हिंदी में जानकारी

केले के छिलके के फायदे

0

Benefits of Banana Peel

केले के छिलके के फायदे, Benefits of Banana Peel, Kele ke chilke ke fayde, Banana Peel ke fayde health ke liye, Skin benefits of banana peel, kele ka chilka

केला एक ऐसा फल है जिसे न केवल बड़े बल्कि बच्चे भी बड़े चाव से खाते है। यह एक स्वादिष्ट फल होने के साथ-साथ बहुत ही फायदेमंद भी है। वजन घटाना हो या बढ़ाना हो सभी में केला महत्वपूर्ण योगदान देता है। इस फल में विटामिन और मिनरल्स जैसे पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन B6, B12 की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

लेकिन क्या आप जानते है की इसके फल के साथ साथ इसका छिलका कितना फायदेमंद होता है? शायद नहीं! क्योंकि कभी इस बात पर गौर ही नहीं किया। आपको जानकर हैरानी होगी की कूड़े में फेंके जाने वाला छिलका वास्तव में बहुत से गुणों से परिपूर्ण होता है। इस छिलके में phytonutrients, फैटी एसिड और कई तत्व पाए जाते है जो हमारी स्किन, हेयर और स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते है।

लेकिन सभी को इसके इन फायदों को बारे में पूर्ण जानकारी नहीं होती। इसीलिए आज हम आपको केले के छिलकों के फायदों के बारे में बताने जा रहे है जिनके बाद आप भी इसे कूड़े में फेंकने से पहले एक बार इस्तेमाल अवश्य करेंगी। तो आइये जानते है केले के छिलकों के फायदे स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए।

केले के छिलके के फायदे :-banana peel benefits

1. एक्ने :

केले के छिलके के सफ़ेद भाग को स्किन पर मलकर सोने से एक्ने की समस्या दूर हो जाती है। इसके अलावा फोड़े फुंसी और छोटे मोटे दाने भी इस उपाय से दूर हो जाते है। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है बस केले का छिलका उतारकर उसके सफ़ेद भाग को अपने स्किन पर रगड़ना है।

2. एक्ज़िमा :

केले का छिलका स्किन के लिए बहुत लाभकारी होता है। जो एक्ज़िमा और Psoriasis की समस्या को ठीक करने की क्षमता रखता है। इसमें मौजूद esterified fatty acid पाया जाता है जिसका प्रयोग इन बिमारियों में यूज होने वाली क्रीम्स और लोशन्स में किया जाता है। अगर आपके साथ ही ऐसी समस्या है तो रोजाना केले के छिलके को अपनी त्वचा पर रगड़ें।इससे आपको लाभ मिलेगा और साथ ही खुजली, लालिमा और जलन की समस्या भी नहीं होगी।

3. कीड़े के काटने पर :

कई बार किसी कीड़े, मच्छर या किसी प्रकार के पौधे के सम्पर्क में आने से त्वचा पर लालिमा, रैशेस, खुजली और सूजन आ जाती है। ऐसी स्थिति में केले के छिलके का प्रयोग लाभकारी होता है। इससे समस्या में तुरंत आराम मिल जाता है।

4. केले के सब्जी :

केले के छिलके में tryptophan नामक एमिनो एसिड पाया जाता है। जो की शरीर में सेरोटिन नाम का न्यूरो ट्रांसमीटर बनाने के काम आता है। यह तत्व नींद, मूड, यादाश्त और एपेटाइट को सुधारने में मदद करता है। इसके लिए आप कच्चे केले की सब्जी का सेवन करें।

5. दांत :

Read more : दांतों को सफ़ेद और सुंदर बनाने के घरेलू उपाय

केले के छिलका का प्रयोग दांतों की देखभाल के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए केले के छिलकों के भीतरी हिस्से से अपने दांतों को रगड़ें। लेकिन इसका अर्थ ये कतई नहीं है की आप ब्रश करना छोड़ दें। इसके साथ-साथ दिन में दो बार ब्रश करना भी बेहद जरुरी है।

6. मस्सा :

अगर आपके चेहरे या शरीर के किसी अन्य हिस्से पर मस्सा हो गया है तो उसे भी केले के छिलके के इस्तेमाल से आसानी से हटाया जा सकता है। इसमें मौजूद गुण भविष्य में इनके दोबारा आने की संभावना को कम करते है। इसके लिए रोजाना रात को सोने से पहले छिलके को मस्से पर रगड़ें।

7. झुर्रियां :केले के छिलके

उम्र बढ़ने के साथ-साथ चेहरे पर महीन झुर्रियां पडने लगती है। जिसे हटाने के लिए केले के छिलके के पेस्ट में एक अंडे के पीले भाग को मिलाएं। मिलाने के बाद 10 मिनट के लिए इस पैक को अपने फेस पर लगाएं। झुर्रियां अपने आप ठीक हो जाएंगी।

8. दर्द :

अगर आपके शरीर के किसी हिस्से में तेज दर्द हो रहा है तो उस हिस्से पर केले के छिलके को लगाएं। कुछ ही समय में दर्द से छुटकारा मिल जाएगा।

9. कोमलता और निखार :

इसके लिए रोजाना रात को सोने से पहले अपना फेस साफ़ करें और कुछ देर केले का छिलका उसपर रगड़ें। अगली सुबह अपना फेस अच्छे से साफ़ कर लें। स्किन अपने आप ही मुलायम और निखरी हुई हो जाएगी।

10. UV rays :kele ka chilka

कुछ देर आंखों पर केले का छिलका लगाने से उन्हें सूर्य की हानिकारक UV rays से बचाया का सकता है। इतना ही नहीं इससे मोतियाबंद की संभावना भी कम होती है। इस छिलके को खाने से आंखों की सेहत में सुधार आता है।

11. कोलेस्ट्रॉल :

केले के छिलके में soluble और insoluble फाइबर पाए जाते है। जो स्किन से LDL यानी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

12. जूतों के लिए :

इसके छिलके से रगड़ने पर जूते भी अच्छी तरह साफ़ हो जाते है।

तो ये थे, केले के छिलके के फायदे। जिन्हे जानकर आपको आश्चर्य तो हुआ ही होगा। क्योंकि शायद ही कोई इसके इन फायदों के बारे में जानता होगा। तो अगली बार से केले का छिलका कूड़े में फेंकने की बजाय उसका प्रयोग करें। लाभ मिलेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!