Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

कैसे पाएं तेलीय त्वचा से छुटकारा ?

0

Oily Skin Care Tips in Hindi 

Teliy twacha आज कल के समय में हर लड़की सुन्दर दिखना चाहती है जिसके लिए उसके पूर्ण शरीर और व्यक्तित्व को भी सुन्दर होना चाहिए। हमारे जीवन में सुंदरता सबसे महत्वपूर्ण होती है। जो लड़की सुन्दर नहीं होती उसे दुनिया अलग नज़रो से देखती है वही दूसरी ओर  जो लड़की सुन्दर होती है उसकी तारीफ करते लोगो की जुबान नहीं थकती। इसके अलावा यदि हम नौकरी के लिए इंटरव्यू  देने जाते है तो वहाँ भी सुंदरता का अपना महत्त्व है। इसीलिये हर लड़की का सुन्दर होना आवश्यक है।

व्यक्ति की सुंदरता की शुरुआत उसके चेहरे से होती है और सुन्दर दिखने के लिए चेहरे का सुन्दर होना भी आवश्यक है। आपका चेहरा तभी सुन्दर लगेगा जब आपकी त्वचा भी अच्छी हो अन्यथा सुन्दर लगने का कोई फ़ायदा नहीं है। और अच्छी त्वचा के लिए उसका स्वस्थ होना भी आवश्यक है। ऐसे में त्वचा का तेलीय होना आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

त्वचा के तेलीय होने के kya-kya nuksan hai ?

त्वचा के तेलीय होने से न केवल हमारी सुंदरता कम होती है अपितु चेहरे पर मुँहासे और कील जैसी समस्या भी उत्पन्न होने लगती है। तेलीय त्वचा होने के कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कई बार तेलीय त्वचा के कारण हमारा गोरा रंग भी काला प्रतीत होता है। ऐसे में अपनी त्वचा को तेलीय होने से बचाना चाहिए। इस तरह की त्वचा पर मेकअप भी ज्यादा देर तक नहीं रह पाता जिस कारण तेलीय त्वचा वाली लड़किया मेकअप नहीं करती।Teliy twacha ke liye upay

वर्तमान में हर तीसरी लड़की की यही समस्या है जिससे निजात पाने के लिए वे बहुत से उपाय करती है लेकिन उनका कोई फ़ायदा नहीं होता। यदि आप भी इस समस्या से ग्रसित है तो परेशान न हो। आज हम कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपनी तेलीय त्वचा को सामान्य कर सकती है। इनके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं है। क्योकि इनका निर्माण घरेलु उत्पादों द्वारा किया गया है जो पूरी तरह सुरक्षित और लाभदायक है।

त्वचा के तेलीय होने के मुख्य कारण क्या है ?
  • तेलीय त्वचा के मुख्य कारण जेनेटिक्स है। जिन लोगो के परिवार में तेलीय त्वचा पायी जाती है उनके परिवार के सभी सदस्यों में तेलीय त्वचा की संभावना बानी रहती है।
  • Skin Care Products के अत्यधिक प्रयोग से भी ये समस्या उत्पन्न हो सकती है।
  • Cleansing और स्क्रबिंग के लिए कास्मेटिक के अधिक प्रयोग से भी त्वचा तेलीय हो जाती है।
  • गर्मी के मौसम में अधिक ह्यूमिडिटी के कारण भी त्वचा में आयल का अधिक निर्माण होने लगता है।
  • हॉर्मोन्स में परिवर्तन होने पर दवाइयों का सेवन करने के भी त्वचा तेलीय हो जाती है।
  • महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान, मासिक धर्म बंद होने के पश्चात् आयल ग्लैंड में अत्यधिक तेल का निर्माण होने लगता है।
  • तनाव के कारण भी ये समस्या उत्पन्न होने का खतरा बना रहता है।
  • धुप की किरणे त्वचा को ड्राई कर देती है जबकि इसके कारण आयल ग्लैंड अधिक तेल का निर्माण करके त्वचा की ऊपरी सतह की रक्षा करता है।

तेलीय त्वचा से छुटकारा पाने के उपाय :-

अंडे की सफेदी : त्वचा को साफ़, टाइट और अच्छा बनाने के लिए अंडे की सफेदी बहुत कारगर उपाय है। इसके लिए एक कटोरी में अंडे की सफेदी निकालकर उसे अपने चेहरे पर लगा ले। सूखने के बाद उसे पानी से धो दे। इसका प्रयोग 1 सप्ताह के अंतराल पर करते रहे आपको फ़ायदा मिलेगा।teliy-twacha-ke-liye-dahi

दही : skin से oil को निकलने के लिए दही का प्रयोग भी किया जा सकता है। ये skin के अतिरिक्त तेल को सुख कर उसे साफ़ करती है। इसके लिए 15 मिनट के लिए दही को फेस मास्क की तरह अपने चेहरे पर लगा ले। सूखने के बाद ठन्डे पानी से अपना चेहरा धो ले।

ओटमील, शहद और दही : ये तीनो पदार्थ हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद है और इनके प्रयोग से त्वचा संबंधी कई समस्याओं से भी बचा जा सकता है। Teliy twacha के लिए ओटमील, शहद और दही को अच्छे से मिला ले। इसके बाद इस मिश्रण को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगे रहने दे। सूखने के बाद गर्म पानी से चेहरा धो ले स्किन अपने आप ठीक होने लगेगी।

Tips for Oily Skin 

टमाटर : टमाटर में पाए जाने वाले गुण त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते है। इसीलिये तेलीय त्वचा में भी इसका प्रयोग फायदेमंद होता है। इसके लिए एक छोटा सा टमाटर काट ले और उसे त्वचा पर तब तक रगड़ते रहे जब तक skin पूरा juice सोख न ले। इसके बाद 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दे और बाद में ठण्डे पानी से चेहरा धो ले। Teliy twacha se chutkara pane ke upay.

खीरा : खीरा एक प्रकार का प्राकृतिक उत्पाद है जिसकी तासीर ठंडी और आरामदेह होती है। इसके प्रयोग से त्वचा संबंधी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। Teliy twacha के लिए रात को सोने से पूर्व खीरे के एक टुकड़े को त्वचा पर रगड़े जब तक त्वचा उसका रस न सोख ले। सुबह गर्म पानी से धो ले।lemon-for-skin

आप चाहे तो कटोरी में खीरे और नींबू के रस को मिलाकर भी लगा सकते है। इस मिश्रण को लगभग 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखे बाद में ठन्डे पानी से चेहरा धो दे।

अच्छी त्वचा पाने के लिए ध्यान रखने योग्य बातें (Teliy twacha ke liye upay) :-chehra-dhoyen

  • प्रतिदिन चेहरे को 2 से 3 बार साबुन या फेस वाश से धोएं। ताकि चेहरे पर गंदगी अधिक समय तक न रहे।
  • 2 हफ़्तों में एक बार हर्बल स्क्रब की मदद से स्किन के Dead Cells को निकाले। ताकि त्वचा साफ़ रहे।
  • प्रतिदिन 8 से 10 ग्लास पानी का सेवन करे। ये हमारी त्वचा को स्वस्थ रखने का काम करेगा।
  • कॉस्मेटिक्स का अत्यधिक प्रयोग न करे।
  • अपनों बालो की साफ़-सफाई का ध्यान रखे। सप्ताह में कम से कम 3 बार बाल अवश्य धोएं।
  • प्रोटीन और विटामिन B से भरपूर पदार्थो का सेवन करे। ये आपकी तवाहक को स्वास्थ्य रखने का काम करेंगे।
  • रात को मेकअप लगा कर न सोएं। सोने से पहले चेहरा अच्छे से साफ़ कर लें।

ऊपर बताये गए उपायों का प्रयोग करके आप तेलीय त्वचा की समस्या से छुटकारा पा सकती है। यदि आपकी स्किन सेंसिटिव है तो इनका प्रयोग डॉक्टर की परामर्श के बाद ही करे।

Teliy twacha ke liye upay, तेलीय त्वचा से छुटकारा कैसे पाएं, oily skin care tips in hindi, Teliy twacha ke liye tips, oily skin ke liye gharelu upay, oily skin se chutkara kaise paye, teliy twacha ke liye saral upay, kaise paye oily skin se chutkara, tips to get rid from oily skin

Leave a comment