Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

सिजेरियन के बाद दोबारा माँ कब तक बन सकते हैं जल्दी प्रेगनेंट होने से क्या दिक्कत होती है?

सिजेरियन के बाद दोबारा माँ कब तक बन सकते हैं, सिजेरियन के बाद जल्दी प्रेगनेंट होने से क्या दिक्कत होती है, सिजेरियन डिलीवरी, सिजेरियन डिलीवरी के बाद ऐसे रखे अपना ध्यान, cesarean delivery

0

डिलीवरी के बाद शरीर में बहुत कमजोरी आ जाती है। ऐसे में महिला को अपना और भी अच्छे से ध्यान रखना पड़ता है। कई महिलाओ की डिलीवरी नार्मल होती है, और कई महिलाओ की सी सेक्शन डिलीवरी यानी की की सिजेरियन डिलीवरी होती है। नार्मल डिलीवरी की अपेक्षा सिजेरियन डिलीवरी वाली महिलाओ को ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है। क्योंकि उनके टाँके ठीक होने में समय लगता है।

साथ ही उनके खान पान में भी फ़र्क़ होता है, सिजेरियन डिलीवरी के बाद आपकी बॉडी को कम से कम छह महीने पूरी तरह से फिट होने के लिए लगते है। ऐसे में कई महिलाएं सोचती हैं की यदि उन्होंने दूसरा बेबी प्लान करना है तो वो कब तक कर सकती है। और सी सेक्शन डिलीवरी के बाद यदि आप बेबी जल्दी प्लान करते है तो इसके कारण बहुत सी परेशानियां हो सकती है। तो आइये अब इसके बारे में विस्तार से जानते है।

सिजेरियन डिलीवरी के बाद आप कब माँ बन सकते है:-

डॉक्टर्स के अनुसार सिजेरियन डिलीवरी के बाद कम से कम छह महीने महिला को पूरी तरह से फिट होने के लिए लगते है। ऐसे में महिला को दुबारा प्रेग्नेंट होने के लिए कम से कम एक साल बाद सोचना चाहिए। ताकि उसे शारीरिक रूप से पूरी तरह तैयार होने में मदद मिल सकें। इसके आलावा आपको अपने डॉक्टर से भी इस बारे में राय लेनी चाहिए की क्या उसकी बॉडी दुबारा प्रेग्नेंट होने के लिए फिट है और उसे किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं होगी।

सिजेरियन डिलीवरी के बाद दुबारा माँ बनने में आने वाली परेशानियां:-

कमजोरी आ जाती है:-

सिजेरियन डिलीवरी होने के बाद शरीर बहुत कमजोर हो जाता है, ऐसे में यदि आप दुबारा माँ बनने के बारे में सोचती है। तो इसके कारण आपका शरीर और भी कमजोर हो सकता है, जिससे शरीर के भागो में दर्द की समस्या भी हो सकती है। इसीलिए यदि आप पूरी तरह से शरीरिक रूप से फिट हो तभी आपको यह फैसला लेना चाहिए।

तनाव हो सकता है:-

डिलीवरी के बाद आपको अपने साथ शिशु की केयर भी करनी पड़ती है। और अभी आप अपनी और अपने पहले बच्चे की केयर से फ्री नहीं होते है। ऐसे में दूसरे बच्चे के कारण आपको और भी परेशानी हो सकती है, खासकर तब जब आपके घर में आपके साथ और कोई न हो। ऐसे में कई बार महिलाएं तनाव का शिकार भी हो जाती है।

पहले बच्चे की केयर पर असर पड़ता है:-

माँ के दूध को बच्चे के लिए अमृत कहा जाता है और आपको अपने शिशु को कम से कम छह से नौ महीने तक ब्रेस्टफीड करवानी चाहिए। और यदि आप उससे पहले ही प्रेग्नेंट होने की सोच लेते है तो इसके कारण बच्चे पर भी असर पड़ता है। साथ ही इससे शिशु की अच्छ से केयर भी नहीं हो पाती है। जिससे बच्चे के विकास पर भी असर पड़ता है।

प्रेगनेंसी में परेशानी आ सकती है:-

सी सेक्शन डिलीवरी के बाद यदि आप जल्दी माँ बनने के बारे सोचती है, तो कई बार इसमें आपको प्रेगनेंसी में आने वाली ज्यादा परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है। और ऐसे में आपको अपना और अच्छे से ध्यान रखना पड़ता है, जिसके कारण बच्चे को संभालने के साथ आपके शरीर में हो रहे हार्मोनल बदलाव के कारण आपको परेशानी हो सकती है।

तो आपको सिजेरियन डिलीवरी के बाद पूरी तरह से फिट होने के बाद ही दुबारा माँ बनने का फैसला लेना चाहिए। और यदि आप जल्दी माँ बन जाती है तो आपको ऊपर दी गई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा माँ बनने के लिए आप चाहे तो एक बार अपने डॉक्टर से अच्छे से जांच भी करवा सकते है।

सिजेरियन के बाद दोबारा माँ कब तक बन सकते हैं, सिजेरियन के बाद जल्दी प्रेगनेंट होने से क्या दिक्कत होती है, सिजेरियन डिलीवरी, सिजेरियन डिलीवरी के बाद ऐसे रखे अपना ध्यान, cesarean delivery, cesarean delivery ke baad jaldi pregnant hone se kya dikkat hoti hai

Leave a comment