Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

दांत में ठंडा गरम लगने पर ये करें ठीक हो जायेगा

Effective Remedies for Sensitive Teeth 

-- Advertisement --

दांतों में ठंडा गरम लगने के उपाय, Effective Home Remedies for Sensitive Teeth, Hindi tips for sensitive tooth, Gums problem, Sensitivity in teeth 

आज के समय में हर छोटी से छोटी चीज में मिलावट पाई जाती है जिसके कारण दांतों में होने वाली समस्या आम होने लगी है। वर्तमान में खान पान की चीजों में इतनी अधिक मिलावट की जाती है जिसका प्रभाव न केवल हमारे दांतों अपितु हमारे स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। स्वास्थ्य पर होने वाले प्रभावों को तो सभी भली भांति जानते है लेकिन ये खाना हमारे दांतों की किस प्रकार नुकसान पहुंचाता है इस बारे में कोई नहीं जानता।

दांतों में ठंडा गरम लगने के बारे में तो आप सभी जानते होंगे लेकिन क्या आप जानते है की आपके द्वारा की जाने वाली लापरवाहियों के अतिरिक्त आपके खान पान के कारण भी दांतों में ये समस्या होने लगती है। दांतों में ठंडा गरम लगना कोई बिमारी नहीं बल्कि एक आम समस्या है जो किसी भी उम्र के व्यक्ति के साथ हो सकती है।

Read More : दांतों में कीड़ा लगना

किसी भी व्यक्ति को ये समस्या तभी होती है जब उनके दांतों पर लगी विशेष कोटिंग यानी इनेमल घिस जाती है। वास्तव में इनेमल दांतों के सुरक्षा कवच के रूप में कार्य करता है जो दांतों को कठोर खाद्य पदार्थों और केमिकल्स से बचाने का काम करता है। अगर कोई व्यक्ति रोजाना दांतों में जोर जोर से ब्रश करता है तो उसके दांतों में इस समस्या का होना आम लेकिन। ये समस्या एक दिन में नहीं होती बल्कि काफी टाइम से की जाने वाली लापरवाहियों के कारण होती है। जो कई महीनों और सालों तक चलती रहती है। दांतों में ठंडा गरम लगने के उपाय

इस समस्या के होने पर जब भी आप कुछ ठंडा या गरम खाते है तो दांतों में टीस मचती है। ऐसा लगता है की दांतों को कोई लोहे की रॉड से घिस रहा है। इसे आप सामान्य तरीके से महसूस भी कर सकते है इसके लिए मुंह खोल कर साँस लें आपके दांतों में एक चुभन सी महसूस होगी। उसे ही सेंसिटिविटी या दांतों में ठंडा गरम लगना कहते है।

यहाँ हम आपको दांतों में ठंडा गरम लगने के कुछ घरेलू उपाय और उससे छुटकारा पाने के तरीकों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप कुछ ही दिनों में इस समस्या से पूर्णतः छुटकारा पा सकते है। तो आइये जानते है क्या है वे उपाय?

दांतों में ठंडा गरम लगने के उपाय

1. टूथपेस्ट बदलें :

दांतों की इनेमल घिसने के कारण दांतों में ठंडा गरम लगने की समस्या होने लगती है जिससे छुटकारा पाने के लिए आपको अपना टूथपेस्ट बदलना होगा। आजकल बाजार में बहुत सी कंपनियों के सेंसिटिव टूथपेस्ट उपलब्ध है जिनकी मदद से आप अपने सेंसिटिव दांतों की समस्या से छुटकारा पा सकते है। लेकिन ध्यान रहे व्हाइटनर युक्त टूथपेस्ट का इस्तेमाल न करें ये दांतों को कमजोर करने का काम करता है जिससे समस्या और अधिक बढ़ जाती है।

2. टूथब्रश :

आपके दांतों के सुरक्षा कवच के घिसने का एक कारण आपका टूथब्रश भी होता है। ऐसे में अगर आप उसी टूथब्रश का इस्तेमाल करते रहेंगे तो समस्या और अधिक बढ़ सकती है। ऐसे में आप[को चाहिए की आप किसी नरम और सॉफ्ट टूथब्रश का इस्तेमाल करें जिससे ब्रिसेल्स काफी सॉफ्ट हो। इससे दांतों और मसूड़ों पर अधिक जोर नहीं पड़ेगा। और हां, ब्रश का इस्तेमाल दांतों पर बहुत हलके हाथों से करें रगड़ रगड़ कर कभी भी ब्रश न करें।

3. फ्लोराइड युक्त टूथ प्रोडक्ट्स :

फ्लोराइड का अत्यधिक इस्तेमाल करने से दांतों में सड़न और उसकी इनेमल को नुकसान पहुँचता है। ऐसे में अगर आओ सेंसिटिव दांतों में इनका इस्तेमाल करेंगे तो समस्या घटने की बजाय और बढ़ सकती है। इसलिए हमेशा ऐसे माउथ वाश और टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें जिनमे फ्लोराइड मौजूद नहीं हो।

4. सफाई :

दांतों में ठंडा गरम लगने की समस्या होने पर दांतों की ठीक तरह से सफाई की जानी चाहिए। ताकि समस्या के बढ़ने की संभावना कम हो सके। लेकिन अगर आप ऐसा नहीं करते है तो आपको और अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसके लिए दिन में 2 बार ब्रश करें और दिन में एक बार फ्लॉस भी करें। ऐसा करने से मुंह साफ़ रहेगा और बैक्टीरिया नहीं पनपेंगे।

5. खान पान की चीजें :

ऐसी बहुत सी चीजें है जिन्हे खाने या पीने से दांतों में बहुत तेज झनझनाहट होती है। इनमे शामिल है, विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ, कोक, पेप्सी, खट्टी चीजें जैसे इमली, चाय, कॉफी ठंडा पानी या और कोई गरम खाने पीने की चीज। अगर आप इस समस्या से वाकई छुटकारा पाना चाहते है तो आपको इन सभी चीजों को छोड़ना होगा। क्योंकि ये चीजें दांतों में बहुत सेंसिटिविटी पैदा करती है। इसीलिए इन सभी से दूर रहे।

6. एसिडिक फ़ूड :

विटामिन सी युक्त फलों के रस, ठंडा पानी, सिरका, रेड वाइन, चाय, आइस क्रीम, और टमाटर, नींबू और अचार आदि कुछ ऐसी चीजें है जिनका सेवन करने में दांतों की परेशानी काफी बढ़ सकती है। ऐसे में बेहतर यही होगा की आप इनका सेवन न ही करें। अगर आपको इन्हे खाना है तो अच्छी तरह धोकर खाएं और खाने के बाद अच्छी तरह ब्रश जरूर कर लें।

7. घरेलू उपचार :

इस समस्या का उपचार करने के लिए आप नमक और पानी का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए हलके गर्म पानी में कम से कम 2 चम्मच नमक मिला लें। और इस मिश्रण से रोजाना सुबह और शाम सोने से पहले कुल्ला करें। दांतों में ठंडा गरम लगने की समस्या के लिए यह एक प्राकृतिक घरेलू नुस्खा है जो वाकई काफी असरदार है।

8. सेंधा नमक और सरसों का तेल :

दांतों की समस्यायों के लिए सरसों तेल और सेंधा नमक का इस्तेमाल करना काफी लाभकारी होता है इसके लिए 1 चम्मच सरसों के तेल में 1 छोटा चम्मच सेंधा नमक मिलाएं। उसके बाद इस मिश्रण से दांतों और मसूड़ों की हलके हाथों से मसाज करें। मसाज करने के 5 मिनट बाद कुल्ला कर लें। समस्या में जल्द ही आराम मिल जाएगा।

तो ये थे कुछ उपाय जिनकी मदद से आप अपने दांतों में ठंडा गरम लगने की समस्या को बड़ी आसानी से दूर कर सकते है। लेकिन ध्यान रहे इन उपायों का प्रयोग तक तब करते रहे जब तक पूरी तरह आराम न मिल जाए। और अगर संभव हो तो रोजाना इसका इस्तेमाल करते रहे।

Leave a comment