ब्लैक हेड्स हटाने के 5 उपाय

ब्लैक हेड्स हटाने के उपाय
0

Blackhead hatane ke upay, ब्लैक हेड्स हटाने के 5 उपाय, Blackhead ke upay, चेहरे के ब्लैकहेड्स का इलाज, ब्लैकहैड दूर करने के उपाय, ब्लैकहेड्स के घरेलू उपाय, Black Heads Remedies, Blackheads nikalne ka tarika, Blackheads nikalne ke upay, Face ke blackheads hatane

नाक, माथे और ठुड्डी पर होने वाले ब्लैकहेड्स से अधिकतर लड़कियां परेशान रहती है। जिसका कारण धूल, मिट्टी और वर्तमान का प्रदूषण होता है। कितनी ही कोशिश कर लें, बाहर का प्रदूषण चेहरे पर अपना असर दिखा देता है। इसके अलावा बदलती जीवनशैली के कारण खान-पान में लापरवाही के चलते भी चेहरे पर ब्लैक हेड्स की समस्या हो जाती है।

चेहरे पर ब्लैकहेड्स होना स्किन के लिए ठीक नहीं होता। क्यूंकि ब्लैकहेड्स के कारण स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं जिसके कारण त्वचा को पूरी तरह से ऑक्सीजन नहीं मिल पाती। परिणामस्वरूप स्किन में प्रोब्लम्स होने लगती हैं। कई लोग ब्लैकहेड्स को दबाकर निकालने की कोशिश करते हैं, लेकिन इस तरह ब्लैकहेड निकालने से त्वचा पर दाग पड़ सकते हैं। इन्हे हटाने का सबसे बेहतर तरीका है घरेलू टिप्स। घरेलू उपायों की मदद से बिना किसी परेशानी के चेहरे के ब्लैक हेड्स को साफ़ किया जा सकता है। आज हम आपको ब्लैक हैड्स हटाने के उपाय बता रहे हैं।

ब्लैक हेड्स हटाने के घरेलू उपाय

दालचीनी और नींबू

दालचीनी और नींबू त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नींबू के रस में एंटी बैक्टेरियल गुण होते हैं जो ब्लैकहेड्स, वाइट हेड्स और मुहांसों को दूर करने में मदद करते हैं। दालचीनी त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाती है जिससे त्वचा स्वस्थ और चमकदार रहती हैं। दालचीनी स्किन के पोर्स में कसाव लाती है जिससे चेहरे को लंबे समय तक जवां बनाए रखने में मदद मिलती है।

प्रयोग के लिए

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए एक या दो चम्मच दालचीनी पाउडर में 1 या 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे के उस हिस्से पर लगाएं जहाँ पर ब्लैकहेड्स हैं। 20 मिनट तक लगाए रखें और उसके बाद पानी से धो लें। सप्ताह में तीन-से चार बार उपाय का प्रयोग करें। ब्लैक हेड्स साफ़ हो जाएंगे।

हल्दी और पुदीने का रस

हल्दी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती है। हल्दी में एंटी मिक्रोबायल तत्व पाए जाते हैं। जो त्वचा के छिद्रों में मौजूद बक्टेरिया को बाहर निकालकर पोर्स को साफ़ करने में मदद करते हैं। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट तत्व भी होते हैं जो त्वचा की सतह को बेहतर बनाने का काम करते हैं। पुदीने का रस त्वचा को ठंडक प्रदान करता है।

प्रयोग के लिए

एक चम्मच हल्दी पाउडर में दो चम्मच ताजे पुदीने का रस मिलाएं। अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें और पेस्ट को चेहरे के प्रभावित हिस्से पर लगाएं। 10-15 मिनट सूखने का इन्तजार करें। सूखने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से साफ़ कर लें। बाद में मॉइस्चराइजर लगाना ना भूलें। सप्ताह में एक बार इस पैक का इस्तेमाल करें। ब्लैक हेड्स जल्दी खत्म हो जाएंगे।

ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ-साथ चमकदार बनाने में भी मदद करते हैं। ग्रीन टी चेहरे से गंदगी को साफ़ करके ब्लैकहैड दूर करने में मदद करती है।

प्रयोग के लिए

प्रयोग के लिए एक चम्मच ग्रीन-टी की पत्तियों को पानी में डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ़ कर लें। फेस धोने के बाद मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं। सप्ताह में एक बार इस पेस्ट का इस्तेमाल फेस पर करें। त्वचा बिलकुल साफ हो जाएगी।

स्ट्रॉबेरी और शहद

स्ट्रॉबेरी भी चेहरे से ब्लैकहेड्स साफ़ करने में मदद करती है। स्ट्रॉबेरी सूजन को कम करके पोर्स को खोलने में मदद करती है। जिससे त्वचा प्राकृतिक रूप से एक्सफोलिएट हो जाती है। स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी भी होता है जो त्वचा के रूखेपन को दूर करके नमी देता है।

प्रयोग के लिए

पैक बनाने के लिए 1 स्ट्रॉबेरी को क्रश करके उसमे आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस मिला लें। सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करके पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद ठंडे पानी से साफ़ कर लें। थोड़े-थोड़े दिनों के गैप पर इस पैक का इस्तेमाल करते रहें, ब्लैकहेड्स दूर हो जाएंगे।

एक्सफोलिएटिंग मास्क

एक्सफोलिएशन की मदद से चेहरे की मृत कोशिकाएं पूरी तरह बाहर निकल जाती हैं जिससे ब्लैकहेड्स भी साफ़ हो जाते हैं। ड्राई और ऑयली दोनों प्रकार की स्किन के लिए एक्सफोलिएशन फायदेमंद होता है। ओटमील इसके लिए बेहतर उपाय है। ओटमील में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जबकि योगर्ट और जैतून का तेल स्किन को पोषण देता है और त्वचा को स्वस्थ व् शाइनी बनाने में मदद करता है।

प्रयोग के लिए

पैक बनाने के लिए 2 चम्मच ओटमील में 2 चम्मच दही मिलाकर मिश्रण बना लें। इस मिश्रण में एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच जैतून का तेल मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट पेस्ट अपने चेहरे पर रखें और बाद में ठंडे पानी से फेस धो लें। हफ्ते में एक इस मास्क का इस्तेमाल करें। सभी ब्लैकहेड्स साफ़ हो जाएंगे और त्वचा भी दमकने लगेगी।

ये कुछ घरेलू उपाय हैं जिनकी मदद से ब्लैकहेड्स को साफ किया जा सकता है। ध्यान रहे, अगर किसी उपाय का प्रयोग करने पर जलन या इचिंग महसूस हो तो तुरंत पैक को साफ़ कर दें। किसी भी पैक का लगातार इस्तेमाल नहीं करें। 3 -4 दिन का गैप रखकर ही पैक का इस्तेमाल करें। समस्या ठीक हो जाएगी।