Take a fresh look at your lifestyle.

कान से कीड़ा कैसे निकाले ?

0

Kaise Nikale Kaan me Ghuse Kide ko ?

Kaan se kida nikalne ke upay :- मनुष्य के सभी अंग उसके जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है. चाहे वो आंखे हो या आपके हाथ-पैर. इनमे से किसी भी अंग के खराब या क्षतिग्रस्त हो जाने पर व्यक्ति का जीवन अस्त-व्यस्त हो जाता है. इन्ही अंगो में से एक है हमारे कान, जिनके द्वारा हम दूसरे की बाते सुन सकते है. कान शरीर के महत्वपूर्ण अंगो में से एक है जिनमे किसी भी प्रकार की तकलीफ होने पर बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

कान में होने वाली छोटी से छोटी तकलीफ को भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए वर्ना आगे चलकर ये किसी बड़ी बीमारी का कारण बन सकती है. हमारे कान की नसे सीधे-सीधे दिमाग की नसों से जुडी होती है जिनमे किसी भी प्रकार की समस्या होने पर दिमाग पर असर पड़ता है. हमारे कान हमेशा खुले रहते है जिस कारण उनमे अपशिष्ट पदार्थो के घुसने का खतरा बना रहता है. Kaan se kida nikalne ke tipskan me dard

इसी प्रकार की एक समस्या है कान में कीड़ा घुसने की समस्या. जो किसी भी उम्र के बच्चे और व्यक्ति को हो सकती है. कान में कीड़ा घुस जाने पर व्यक्ति बहुत परेशान हो जाता है और कभी-कभी ये कीड़ा कान के परदे को भी नुक्सान पंहुचा देते है. इसलिए कान में घुसे कीड़े को जल्द-से-जल्द निकलवा देना चाहिए. कान में कीड़ा जमीं पर सोने, बाहर घूमते समय और अन्य कारणों के कारण घुस जाता है. ऐसे में कुछ बातो का ध्यान रखना चाहिए और विशेष उपचार अपनाना चाहिए जिनकी जानकारी आज हम आपको देने जा रहे है. इन तथ्यों की मदद से आप आसानी से इस समस्या से छुटकारा पा सकते है.

कान में कीड़ा घुसने पर क्या करे (Kaan se kida kaise nikale)?

  • कान में कीड़ा घुसने के बाद वो कान में आवाजे करने लगता है जिससे बच्चे घबरा जाते है. सबसे पहले अपने बच्चे को शांत करे.
  • बच्चे या जिस व्यक्ति के कान में कीड़ा घुसा है उनके कान में किसी भी वास्तु को डालने का प्रयत्न न करे ऐसा करने से आपके कान को कीड़े से अधिक नुकसान पहुँच सकता है.
  • कान में घुसे कीड़े को मारने का प्रयत्न न करे. ऐसा करने से उसे बाहर निकालना मुश्किल हो सकता है.
  • अपने कान को अधिक न हिलाये वर्ना कीड़ा कान के पर्दे तक भी पहुँच सकता है.Kaan se kida nikalne ke upay
  • कीड़े को छेड़ने का प्रयास न करे. ऐसा करने से कीड़ा कान के परदे को भी नुकसान पंहुचा सकता है.
  • यदि आपके बच्चे के कान में कीड़ा चला गया है तो उसके कान के भीतर सूर्य की रोशनी जाने दे. ऐसा करने से कीड़ा रोशनी की ओर आकर्षित होकर बाहर आ जायेगा.
  • अगर कीड़ा स्वयं बाहर न आ रहा हो तो बच्चे का कान ऊपर की तरफ करके उसे लेटा दे.
  • इसके अतिरिक्त सरसो के तेल, जैतून के तेल और baby oil को गुनगुना करके कान में भर दे जिससे कीड़ा तेल में तैरने लगेगा और कान से बाहर आ जायेगा.

इन सभी उपचारो का प्रयोग करके भी यदि आपके कान से कीड़ा बाहर न आये तो रोगी को तुरंत डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए. क्योकि डॉक्टर्स के पास ऐसे कई उपकरण होते है जिनकी मदद से कान के कीड़े को आसानी से निकाला जा सकता है.

Kaan se kida nikalne ke upay, कान से कीड़ा कैसे निकाले, insects in ear, kaan, how to remove insects in ear, kaan me ghuse kide ko kaise nikale, kaan ke kide, kaan se kide ko nikalne ke tips, kaan se kida nikalne ke gharelu upay, kaise nikale kaan me ghusa kida

Leave A Reply

Your email address will not be published.