Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

बालों का टूटना गिरना और बेजान होना समस्या का समाधान

0

Baal jhadne se rokne ka upay, Balo ka girna rokne ke upay in hindi, Balo ka ilaj, Balo ki samasya ka samadhan, डैमेज बालों के लिए उपाय, झड़ते बालों का इलाज, गिरते बालों के उपाय, बालों का टूटना घरेलू उपाय, बालों का गिरना कैसे करें, बाल टूटने की समस्या, बालों के झड़ने की समस्या, बाल गिरने के कारण और उपाय, बेजान बालों के उपाय, बेजान बाल के घरेलू इलाज, बालों के लिए बेस्ट तेल, Hair loss remedies, Baldness remedies, Hair fall home remedies in hindi

टूटते बालों की समस्या के उपाय

आज के समय में लगभग 75 प्रतिशत लोग अपने बालों से जुडी समस्यायों से परेशान रहते हैं फिर चाहे वो पुरुष हो या महिलाएं। बालों का झड़ना, बालों का टूटना, दो मुहें बेजान बाल वर्तमान की सबसे बड़ी समस्या बन गया है। जिसके कई कारण होते हैं जैसे हमारे आस पास का प्रदूषित वातावरण, अनुवांशिकता, खान पान में कमी, तनाव या कोई बिमारी। परन्तु बहुत से लोग इस समस्या को समझ नहीं पाते और गलत उपायों का प्रयोग करने लगते हैं जो बालों को स्वस्थ करने की बजाय और अधिक बेजान बना देते हैं।

दरअसल बालों का टूटना या गिरना कोई बड़ी समस्या नहीं है, अक्सर खान पान में कमी और तनाव के चलते लोगों के बाल झड़ने लगते हैं। परंतु यदि सही तरीके से सही उपायों का इस्तेमाल किया जाए तो इस समस्या को हमेशा के लिए दूर किया जा सकता है। यहाँ हम बालों के टूटने, गिरने और बेजान होने की समस्या के उपाय बता रहे हैं। आशा है इन उपायों की मदद से आपके बालों का टूटना या झड़ना बंद हो जाएगा।

बालों का टूटना, गिरना और बेजान होने के उपाय

अगर आप भी अपने बालों से संबंधित समस्यायों से परेशान हैं तो निम्नलिखित उपायों का प्रयोग करके आप उन समस्यायों से छुटकारा पा सकते हैं।

एलोवेरा 

बालों से जुड़ी परेशानियों के लिए एलोवेरा बहुत लाभकारी होता है और यह सभी के घर में आसानी से मिल भी जाता है। प्रयोग के लिए एलोवेरा से जेल निकालकर उसे अपने बालों में रगड़ें और जड़ों की अच्छे से मसाज करें। मसाज के बाद 15 मिनट छोड़ें और बाद में ठंडे पानी से बाल धो लें। हफ्ते में 3 बार इसका प्रयोग करें।

प्याज़ का रस 

टूटते बालों की समस्या के लिए प्याज का रस बहुत लाभकारी होता है। प्रयोग के लिए एक प्याज़ को अच्छे से कस लें और उसके बाद उसका जूस निकालकर किसी बर्तन में रख लें। अब इस जूस को रुई की मदद से बालों की जड़ों से छोर तक लगाएं। 30 मिनट तक लगाएं रखें और उसके बाद सीधे पानी से बाल धो लें। बाद में शैम्पू कर लें। हफ्ते में 1 बार इस उपाय का इस्तेमाल करें।

गुड़हल का फूल 

अगर आपके आसपास या आपके घर में गुड़हल का फूल है तो आप बालों के लिए इसका भी प्रयोग कर सकते हैं। प्रयोग के लिए एक पैन में 2 कप नारियल तेल डालें और उसमे गुड़हल के 10 फूल डाल दें। जब फूल ब्राउन हो जाए तो तेल को छानलें और किसी बोतल में भर दें। रोजाना रात को इस तेल से बालों की मालिश करें। और अपने सहूलियत के अनुसार 2 या 3 दिन बाद बाल धो लें। हफ्ते में 2 से 3 बार इस उपाय का इस्तेमाल करने से बाल अच्छे हो जाएंगे और टूटेंगे नहीं।

ग्रीन टी 

ग्रीन टी के प्रयोग से बालों को लम्बा और मजबूत किया जा सकता है। इसके प्रयोग से बालों का तेजी से विकास होता है। प्रयोग के लिए एक कप गर्म पानी में 2 ग्रीन टी बैग डालें। ठंडा होने तक बैग को ऐसे ही रहने दें। इसके बाद ग्रीन टी बैग को निकालें और उस पानी से बालों को धोएं। धोते समय पानी से जड़ों की मालिश भी करें। इसके बाद बालों में शैम्पू कर लें। हफ्ते में 2 बार इस उपाय का इस्तेमाल करें बाल टूटना बंद हो जाएंगे।

नारियल तेल की मसाज 

बालों की जड़ों में तेल की मसाज भी बालों को टूटने और बेजान होने से बचने में मदद करती है। प्रयोग के लिए नारियल तेल को थोड़ा सा गर्म कर लें और उसके बाद धीरे-धीरे बालों में तेल लगाकर मालिश करें। इसके बाद आधा घंटे या पूरी रातभर के लिए बालों में तेल लगे रहने दें। उसके बाद अगली सुबह शैम्पू करके बाल धो लें। उचित परिणाम नहीं मिलने तक हर 2 दिन बाद बाल में तेल लगाकर शैम्पू करें। बाल टूटना बंद हो जाएंगे।

हरा धनिया पत्ता 

खाने को स्वादिष्ट बनाने वाला हरा धनिया भी बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने में मदद करता है। प्रयोग के लिए 1 कप ताजा हरे धनिये के पत्तों को पीस लें और उसमे थोड़ा सा पानी मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसे किसी बर्तन में छान लें। और जूस को बालों की जड़ों से सिरे तक अच्छे से लगा लें। एक घंटे तक रखें और उसके बाद शैम्पू करके बालों को धो लें। इसका प्रयोग नहाने से पहले हफ्ते में 2 बार करें। बालों का गिरना बंद हो जाएगा।

कड़ी पत्ता 

यह बालों के लिए टॉनिक के रूप में कार्य करता है। टूटते बालों को बचाने के लिए आप जिस भी तेल का इस्तेमाल करते हैं उस तेल में कड़ी पत्ते डालकर उबाल लें। तेल को तब तक उबालें जब तक पत्ते ब्राउन न हो जाएं। उसके बाद छानकर तेल को शीशी में बंद कर दें। अब इस तेल का प्रयोग अपनी जड़ों में करें और मालिश करें। बेहतर होगा यदि आप इसका प्रयोग रात के समय करेंगे। इससे तेल रातभर बालों में लगा रहेगा और पूरा असर करेगा। अगली सुबह जागकर बालों में शैम्पू कर लें। हर बार शैम्पू से पहले इस उपाय का प्रयोग करें बाल स्वस्थ हो जाएंगे।

तो ये थे कुछ उपाय जिनकी मदद से बालों के टूटने, गिरने और बेजान समस्या होने की समस्या से निजात पाई जा सकती है, लेकिन ध्यान रहे सभी उपायों का प्रयोग नियमित रूप से करना होगा तभी फायदा होगा।

Leave a comment