Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

चेचक के दाग़ हटाने के उपाय

0

Chechak ke daag ka ilaj in hindi 

Chechak ke daag dur karne ke upay :– चेचक एक प्रकार के वायरस के कारण होने वाली आम समस्या है जो एक से दूसरे व्यक्ति में बहुत तेज़ी से फैलता है। ये रोग अक्सर छोटी उम्र के बच्चो को अधिक होता है लेकिन कई बार बड़ो में भी ये समस्या देखी जा सकती है। चेचक कोई बीमारी नहीं है बल्कि एक प्रकार का संक्रामक रोग है जो संक्रमण से फैलता है। ये किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है।इस समस्या में शरीर पर लाल रंग के दाने होते है जिनमे बाद में पानी भर जाता है। प्रारम्भ में इन दानो में बहुत तेज़ खुजली होती है जो धीरे-धीरे बढ़ने लगती है। ठीक होने पर ये दाने चले जाते है और इनके दाग़ भी। लेकिन कई बार लापरवाहियों के कारण ये दाग़ सदा के लिए हमारी त्वचा पर रह जाते है जो बहुत खराब दिखते है।

इनके कारण व्यक्ति की त्वचा में अजीब से गड्ढे हो जाते है जो लाख कोशिशो के बाद भी ठीक नहीं होते। इसीलिए चेचक के मरीज का बहुत ध्यान रखना होता है और उसे सबसे दूर रखा जाता है। चेचक में दवाइयों का सेवन भी बहुत खतरनाक हो सकता है। ये दाग़ इंसान के लिए किसी नासूर से काम नहीं होते है, वे भले ही सब के साथ खुल कर रहे लेकिन अंदर ही अंदर उन्हें ये बात खाई जाती है। इसीलिए आज हम कुछ ऐसे घरेलु उपाय बताने जा रहे है जिनका प्रयोग करके चेचक के दागो की समस्या को हमेशा के लिए खत्म किया जा सकता है। ये उपाय पूरी तरह सुरक्षित है क्योकि इनका निर्माण प्राकृतिक उत्पादों द्वारा पूरी जाँच परख के बाद किया गया है। तो आईये जानते है चेचक के दाग़ दूर करने के उपाय।

चेचक के दाग़ दूर करने के उपाय (Chechak ke daag) :-

टमाटर : टमाटर में Vitamin E की अधिक मात्रा पायी जाती है जो इन दागों को मिटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यदि आप भी चेचक के दागों से परेशान है तो भोजन में टमाटर और हेज़ल नट्स आदि को सम्मिलित करे। इसके अतिरिक्त टमाटर के गूदे को दागों पर लगाएं  और कुछ देर बाद उसे धो दे। टमाटर का प्रयोग करके काले धब्बों को भी आसानी से हटाया जा सकता है। इसके अलावा टमाटर और नींबू के रास को मिलकर भी दागों पर लगा सकते है।

एलोवेरा : चेचक के दागों पर एलोवेरा का प्रयोग करने से बहुत फ़ायदा मिलता है। एलोवेरा जेल को दाग़ पर लगायें और कुछ देर के बाद उसे धो दे। एलोवेरा के नियमित प्रयोग से आपके दाग़ धीरे-धीरे हलके होकर चले जायेंगे।

shahad 1शहद : शहद में पाए जाने वाले गुण त्वचा के दाग़-धब्बो को दूर करने का काम करते है। चेचक के दागों पर शहद लगाएं और थोड़ी देर रखने के बाद उसे साफ़ कर ले। कम से कम तीन दिन लगातार इसका प्रयोग करे। आपके दाग़ अपने आप चले जाएंगे।

नींबू : नींबू एक नेचुरल ब्लीच है जिसके प्रयोग से त्वचा के रंग को आसानी से हल्का किया जा सकता है। प्रतिदिन नहाने से पूर्व दागों पर नींबू घिसे। लगभग 1 घंटे तक रखने के बाद नींबू को साफ़ कर दे। चेचक के दागों के लिए ये बहुत अच्छा उपाय है। जिसका आप आसानी से उपयोग कर सकते है। Chechak ke daag hatane ke gharelu upay

लहसुन : चेचक के दाग़ होने पर लहसुन को भी प्रयोग में लाया जा सकता है। इसके लिए लहसुन का रस निकाल लें। इस रस को दिन में कई बार दागों पर लगाएं। कुछ ही दिनों के प्रयोग से आपके दाग़ चले जायेंगे।

treatment for marks, chechak kya hai, chechak kaise hota hai, chechake daag mitane ke upay

Chechak ke daag dur karne ke upay Chechak ke daag

दूध : चेचक के दागों को ठीक करने के लिए दूध सबसे आसान उपाय है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है। अपनी त्वचा को जब भी धोएं पानी के स्थान पर दूध का प्रयोग करे। ऐसा करने से दाग़ हलके होने लगेंगे और कुछ दिनों में चले जायेंगे।

टी ट्री आयल : ये बाज़ार में किसी भी मेडिकल स्टोर पर मिल जायेगा। चेचक के दागों के लिए ये बहुत अच्छा उपाय है। इसका प्रयोग दिन में कई बार दागों पर करे। कुछ ही दिनों में दाग़ अपने आप चले जायेंगे।

चन्दन : यूँ तो चन्दन एक सौन्दर्य प्रसाधन है लेकिन चेचक के दागों के लिए भी यह एक फायदेमंद घरेलु उपचार है। इसका प्रयोग करने से हमारी त्वचा का रंग निखरता है। इसके लिए चन्दन पाउडर में थोड़ा-सा ओलिव आयल मिलाये और उस मिश्रण को दाग़ पर लागएं। रोजाना इसका प्रयोग करे आपके दाग़ अपने आप ही गायब हो जायेंगे।

बेकिंग सोडा : ये स्किन के pH लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है। इसका प्रयोग करके खुजली की समस्या को भी दूर किया जा सकता है। चेचक के दागों के लिए 2 चम्मच बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को स्क्रब की तरह दागों पर लगाएं और 1 से 2 बार इसकी मसाज करे। उसके बाद पानी से धो लें।

coconut-oilनारियल तेल : त्वचा के दाग़-धब्बो को निकालने के लिए नारियल तेल एक अच्छा उपाय है। चेचक के दागों के लिए नारियल के तेल से दागों पर हलके हाथो से मसाज करे। इस प्रक्रिया को दिन में 4 से 5 बार दोहराये। आपके दाग़ हलके होकर अपने आप चले जायेंगे।

Chechak ke daago ke liye kya kare ?

ये वे उपाय है जिनकी मदद से आप चेचक के दागों को हटा सकते है। लेकिन कई बार इनके प्रयोग से भी ये दाग़ नहीं जाते और हमारे परेशान करते है। यदि आपके साथ भी यही समस्या है तो अपने डॉक्टर से इस बारे में सलाह ले। इसके अलावा चेचक के दौरान अपनी त्वचा का ख़ास ख्याल रखे उस पर किसी भी प्रकार के कॉस्मेटिक्स का प्रयोग न करे। चेचक होने के बाद दूसरे व्यक्तिओं से दुरी बनाये रखे, क्योकि ये बीमारी संक्रमण के कारण फैलती है और बहुत जल्दी एक से दूसरे व्यक्ति में चली जाती है। इस दौरान साफ़-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए क्योकि गंदगी के कारण भी ये दाग़ हमेशा के लिए रह जाते है।

Chechak ke daag dur karne ke upay, chechak ke daag ka ilaj, चेचक के दाग़, chechak ke daag kaise mitaye, chechak ke daag hatane ke upay,

Leave a comment