आजकल सब्जियों और फल खाने से पहले यह जरूर करें

आजकल हम सभी जानते है के हमारे आसपास का वातावरण बहुत ही प्रदूषित हो गया है। हमारे आसपास बहुत से हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस पनपते है। यह बैक्टीरिया इतने सूक्ष्म होते है के हम चाहकर भी इन्हें नहीं देख पाते है। बढ़ते प्रदूषित माहौल में हम जो सब्जियों और फलों का सेवन करते है वह भी बैक्टीरिया रहित नहीं होता है।

बाजारों में फल और सब्जियाँ खुले में ही बिकते है। बस स्टैंड के आसपास ही सब्जियों और ठेले वाले बैठे होते है और वहीँ से बसे अन्य गाड़ियां गुजरती है, और फलों व सब्जियों पर धूल मिटटी और धुआँ छोड़ती जाती है। तो सोचियें इन फलों और सब्जियों में कितने अनगिनत हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस बैठे होते है जो हमे दीखते भी नहीं है और हमारे पेट जाकर हमारा ठीक करने के बजाय उसे नुक्सान पहुंचाते है।

बिमारियों से बचने और सेहतमंद रहने के लिए ही तो हम लोग सब्जियों और फलों का सेवन करते है। अगर इन्ही फलों और सब्जियों से हम बीमार पड़ेंगे तो क्या खाये। घबराए नहीं बस इनका उपयोग करने से पहले रखें कुछ खास बातों का ध्यान, ताकि फल और सब्जियों के द्वारा बैक्टीरिया हमारे शरीर में प्रवेश ना कर सके।

आइये जानते है के फल और सब्जियों को खाने से पहले क्या करना चाहिए जिससे उन पर मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया मर जाएँ।

  • वैसे तो सभी बड़े हमे ताजे फल और सब्जियों के सेवन करने के सलाह देते थे। पर अब वो समय नहीं रहा जब हम ताजे फलों का सेवन करें। कभी भी बाजार से लाये गए फल और सब्जी का तुरंत सेवन ना करें। बाजार से लायी गयी फल और सब्जी को घर के किसी सुरक्षित स्थान पर रख दीजिये और 12 से 24 घंटो बाद ही इन्हे उपयोग में लायें। ऐसा करने से कुछ कीटाणु और बैक्टीरिया 10 से 12 घंटो में खुद ही मर जाते है। इसीलिए दो दिन का समान एडवांस लेकर रखें।
  • सब्जियों और फलो को बाजार से लाते ही गर्म पानी से धोएं। गर्म पानी से धोने से भी कुछ बैक्टीरिया मर जाते है। 10 से 15 मिनट तक सब्जियों को गर्म पानी में दुवो कर रखें।
  • आलू और प्याज जैसी सब्जियों जिन्हे आप धो नहीं सकते उन्हें प्लास्टिक की पंनी से बाहर निकाल कर 1 से 2 दिन के लिए रख दें। 24 घंटो से पहले उसका इस्तेमाल ना करें।
  • कच्ची सब्जियों का सेवन ना करें। कच्ची चीजों में बैक्टीरिया लम्बे समय तक पनपता है और सब्जी के पकने से अधिक तापमान में बैक्टीरिया और वायरस मर जाते है। इसीलिए सब्जियों
  • फलों को हम पकाकर नहीं खा सकते है इसीलिए इन्हे अच्छे से गर्म पानी धो लें और 12 घंटो के बाद ही इनका सेवन करें।
  • घर पर रखी पहले के फल और सब्जियों का पहले सेवन करें। बाजार से लायी गयी ताजी चीजों का एक दिन बाद ही प्रयोग करें।
  • कभी पहले से कटे हुए फल और सब्जियों को ना खरीदे।

ध्यान रखिये हमारी थोड़ी सी सावधानी हमे और हमारे परिवार को हानिकारक बैक्टीरिया और इनसे होने वाली खतरनाक बिमारियों से भी बचाएगी और साथ ही जरुरी नुट्रिएंटस भी हमारे शरीर में पहुंचाने में मदद करेगी।