हिंदी में जानकारी

माँ नहीं बन पा रही हैं? ये टिप्स अपनाएँ

0

माँ बनना इस दुनिया का सबसे सुखद और प्यारा अनुभव है। लेकिन कई बार कुछ महिलाओ को किसी समस्या के कारण इसका अहसास नहीं हो पाता है। इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे की महिला की उम्र अधिक होना, या महिला का किसी शारीरिक समस्या से ग्रस्त होना, अंडे का निषेचन होने में समस्या होना, शरीर का कमजोर होना, उम्र कम होना, बार बार गर्भपात होना, आदि। और ऐसा नहीं है की यदि महिला बहुत समय से कोशिश कर रही है और उसका गर्भ ठहर नहीं रहा है तो वो माँ नहीं बन सकती। बल्कि यदि आपके बहुत कोशिश करने पर भी आपको माँ बनने में समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आपको इस बारे में किसी स्त्री रोग विषेयज्ञ से बात करनी चाहिए। ताकि यदि आपको कोई शारीरिक परेशानी है तो आप उसका समाधान कर सकें। इसके अलावा और भी कई टिप्स है जिनका इस्तेमाल करने से आपको माँ बनने का सुखद अनुभव मिल सकता है।

इन्हें भी पढ़ें:- एक से तीन महीने की प्रेगनेंसी से ऐसे छुटकारा पा सकते है

माँ बनने में परेशानी आने के कारण:-

  • यदि महिला की उम्र कम या बहुत ज्यादा हो तो उसे गर्भावस्था से जुडी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  • सेक्स सम्बन्ध यदि बेहतर न हो तो भी महिला को प्रेगनेंसी में होने में परेशानी होती है।
  • महिला के शारीरिक रूप से कमजोर होने या फिर किसी बिमारी से ग्रस्त होने पर भी गर्भावस्था से जुडी परेशानी का अनुभव हो सकता है।
  • बार बार गर्भपात से होने पर भी महिला को गर्भ ठहरने में मुश्किल होती है।
  • फैलोपियन ट्यूब से जुडी परेशानी होने पर भी आपको प्रेगनेंसी से जुडी समस्या हो सकती है।

माँ बनने के लिए इन टिप्स को अपनाएँ:-

अपनी शारीरिक जांच करवाएं:-

कई बार महिलाएं किसी शारीरिक बिमारी या फिर गर्भाशय से जुडी किसी परेशानी से ग्रस्त होती हैं। जिसके कारण उन्हें प्रेगनेंसी से जुडी परेशानी का सामना करना पड़ता है। क्योंकि यदि महिला की फैलोपियन ट्यूब से जुडी समस्या है तो भी महिला को इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा महिला को थायरॉइड या ने किसी तरह की कोई शारीरिक बिमारी है तो इसके कारण भी प्रेगनेंसी से जुडी समस्या हो सकती है। इसीलिए यदि आपको प्रेगनेंसी नहीं हो रही है तो अपनी पूरी शारीरिक जांच करवानी चाहिए ताकि आपको पता चल सके की क्या समस्या है और फिर उसका इलाज करवाए ताकि आपको इस समस्या से समाधान मिल सकें।

ओवुलेशन पीरियड का ध्यान रखें:-

माँ बनने के लिए ओवुलेशन पीरियड को सबसे बेहतर समय माना जाता है। यदि आप भी माँ बनना चाहती है तो इसके लिए आपको अपने ओवुलेशन पीरियड का ध्यान रखना चाहिए। यह समय पीरियड आने के सात दिन बाद से शुरू होता है। इन दिनों में आप जितना बेहतर शारीरिक सम्बन्ध बनाते हैं उतना ही आपकर गर्भ को ठहरने में आसानी होती है।

इन्हें भी पढ़ें:- प्रेगनेंसी के आलावा पीरियड्स के लेट होने के ये भी कारण होते है

गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन न करें:-

जो महिलाएं अधिक मात्रा में गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करती हैं तो इसके कारण भी उनकी गर्भाशय की झिल्ली धीरे धीरे कमजोर हो जाती है। जिसके कारण बाद में उन्हें प्रेगनेंसी से जुडी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसीलिए जितना हो सकें महिलाओं को इससे परहेज करना चाहिए साथ ही आपको किसी और सुरक्षा का इस्तेमाल करना चाहिए। ताकि जब बाद में आप प्रेग्नेंट होना चाहे तो आपको किसी तरह की कोई परेशानी न हो।

तनाव न लें:-

मानसिक रूप से यदि महिला परेशान होती है तो भी महिला को प्रेग्नेंट होने में समस्या का सामना करना पड़ता है।और कई बार प्रेग्नेंट यदि महिला हो जाती है और वो डिप्रेशन में रहती है तो इससे भी महिला के गर्भपात का खतरा लगातार बना रहता है। इसीलिए जब भी आप प्रेग्नेंट होना चाहे तो इस बात का ध्यान रखें की आप मानसिक रूप से बिलकुल फिट हो ताकि बाद में आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

शारीरिक रूप से फिट रहें:-

यदि आप प्रेग्नेंट होना चाहती हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आप शारीरिक रूप से बिलकुल फिट रहें। शरीर में किसी भी तरह के पोषक तत्व की कमी न हो। हीमोग्लोबिन भरपूर मात्रा में हो ताकि आपको बाद में प्रेगनेंसी से जुडी किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। इसके लिए आपको व्यायाम आदि करना चाहिए, अपने आहार को भरपूर मात्रा में लें। ताकि आप शारीरिक रूप से बिलकुल फिट रहे और आपको प्रेगनेंसी से जुडी किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े।

सेक्स सम्बन्ध बेहतर बनाएं:-

इस बात का आपको ध्यान रखना चाहिए की एक बार सेक्स करने से कभी भी महिला प्रेग्नेंट नहीं होती है। यदि आप चाहती है तो आपको अपने सेक्स सम्बन्ध को बेहतर तरीके से बनाना चाहिए। साथ ही सेक्स करने के बाद कुछ बातों का ध्यान भी रखना चाहिए। जैसे की सेक्स करने के बाद तुरंत खड़े नहीं होना चाहिए, सेक्स के दौरान तनाव नहीं लेना चाहिए, किसी भी तरह की सुरक्षा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से भी आपको बेहतर प्रेगनेंसी होने में मदद मिलती है।

तो ये हैं कुछ कारण जिनकी वजह से आपका गर्भ नहीं ठहर पाता हैं, इसके अलावा इस समस्या से बचने के लिए कुछ उपाय भी दिए गए हैं जिनका इस्तेमाल करके आप इस समस्या से बच सकते हैं, इसीलिए यदि कोई समस्या है तो आपको उसका ध्यान रखना चाहिए, और समय पर उसका इलाज करवाना चाहिए ताकि आपको माँ बनने का सुखद अहसास हो सकें।

इन्हें भी पढ़ें:- गर्भावस्था के दौरान होने वाले इन लक्षणों को न करें अनदेखा

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!