Ultimate magazine theme for WordPress.

बालों को लंबा करने के उपाय

0

Balo ko lamba karne ke gharelu nuskhe 

Balo ko lamba kaise kare :- दुनिया की हर लड़की लंबे और खूबसूरत बाल पाना चाहती है जिसके लिए वो हर प्रकार की कोशिशें करती रहती है. लड़कियो की खूबसूरती उनके बालों से झलकती है जबकि औरत की पहचान उनके बाल से ही की जाती है. जिन औरतों के बाल लम्बे होते है उन्हें गृह लक्ष्मी की उपाधि दी जाती है. इसलिए सभी लड़किया अपने बाल लंबे रखना चाहती है. लेकिन आज कल के व्यस्त समय में इस ओर ध्यान दे पाना किसी के लिए भी संभव नहीं है. और इन्ही कुछ लापरवाहियों के कारण हमारे बाल रूखे और बेजान होकर टूटने लगते है. कइयो के बालों में तो डेंड्रफ की समस्या भी उत्पन्न होने लगती है. ऐसे में लंबे बाल कर पाना असंभव सा प्रतीत होने लगता है.

ऐसे में लड़किया करे तो क्या ? जिसका उत्तर है बाज़ार में उपलब्ध उत्पाद. जी हां, आप और हम जैसी कई लड़किया बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कॉसमेटिक्स का प्रयोग करती है जो कई बार फायदेमंद होने के साथ-साथ आपके बालों को नुकसान भी पहुँचाते है. क्योकि इन उत्पादो के निर्माण में रसायनों का प्रयोग किया जाता है जो सीधे-सीधे बालों को नुकसान पहुँचाते है. अब आप सोच रही होंगी की बाज़ार में मौजुद उत्पादो का प्रयोग न करे तो बालों की समस्या से छुटकारा कैसे पाएँ ? परेशान न हो, आपके घर में ही ऐसे कई उत्पाद है जिनकी मदद से आप अपने बालों की समस्या को खत्म कर सकती है ये उपाय पूरी तरह सुरक्षित और फायदेमंद है जिनका निर्माण प्राकृतिक उत्पादो द्वारा किया गया है. आज हम उन्ही उपायो के बारे में बताने जा रहे है जिन्हे अपनाकर आपके बालों की समस्या खत्म हो सकती है.

बालों को लंबा करने के उपाय :-balo me mehandi

Balo ko lamba karne ke liye मेहंदी का प्रयोग करे : मेहंदी हमारे बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर का काम करती है. बेजान और रूखे बालों से लेकर टूटते बालों की समस्या सभी में मेहंदी का प्रयोग करना फायदेमंद होता है. इसका प्रयोग करके बालों को घाना और मुलायम भी बनाया जा सकता है.

अंडे का प्रयोग करे : अंडा कमजोर बालों को ठीक करके उन्हें मुलायम बनाता है और टूटने से बचाता है. धूप की रोशनी हमारे बालों को बेजान और रूखा बना देती है ऐसे में अंडे का प्रयोग करे आपके बाल मुलायम होने के साथ-साथ चमकदार भी हो जाएँगे. बेहतर होगा आप इसका प्रयोग मेहंदी में मिलाकर करे.

Balo ko lamba करने के लिए शिकाकाई का प्रयोग करे : शिकाकाई का प्रयोग करके भी बालों को लंबा किया जा सकता है. इसके लिए आपको ज़्यादा पैसे खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं है. रात को सोने से पहले शिककाई को पानी में भिगो दे साथ में रीठा का भी प्रयोग किया जा सकता है. अगली सुबह इन दोनो को छान कर पानी अलग निकाल ले और इससे अपने बालों को धोए. बाल काले और चमकदार होने के साथ-साथ लंबे भी होंगे.

Home Remedies to get Long Hair hot oil massage

बालों में नियमित तेल की मालिश karke Balo ko lamba kiya ja sakta hai : तेल की मालिश बालों के लिए वरदान का काम करती है. तेल कमजोर हुई जड़ो को मजबूत करके उनमे नमी बनाए रखता है जिससे वे टूटते नहीं. इसके लिए जिस दिन बाल धोने हो उससे पिछली रात बालों में गुनगुने तेल की मालिश करे. और अगली सुबह बाल धो ले. कुछ ही दिनों के प्रयोग से बालों में आया फ़र्क आपको दिखने लगेगा. सरसो और नारियल का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

Balo ko lamba karne ke liye चाय पत्ती के पानी से बालों को धोए : ग्रीन टी में मौजुद तत्व आपके बालों की लंबाई बढ़ाने में मदद करते है. यदि आप भी अपने बालों को लंबा करना चाहती है तो उन्हें ग्रीन टी से धोए. इसके अतिरिक्त काली चाय को पानी में उबाल कर उसे ठंडा कर ले. और बालों को धोने से एक घंटे पहले उस पानी को स्कैल्प पर अच्छे से लगाए. ऐसा करने से बालों की जड़े मजबूत होंगी और उन्हें लंबे होने में मदद मिलेगी.

बालों को लंबा करने के लिए उपाय करने के साथ-साथ कुछ सावधानिया भी बरतनी पड़ती है. क्योकि कई बार छोटी-छोटी लापरवाहियों के कारण भी हमारे बाल समस्या से ग्रसित रहते है. नीचे हम कुछ सावधानिया बताने जा रहे है जिन्हे ध्यान में रखकर आप बालों से सम्बंधित समस्यायों को खत्म कर सकती है.

बालों की समस्या से बचने के लिए निम्नलिखित सावधानिया बरते :-

बाल धोने का सही तरीका अपनाएँ – यदि आप भी अपने बालों को लंबा करना चाहती है तो बाल धोने के लिए सही तरीका अपनाए. बालों को धोने के लिए ऊपर से नीचे की ओर शेम्पू लगाए और उसी दिशा में ही उन्हें धोए. बालों को हमेशा उन्ही की दिशा में धोना चाहिए. उल्टी दिशा और बालों को इकठ्ठा करके धोने से वे उलझ जाते है और अधिक टूटते है.

बालों को कभी भी खुला न छोड़े – बालों को खुला छोड़ देने से वे उलझ जाते है और टूटने लगते है. इसके अलावा उनमे गंदगी और धूल मिट्टी भी इकट्ठी हो जाती है. इसलिए कभी भी अपने बालों को खुला न छोड़े. लेकिन एक बात का ध्यान रहे की गीले बालों को बांधना नहीं चाहिए. बालों के सूखने के बाद उन्हें बांधे या उनमे तेल लगा ले.

खारे पानी का प्रयोग ना करे – बालों को धोने के लिए कभी भी खारे पानी का प्रयोग नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से उनकी जड़े कमजोर हो जाती है और वे झड़ने लगते है. आप चाहे तो बाल धोने के लिए मीठे पानी का प्रयोग कर सकती है. एक बात और बालों को धोने के लिए गर्म पानी का प्रयोग भी नहीं करना चाहिए. इससे बाल रूखे हो जाते है.

Balo ko lamba karne ke liye Dhyan Rakhne yogy bate tips to get long hair

हीट उपकरण (ड्रायर) आदि का प्रयोग न करे – इस तरह के उपकरण सीधे-सीधे बालों को नुकसान पहुँचाते है जिससे बाल रूखे और खराब दिखते है. लेकिन फिर भी आज कल सभी इनका प्रयोग करते है. यदि आप अपने बालों को लंबा करना चाहती है तो इस तरह के उपकरणों का नियमित प्रयोग न करे.

सही शैम्पू का चुनाव करे – शैम्पू बालों पर सबसे अधिक प्रभाव डालता है. ग़लत शॅमपू का प्रयोग करने से बाल झड़ने जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है, इसलिए शैम्पू का चयन सोच-समझकर करे.

Balo ko lamba karne ke upay, बालों को लंबा करने के उपाय, tips to get long hair, balo ko lamba karne ka tarika, Balo ko lamba kaise kare, lambe baal pane ke upay, balo ko lamba karne ke gharelu upay, rukhe aur bejan balo ko thik kaise kare, baal lambe karne ke aasan upay