Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

चमचमाते सफ़ेद दांत पाने के तरीके!

0

आपके चेहरे पर आने वाली मुस्कुराहट किसी को भी अपनी और आकर्षित कर सकती है, और यदि आप दांत सफ़ेद और चमकदार हो तो ये आपके व्यक्तित्व में और भी चार चाँद लगा देते है, लेकिन यदि आपके दांत पीले है, या उनमे कैविटी, प्लॉक आदि जमा हुआ है, तो इसके कारण आपको शर्मिंदा होना पड़ सकता है, दांतों में होने वाले पीलेपन के कारण न केवल आपके आत्मविश्वास में कमी आती है, बल्कि इसके कारण आपकी ख़ूबसूरती और पर्सनैलिटी पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।

इन्हे भी पढ़ें:- क्या आप ब्रश नहीं करते है? तो ये जरूर पढ़ें

teeth 2

 

यदि आपको पता है की आपके दांत पीले है, तो इसके कारण आपको बात करने, हंसने में भी डर लगता है की कही इसके कारण आपको शर्मिंदा न होना पड़ जाएँ, इसका कारण होता है दांतो की ढंग से साफ़ सफाई न करना, परन्तु ये कोई ऐसी समस्या नहीं है जिसका कोई इलाज नहीं है, यदि आप अपने दांतों की साफ़ सफाई नियमित करते है तो इसके कारण आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, इसके अलावा आज कल ऐसे बहुत से प्रोडक्ट भी आ गए है जो आपको इस समस्या का समाधान करने में मदद करते है, परन्तु ये आपको गारंटी नहीं देते है की इनसे आपके दांतों का पीलापन दूर हो ही जाएगा, तो आइये आज हम आपको इस समस्या से बचने के लिए कुछ आसान टिप्स बताते है जिनका इस्तेमाल करने से आपको दांतों का पीलापन दूर करने में मदद मिलती है, साथ ही दांतों को मोतियों जैसा चमदार भी बनाया जा सकता है, तो आइये जानते है की वो टिप्स कौन से है।

नारियल तेल का इस्तेमाल करें;-

नारियल तेल दांतों के लिए एक नेचुरल व्हाइटनर का काम करता है, इसके इस्तेमाल के लिए आप नारताल तेल को मुँह में लें, और कम से कम पंद्रह मिनट के लिए इसे अपने मुँह में स्विश करें, याद रखें की नारियल तेल आपके सभी दांतों तक अच्छे से पहुचें, उसके बाद इसे थूक दें, और गुनगुने पानी से अच्छे से कुल्ला करें, हफ्ते में दो से तीन बार इस उपाय का इस्तेमाल करने से आपको अपने दांतो को मोतियों की तरह चमकाने में मदद मिलती है।

सेब के सिरके का इस्तेमाल करें:-

apple sider vineger

सेब के सिरके के इस्तेमाल से आपके दांतों को सफ़ेद ही नहीं बल्कि आपके मसूड़ों को भी मजबूत करने में मदद मिलती है, क्योंकि ये आपके पी एच बैलेंस को सही करके आपके मुँह के बाद बैक्टेरिया को खत्म करने में मदद करता है, इसके इस्तेमाल के लिए नियमित ब्रश करने से पहले थोड़े से सिरके को लेकर अच्छे से अपने दांतों पर रगड़ें, और पांच से सात मिनट के बाद इसकी मदद से ही कुल्ला कर लें, और यदि आप इसे रोजाना ब्रश से पहले करते है, तो बहुत जल्दी ये आपके दांतों को सफ़ेद करने में मदद करती है।

इन्हे भी पढ़ें:- दांतो की सड़न, खून, और कीड़े की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये उपाय

निम्बू के छिलके का इस्तेमाल करें:-

विटामिन सी के इस्तेमाल करने से आपको बहुत जल्दी अपने दांतों को सफ़ेद करने में मदद मिलती है, और निम्बू के छिलके में विटामिन सी उपरोक्त मात्रा में पाया जाता है, इसके इस्तेमाल के लिए नियमित रूप से निम्बू के चिके को अच्छे से अपने दांतों पर रगड़ें, थोड़े दिनों में ही ये अपना प्रभाव दिखायेगा, और आपके दांतों को सफ़ेद होने में माद्दा मिलेगी, साथ ही ये आपके मुँह में होने वाले बैक्टेरिया को भी जड़ से खत्म करने में मदद मिलती है।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें:-

बेकिंग सोडा दांतों के लिए प्राकृतिक रूप से क्लीन्ज़र का काम करता है, इसके इस्तेमाल के लिए थोड़ा सा बेकिंग सोडा अपने टूथपेस्ट में मिला लें, उसके बाद इसे अपने सभी दांतों पर अच्छे से लगाएं, और आधे घंटे के लिए इसे छोड़ दें, उसके बाद पानी की मदद से अच्छे से कुल्ला कर लें, ये आपके दांतों के बीच होने वाले सूक्ष्म जीवाणुओं को नष्ट करने के साथ आपके दांतों के पीलेपन को दूर करने में भी आपकी मदद करता है, और दांतों को सफ़ेद और चमदार बनाने में मदद करता है।

स्ट्रॉबेरी का प्रयोग करें;-

strawberry

स्ट्रॉबेरी भी दांतों के लिए टीथ व्हाइटनर का काम करती है, इसके पाया जाने वाला मैलिक एसिड आपके दांतों को सफ़ेद और चमकदार बनाने में आपकी मदद करता है, और आपके दांतों में होने वाली प्लॉक की समस्या को भी दूर करता है, इसके इस्तेमाल के लिए स्ट्रॉबेरी का पल्प निकालकर अच्छे से पीस लें, और उसमे थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाएं, उसके बाद ब्रश करें, और अपने दांतो पर ऊँगली की मदद से इस पेस्ट को लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दे, उसके बाद को कुल्ला करें, आपको जरूर इससे फायदा होगा।

तुलसी का प्रयोग करें;-

तुलसी को एक औषधि के रूप में आपके शरीर की बिमारियों को दूर करने के साथ आपकी स्किन, बालों से जुडी परेशानियों को भी दूर करने में मदद मिलती है, साथ ही तुलसी का इस्तेमाल करने से आपके दांतो को भी स्वस्थ और चमड़ारा बनाने में मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए तुलसी के पत्तों को सूखा लें, उसके बाद इन्हे पीस कर इसे पाउडर के रूप में तैयार करें, और नियमित इसे अपने टूथपेस्ट में मिलाकर अपने दांतों में अच्छे से ब्रश करें, नियमित इसका इस्तेमाल करने के बाद कुछ ही दिनों में आपको इसका असर दिखने लगता है।

केले का प्रयोग करें;-

केले में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है, केले के सेवन से आपको जितना फायदा होता है, उतना ही केले को अच्छे से पीस कर मैश करके नियमित अपने दांतों की मसाज करने से होता है, यदि आप ऐसा रोजाना करते है तो इसके कारण आपके दांतों के पीलेपन को दूर करके आपके दांतों को चमकदार बनाने में मदद मिलती है।

संतरे के छिलको का इस्तेमाल करें:-

संतरे के छिलको में भी विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है जिसके कारण ये आपके दांतों को चमदार बनाने में आपकी मदद करता है, इसके इस्तेमाल के लिए आप संतरे के छिलके और तुलसी के पत्तो को सुखाकर पीस कर पाउडर तैयार करें, इसके बाद नियमित ब्रश करने के बाद अपने दांतों पर इसकी मदद से मसाज करें, ऐसा करने से आपके दांतों को थोड़े ही दिनों में मोतियों जैसा चमकने में मदद मिलती है।

नीम का इस्तेमाल करें;-

neem-teeth

नीम के दातुन का इस्तेमाल बरसों से आपके दांतों को मजबूत और दांतों से जुडी परेशानियों को दूर करने के लिए किया जाता है, इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक,एंटी बैक्टीरियल गुण आपके दांतो की हर समस्या को दूर करने में मदद करते हैं, इसी तरह आप नीम का इस्तेमाल करके दांतों के पीलेपन को दूर करके दांतों को चमकदार बना सकती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप नीम की पत्तियों को सुखाकर उनका इस्तेमाल पेस्ट में डालकर भी कर सकती है, या नीम की पत्तियों को पीसकर नियमित अपने दांतों की उससे मसाज करें, कुछ ही दिनों में आपको दांतों को चमकदार बनाने में मदद मिलती है।

दांतो को मोतियों जैसा चमकदार बनाने के अन्य तरीके:-

  • जैतून के तेल मे सेब के सिरके को अच्छे से मिक्स करें, और उसके बाद इस मिश्रण से ब्रश की मदद से अपने दांतों की साफ़ सफाई करें, ऐसा नियमित करने से आपके दांतों को चमकदार बनाने में मदद मिलती है।
  • नमक में कुछ बुँदे सरसों के तेल की मिला लें, और अच्छे से अपने दांतो की सफाई करें नियमित करने से आपको इससे जरूर फायदा होता है।
  • नमक में कुछ बुँदे निम्बू के रस की मिलाएं, और उसके बाद अपने दांतों की अच्छे से मसाज करें, ऐसा करने से निम्बू में मौजूद सिट्रिक एसिड आपको दांतों की साफ़ सफाई में मदद करता है, और आपके दांतों को चमकदार बनाने में मदद करता है।
  • गाजर का सेवन करने से भी आपके दांतो को चमकदार बनाने में मदद मिलती है।कैल्शियम युक्त आहार जैसे डेरी प्रोडक्ट, फल और सब्जियां, आदि का सेवन भी उपरोक्त मात्रा में करने से आपको फायदा मिलता है, क्योंकि दांतों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम बहुत जरुरी होता है।
  • नशीले पदार्थ जैसे तम्बाकू, सिगरेट, रेड वाइन, अल्कोहल आदि का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए इसके कारण आपके दांत खराब हो जाते है।
  • नियमित अपने दांतों में दो बार ब्रश, और खाने के बाद कुल्ला जरूर करना चाहिए, ऐसा करने  से आपको दांतों से जुडी परेशानी से राहत मिलने में मदद मिलती है।
  • अधिक मात्रा में एंटीबायोटिक दवाइयों का सेवन नहीं करना चाहियें क्योंकि ऐसा करने से भी आपके दांतो की चमक खराब हो जाती है।
  • और आपको अपने ब्रश को भी हर दो से तीन महीने में बदल लेना चाहिए।

तो ये कुछ उपाय है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने दांतों को सफ़ेद और मोतियों जैसा चमकदार बना सकते है, इसके अलावा यदि आप नियमित दिन में दो बार ब्रश करते है, अपने दांतों की खाना खाने के बाद साफ़ सफाई करते है, तो आपको दांतो के साथ कोई समस्या नहीं होती है, लेकिन यदि आपको दांतों में पीलापन या कालापन है तो आप इनमे से किसी भी ट्रिक्स का इस्तेमाल करके फायदा उठा सकती है, और अपने दांतों को मोतियों जैसा चमकता हुआ बना सकती है।

इन्हे भी पढ़ें:- मुँह की बदबू सिर्फ दाँतों और मसूडों ही वजह नहीं होती है ये भी है कारण

Leave a comment