बालों की मेहंदी में क्या मिलाएं और बालों में मेहंदी कैसे लगाएं?

सफ़ेद बालों को छिपाने के लिए बहुत से ओपशंस मार्केट में मौजूद है लेकिन उनका इस्तेमाल करना आपकी सेहत और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। क्योंकि सभी तरह के हेयर कलर्स में केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसके अलावा भी एक उपाय है जिसकी मदद से आप अपने सफ़ेद बालों को छुपाने के साथ-साथ उन्हें एक नयी चमक और मजबूती भी प्रदान कर सकते है, और वो है मेहंदी। आज हम आपको मेहंदी लगाने की सही विधि और उसमे मिलाकर लगाने वाले उत्पादों के बारे में बता रहे है।

1

महिलाएं हो या पुरुष, बालों को सभी की खुबसूरती का अभिन्न हिस्सा माना जाता है इसलिए तो सभी इनकी खास देखभाल करते है। लेकिन बढती उम्र के साथ साथ इनमें सफ़ेद बालों की समस्या आने लगती है, जो देखने में बहुत खराब लगती है। पुरुष तो फिर भी इन सफ़ेद बालों के साथ एडजस्ट कर लेते है लेकिन महिलाएं उनके लिए ये सफ़ेद बाल किसी परेशानी से कम नहीं होते। पहले के समय में यह केवल बढती उम्र के साथ ही हुआ करती थी लेकिन आजकल छोटे छोटे बच्चों में भी सफ़ेद बालों की समस्या देखने को मिलती है। जिसका कारण है बदलता पर्यावरण।

यूँ तो सफ़ेद बालों को छिपाने के लिए बहुत से ओपशंस मार्केट में मौजूद है लेकिन उनका इस्तेमाल करना आपकी सेहत और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। क्योंकि सभी तरह के हेयर कलर्स में केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है जो सीधे तौर पर त्वचा और आँखों को नुकसान पहुंचाते है। ऐसे में इनका इस्तेमाल करना ठीक नहीं। लेकिन इसके अलावा भी एक उपाय है जिसकी मदद से आप अपने सफ़ेद बालों को छुपाने के साथ साथ उन्हें एक नयी चमक और मजबूती भी प्रदान कर सकते है, और वो है मेहंदी।hair

जी हाँ, सफ़ेद बालों को छिपाने के साथ-साथ यह बालों को मजबूती, चमक और रूखेपन से छुटकारा भी दिलाती है। इसके अलावा डैंड्रफ की समस्या में भी इसका इस्तेमाल करने से फायदा मिलता है। यहाँ हम आपको मेहंदी लगाने का सही तरीका बताने जा रहे है। इसके अलावा मेहंदी में क्या मिलाकर लगाने से फायदा होगा ये भी हम आपको बता रहे है।

मेहंदी में क्या मिलाकर लगाने से बालों को होगा फायदा :-

हालांकि मेहंदी बालों के लिए एक अच्छा उत्पाद है लेकिन केवल मेहंदी का प्रयोग करने से बालों को नुकसान पहुंच सकता है। क्योंकि मेहंदी में कई ऐसे तत्व पाए जाते है जो बालों को रुखा बना देते है जिससे वो और अधिक टूटने लगते है। इसलिए कभी भी केवल मेहंदी का इस्तेमाल बालों में नहीं करना चाहिए। इसके लिए आप अन्य घरेलू और प्राकृतिक वस्तुओं का इस्तेमाल कर सकते है। जिन्हें मेहंदी में मिलाकर लगाने से बालों में नयी शाइन आती है। ये चीजें मेहंदी के हानिकारक प्रभाव को लाभ में परिवर्तित कर देते है। जिससे आपके बाल और अधिक घने और मजबूत हो जाते है। यहाँ हम आपको उन्हीं कुछ प्राकृतिक उत्पादों की सूचि दे रहे है जिनका प्रयोग करके बालों में मेहंदी का कोई दुष्प्रभाव नहीं होगा। तो आइए जानते है उन उत्पादों के बारे में –

इन्हें भी पढ़ें  सर्दियों में बार बार टॉयलेट जाना, ये कारण होते है!
1. लौंग

इसका इस्तेमाल सर्दियों के मौसम में करना लाभकारी होता है। इसे मेहंदी में मिलाकर लगाने से सर में ठंड नहीं चढ़ती और बाल भी चमकदार हो जाते है।

2. सूखा आंवलाdry hair home remedies

इसका इस्तेमाल आप कभी भी कर सकते है। यह बालों को मजबूती देने और उन्हें घना करने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल से मेहंदी बालों को रुखा नहीं करती।

3. शलगम का रस –

इसका इस्तेमाल मेहंदी के कड़कपन को कम करने और मुलायम बनाने के लिए किया जाता है। क्योंकि मेहंदी लगाने के बाद बाल बहुत कड़े हो जाते है।

4. दालचीनी का पाउडर –

मेहंदी में इसका इस्तेमाल करने से बालों को लाभ मिलता है। और डैंड्रफ व् संक्रमण जैसी समस्याएं भी दूर होती है।

5. कॉफ़ी –

इसे आप पाउडर या लिक्विड दोनों रूप में इस्तेमाल कर सकते है। ये बालों में कलर करने और सफ़ेद बालों को छिपाने में मदद करती है। लिक्विड के रूप में प्रयोग करने के लिए थोड़े से पानी में कॉफ़ी डालकर पानी को अच्छे से उबाल लें। ठंडा होने के बाद उस पानी को मेहंदी पाउडर में डालकर मेहंदी घो लें।

6. चाय पत्ती का पानी –

इसका इस्तेमाल भी बालों को कलर देने के लिए किया जाता है। इसके लिए चाय पत्ती को पानी में उबालकर मेहंदी पाउडर में मिक्स कर लें, और रातभर ऐसे ही रहने दें। इसके इस्तेमाल से बालों में कड़ापन, रूखापन नहीं आएगा और वे पहले से अधिक मुलायम होंगे।

7. रीठा और शिकाकाई –

बालों में मेहंदी लगाने के लिए इन दोनों प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल साथ-साथ किया जाता है। ये बालों को मजबूत, घना और चमकदार बनाने में मदद करते है। इसके लिए दोनों को बराबर मात्रा में रात में पानी में भिगो दें। अगली सुबह छानकर इस पानी को मेहंदी में मिलाएं।

इन्हें भी पढ़ें  फेशियल, पिंपल, ऑयली स्किन और रूखे बाल की परेशानियाँ दूर करने की टिप्स
8. नींबू का रस –

नींबू का रस बालों से डैंड्रफ दूर करने और स्कैल्प के फंगल इन्फेक्शन को खत्म करने में मदद करता है। क्योंकि यही फंगल इन्फेक्शन बालों में डैंड्रफ का कारण होता है। इसके लिए मेहँदी का घो बनाकर उसमे थोडा सा नींबू का रस मिला लें।

9. मेथी का पेस्ट –fenugreek for hair

सामान्यतौर पर इसका इस्तेमाल बालों को शाइन देने और मजबूत बनाने के लिए किया जाता है। मेहंदी में इसे घोलकर लगाने से बाल पहले से अधिक चमकदार और घने भी होते है। प्रयोग के लिए रात में मेथी के बीज पानी में भिगो दें और अगली सुबह इन्हें पीसकर मेहंदी के घोल में मिला लें।

10. दही

दही का इस्तेमाल बालों को मुलायम बनाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा यह बालों को चमक भी प्रदान करता है जिससे वे पहले से बेहतर होते है।

11. अंडा

अगर आप चाहे तो मेहंदी में अंडे का इस्तेमाल भी कर सकते है। हां, ये थोड़ी स्मेल जरुर देग लेकिन इसके इस्तेमाल से आपके बाल पहले से कहीं अधिक मुलायम, चमकदार और सुन्दर दिखने लगेंगे। इसके लिए आपको अंडे के भीतर का पूरा लिक्विड मेहंदी में घोलकर लगाना होगा।

बालों में मेहंदी लगाने का सही तरीका :-

मेहंदी लगाने के लिए आपको मेहंदी, पानी, मेहंदी घोलने के लिए पात्र, हाथो को रंग से बचाने के लिए दस्ताने, पेट्रोलियम जेली या तेल, एक तौलिया, मेहंदी लगाने के लिए ब्रश, बालों को कवर करने के लिए शॉवर कैप, एक चम्मच और अपनी जरूरत के अनुसार मेहंदी के साथ घोलने के लिए अन्य चीजें आदि की आवश्यकता होगी (कॉफ़ी या चाय पत्ती का पानी, अंडा, सरसो तेल, नींबू का पानी, दही और मेथी के बीज आदि)। बालों में मेहंदी लगाने से पहले एक बात का ध्यान रखें की बालों में तेल नहीं लगा होना चाहिए। क्योंकि तेल लगे बालों में मेहंदी का रंग अच्छी तरह से नहीं आता। अगर बालों में तेल लगा हो तो पहले शैम्पू करके बालों को अच्छे से साफ़ कर लें। और उसके बाद ही मेहंदी लगाएं।

इन्हें भी पढ़ें  इस खास तेल से आपके बाल होंगे लंबे
मेहंदी लगाने के लिए –
  • सबसे पहले मेहंदी पाउडर को लोहे के बर्तन में डालकर उसमे जरुरत की अनुसार घोल बन जाने तक पानी मिला लें और अच्छे से घोलें।
  • अब कुछ देर के लिए उसे ऐसे ही रखे रहने दें(अगर आप उसमे चाय पत्ती का पानी मिला रही है तो ये काम आपको एक रात पहले करना होगा।
  • मेहंदी लगाने से पहले अपने माथे और बालों के आसपास के हिस्सों पर वैसलीन या तेल लगा लें। इससे मेहंदी का रंग आपकी त्वचा पर नहीं लगेगा। अब दस्ताने पहन लें और मेहंदी को दोबारा अच्छे से चम्मच से हिलाएं।
  • मेहँदी के एक सार होने के बाद ब्रश की मदद से मेहंदी लगाना शुरू करें।
  • वैसे आप चाहे तो इसके लिए पार्लर वाली की सहायता भी ले सकती है।
  • जब सभी बालों में अच्छे से मेहंदी लग जाए तो सर पर शावर कैप पहन लें।
  • ये मेहंदी को कड़ा होने से बचाएगा जिससे बालों को साफ़ करने में आसानी होगी।
  • 3 से 4 घंटे रखने के बाद बालों को धो लें। लेकिन शैम्पू से बाल 24 घंटे बाद ही धोएं।
  • क्यूंकि मेहंदी गाढ़ा रंग देने में थोड़ा समय लेती है।
  • एक बात और आप अपनी इच्छानुसार किसी भी अन्य पदार्थ को मेहंदी में मिलाकर लगा सकती है। लेकिन बहुत सारे पदार्थों का एक साथ इस्तेमाल न करें। एक समय में केवल एक का इस्तेमाल करना बेहतर होगा। और हां किसी हानिकारक उत्पाद के प्रयोग से भी बचें। अन्यथा ये आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते है।
[Total: 2    Average: 2/5]