Take a fresh look at your lifestyle.

बाहर निकले दांत को अंदर कैसे करें जाने ये उपाय

बाहर निकले दांत को अंदर कैसे करें जाने ये उपाय, टेढ़े मेढे दांत सीधा करने के उपाय, बाहर निकले दांतो को अंदर करने के टिप्स, ऐसे करें दांतो को सीधा, टेढ़े मेढे दांतो से परेशान है अपनाएँ यह उपाय, baahar nikle daanto ko ander karne ke tips, bahr nikle dant kaise ander kare

1

आपकी खूबसूरत मुस्कराहट को साफ़ और सही शेप में में होने वाले दांत और भी बढ़ा देते है। आपकी लाइफ में आपके दांत दो बार आते है, एक बार बचपन में छह महीने के बाद इनकी शुरुआत होती है। पहली बार आने वाले दांतों को दूध के दांत कहा जाता है जो आपके चार या पांच साल की उम्र में टूटने शुरू हो जाते है। उसके बाद जो दांत आते है व्ही आपके साथ बुढ़ापे में टूटने तक रहते है। लेकिन कई बार इन दांतों की शेप सही नहीं होती है और यह बाहर की तरफ उभरने लगते है, जो की दिखने में बहुत भद्दे लगते है।

साथ ही कही न कहीं इसके कारण आपकी पर्सनैल्टी पर भी बुरा असर पड़ता है, और इसके कारण कई बार आपको दूसरों के सामने हंसी का पात्र भी बनना पड़ता है। लेकिन यह कोई ऐसी समस्या नहीं है की जिसका कोई समाधान न हो, बल्कि इस समस्या का सबसे आसान उपाय होता है की आप दांतों में तारा लगवाएं जिससे थोड़े समय में आपको इस परेशानी से निजात मिलता है और आपके दांत सही शेप में आने लगते है। तो आइये आज हम आपको अपने दाँतो को सीधा करने के लिए कुछ टिप्स बताते है।

दांतों को सीधा करने के टिप्स:-

तार लगवाकर:-

तार लगवाना दांतो को अंदर करने का सबसे आसान और असरदार उपाय होता है, इसे बच्चा बूढ़ा, जवान सभी लगवा सकते है। यह सभी उम्र के लोगो पर असरदार होता है। यह तार दो तरह का होता है टेम्पररी और परमानेंट। इस तरीके में दांतों के ऊपर एक तार को अच्छे से एडजस्ट कर दिया जाता है। जिसके कारण दांतो पर दबाव पड़ता है, और धीरे धीरे दांत सीधे होने लगते है। यदि छोटी उम्र में ही आपको ऐसा लगे की आपके बच्चे के दांत बहार है तो आपको तुरंत यह उपाय कर लेना चाहिए। क्योंकि उस समय बच्चे का जबड़ा नाजुक होता है जिससे आपको जल्दी इस समस्या से निजात मिल जाता है।

जीभ से दांतो पर दबाव:-

यदि आपके दांत ज्यादा बाहर नहीं है तो यदि आप नियमित थोड़ी देर अपनी जीभ से दांतो पर बाहर से अंदर की और दबाव डालें। यह दांतो को सीधा करने के लिए एक व्यायाम की तरह काम करता है। जिससे आपके दांतो को सीधा होने में मदद मिलती है। साथ ही इसमें आपको किसी तरह का कोई भी खर्चा नहीं करना पड़ता है।

प्लास्टिक कवर का इस्तेमाल करें:-

जिन लोगो को ऐसा लगता है की दांतों में तार लगवाने के कारण उन्हें अच्छा नहीं लगता है। उनके लिए यह उपाय बहुत ही असरदार होता है। इसमें आपके दांतों की शेप और उनके साइज के हिसाब से दांतों का प्लास्टिक कवर बना दिया जाता है। जिनसे आप अपने दांतों को अच्छे से कवर कर सकते है, इस तरीके का इस्तेमाल करने से भी आपके दांतो पर दबाव पड़ता है। जिसके कारण आपके दांत अंदर होने लगते है।

ऊँगली से दबाव डालें:-

नियमित सुबह सोकर उठने के बाद जिस तरह आप व्यायाम करते है। उसी तरह आप यह आदत बना लें की आप अपने दांतों पर ऊँगली से दबाव डालेंगे। अपने हल्के हाथो से इसे नियमित पांच से दस मिनट तक प्रेस करें। इससे भी आपके बाहर निकले दांतो को अंदर करने में मदद मिलती है।

तो यदि आपको भी दांतो से जुडी ऐसी कोई परेशानी है या आपके बच्चे या घर में किसी को दांतो से जुडी समस्या है। तो आप भी इस समस्या से निजात पाने के लिए ऊपर दिए गए टिप्स का इस्तेमाल कर सकते है। इसके अलावा आप चाहे तो किसी डेंटिस्ट से भी इस बारे में राय ले सकते है, यदि आपको ऐसा लगता है की आपके शिशु के दांत बाहर आ रहे है तो शुरुआत में ही आप यदि ट्रीटमेंट कर लेते है तो यह समस्या ज्यादा नहीं बढ़ती है।

1 Comment
  1. Mukarram Hussain says

    Mera dant andar karna hai doctor mil sakta

Leave A Reply

Your email address will not be published.