहुत अधिक शौकीन होते है, और जंक फ़ूड मोटापे और वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण होता है। ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आप जंक फ़ूड का सेवन न करें क्योंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में बैड कोलेस्ट्रॉल, वसा और अधिक कैलोरी होती है जो की बहुत नुकसानदायक होती है और इसका सेवन अधिक करने से आपका वजन तेजी से बढ़ने लगता है। इसीलिए बढ़ते वजन को कम करने के लिए आपको जंक फ़ूड का सेवन कम करना चाहिए।

स्नैक्स भी हैं जरुरी

खाने में ज्यादा लम्बा अंतराल नहीं रखना चाहिए यह भी मोटापे का एक कारण होता है ऐसे में दिन में दो बार स्नैक्स का सेवन जरूर करना चाहिए। स्नैक्स में आप ग्रीन सलाद या फ्रूट सलाद बनाकर खा सकते हैं।

रात का खाना खाएं जल्दी

वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण होता है की आपके भोजन का अच्छे से हज़म न होना और ज्यादातर यह समस्या रात के भोजन की वजह से होती है। क्योंकि लोग रात का खाना खाते ही सो जाते हैं। ऐसे में आपको अपना वजन कम करने के लिए चाहिए की आप रात को सोने से कम से कम दो घंटे पहले भोजन कर लें, और जितना हो सके रात का आहार हल्का लें। और खाना खाने के बाद पांच से दस मिनट वॉक जरूर करें यदि आप आप नियमित ऐसा करते हैं तो इससे आपके वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

ग्रीन टी पीएं

ग्रीन टी भी आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होने के साथ आपके मेटाबोलिज्म रेट को बेहतर करने में मदद मिलती है। जिससे आपका वजन कंट्रोल में रहता है इसीलिए आपको दिन में दो कप ग्रीन टी का सेवन जरूर करना चाहिए, और ध्यान रहें की खाना खाने के बाद तुरंत बाद इसका सेवन न करें। खाना खाने के आधे घंटे बाद इसका सेवन करें दिन में दो कप ग्रीन टी भी आपकी वजन से जुडी परेशानी को हल करने में मदद करती है।

नींद ले भरपूर

जो लोग नींद के प्रति लापरवाही करते है इससे उनके मेटाबोलिज्म पर बुरा प्रभाव पड़ता है। जिसके कारण उनका वजन बढ़ने लगता है इसीलिए बढ़ते वजन को कम करने, फ्रैश और फिट रहने के लिए जरुरी है की आप एक दिन में कम से कम आठ घंटे की नींद जरूर लें। भरपूर नींद लेने से आपको पूरा दिन फ्रेश महसूस होता है और आप ऊर्जा से भरपूर रहते हैं।

बढ़ते वजन को कम करने के लिए इन बातों का ध्यान रखें

  • अपने आहार में न तो ज्यादा मीठे का सेवन करें और नमक की भी पर्याप्त मात्रा लें।
  • तनाव न लें, क्योंकि तनाव भी आपके शरीर से जुडी परेशानियों का कारण होता है।
  • घर में बनाएं खाने में भी ज्यादा मसालों का उपयोग न करें।
  • नशे से रखें दूरी क्योंकि शराब पीने से भी वजन में बढ़ोतरी होती है।
  • खाना खाने के बाद थोड़ा वॉक जरूर करें, और खाना खाने के बाद कभी भी तुरंत न सोएं।
  • ग्रीन सलाद का सेवन जरूर करें।
  • दो से तीन गिलास गुनगुना पानी दिन में जरूर पीएं।
  • रात को समय से सोएं ताकि समय से उठ सकें जिससे आपको सही दिनचर्या बनाने में मदद मिल सके।

तो यह है कुछ खास टिप्स जिन्हे यदि आप अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं। तो ऐसा करने से आपको बढ़ते वजन की समस्या से छुटकारा मिलने के साथ फिट रहने में मदद मिलती है। इसके अलावा आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की यदि आप अपनी दिनचर्या को सही रखते है तो ऐसा करने से आपको बहुत सी शारीरिक परेशानियों से दूर रहने में मदद मिलती है जिससे आप स्वस्थ रहते हैं।

[Total: 1    Average: 4/5]