प्रेगनेंसी में कीवी खाने के फायदे

0

प्रेगनेंसी के दौरान महिला की कुछ न कुछ अलग खाने की इच्छा होती है। जैसे की कुछ महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान कीवी खाने की इच्छा होती है। कीवी एक भूरे रंग का फल होता है जो अंदर से हरे रंग का होता है इसमें छोटे छोटे बीज होते हैं। खाने में यह खट्टा मीठा बहुत स्वादिष्ट होता है। और इसका स्वाद गर्भवती महिलाओं को बहुत पसंद भी आ सकता है। लेकिन कीवी का सेवन प्रेगनेंसी में करना चाहिए या नहीं इसके बारे में जानना भी जरुरी होता है।

गर्भावस्था में कीवी का सेवन करें या नहीं?

स्वादिष्ट होने के साथ कीवी में पोषक तत्व जैसे की आयरन, फोलेट, फाइबर, विटामिन सी आदि भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। और यह सभी पोषक तत्व माँ व् बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। इसीलिए गर्भवती महिला का यदि प्रेगनेंसी के दौरान कीवी खाने का मन करता है तो महिला इसका सेवन कर सकती है।

प्रेगनेंसी में कीवी खाने के फायदे

गर्भवती महिला यदि कीवी का सेवन करती है तो ऐसा करने से प्रेग्नेंट महिला को बहुत से फायदे मिलते है जिससे प्रेगनेंसी के दौरान महिला को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। साथ ही बच्चे के विकास के लिए जरुरी पोषक तत्व भी कीवी में मौजूद होते हैं। तो आइये अब जानते हैं प्रेगनेंसी के दौरान कीवी का सेवन करने से कौन कौन से फायदे मिलते हैं।

आयरन

गर्भवस्था के दौरान बहुत सी महिलाओं को शरीर में खून की कमी होने के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ता है। साथ ही इसका असर बच्चे के विकास पर भी पड़ता है। इसीलिए महिला के शरीर में खून की कमी की न हो इसके लिए डॉक्टर प्रेगनेंसी की शुरुआत से ही आयरन की दवाई देने के साथ आयरन युक्त डाइट लेने की सलाह भी देते हैं। और कीवी भी एक ऐसा फल है जिसमे आयरन मौजूद होता है। ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में खून की कमी के कारण महिला को कोई परेशानी न हो इसके लिए महिला को कीवी का सेवन जरूर करना चाहिए।

फोलेट

गर्भ में शिशु के बेहतर विकास और बच्चे को जन्म के समय होने वाली बिमारियों से सुरक्षित रखने के लिए कीवी बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि बच्चे के विकास के लिए जरुरी पोषक तत्व फोलेट कीवी में मौजूद होता है। ऐसे में गर्भवती महिला शिशु के बेहतर विकास के लिए फोलेट की कमी को शरीर में पूरा करने के लिए कीवी फल का सेवन कर सकती है।

कैल्शियम

डेयरी प्रोडक्ट्स में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है लेकिन यदि प्रेगनेंसी के दौरान दूध कम पीती है या अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन कम करती है। तो शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए गर्भवती महिला कीवी का सेवन कर सकती है। क्योंकि कीवी में कैल्शियम मौजूद होता है। जो गर्भवती महिला की हड्डियों को मजबूत करने के साथ गर्भ में बच्चे की हड्डियों व् दांतों के बेहतर विकास में भी मदद करता है।

विटामिन सी

विटामिन सी एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट होता है जो ब्लड को शरीर के सभी अंगो में अवशोषित करने में मदद करता है। और इम्युनिटी को बढ़ाता है जिससे प्रेगनेंसी के दौरान महिला को खून की कमी और संक्रमण से बचे रहने में मदद मिलती है। और विटामिन सी कीवी में मौजूद होता है। ऐसे में कीवी का सेवन करने से महिला के शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है।

फाइबर

प्रेगनेंसी के दौरान पाचन क्रिया से जुडी परेशानियां जैसे अपच, कब्ज़ आदि का सामना अधिकतर गर्भवती महिलाओं को करना पड़ता है। लेकिन यदि महिला कीवी का सेवन करती है तो महिला को इन परेशानियों से बचे रहने में मदद मिलती है क्योंकि कीवी में फाइबर मौजूद होता है। जो प्रेग्नेंट महिला को पाचन क्रिया से सम्बंधित परेशानियों से निजात दिलाने में मदद करता है।

विटामिन इ

कीवी में विटामिन इ की मात्रा भी मौजूद होती है जो गर्भ में पल रहे शिशु की कोशिकाओं के बेहतर विकास में मदद करने के साथ शिशु की स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है।

नेचुरल शुगर

बहुत सी गर्भवती महिला को मीठा खाने की बहुत इच्छा होती है लेकिन मीठे का अधिक सेवन करना महिला को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला अपनी मीठे की क्रेविंग को शांत करने के लिए कीवी का सेवन कर सकती है। क्योंकि कीवी में नेचुरल शुगर मौजूद होता है जो ब्लड में भी शुगर के लेवल को बढ़ने नहीं देता है और महिला की मीठा खाने की इच्छा को भी पूरा करता है।

हार्मोनल संतुलन

गर्भावस्था के दौरान बॉडी में हार्मोनल असंतुलन का होना प्रेगनेंसी में कॉम्प्लीकेशन्स को बढ़ा सकता है। ऐसे में कीवी का सेवन गर्भवती महिला के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि कीवी का सेवन करने से प्रेग्नेंट महिला के शरीर में हार्मोनल बैलेंस बनाएं रखने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ फायदे जो गर्भवती महिला व् उसके होने वाले बच्चे को कीवी का सेवन करने से मिलते हैं। तो यदि आप भी माँ बनने वाली हैं तो आपको भी कीवी को अपने फलों की लिस्ट में जरूर शामिल करना चाहिए ताकि आपको और आपके बच्चे को कीवी के बेहतरीन फायदे मिल सकें