चेहरे से काले दाग हटाने के तरीके

आज कल हर उम्र की महिलाएं व् लड़कियां चेहरे पर होने वाले दाग धब्बों से परेशान रहती है। और ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि आज कल पौष्टिक आहार से ज्यादा बाहर की चीजों को लोग खाना पसंद करते हैं, स्किन के लिए महंगे से महंगे केमिकल से बने प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, आदि। ऐसा करने से न तो स्किन को पोषण मिलता है साथ ही स्किन अपना प्राकृतिक ग्लो भी खोने लगती है।

जिसके कारण दाग धब्बों की परेशानी हो सकती है और यही दाग धब्बे चेहरे पर काले निशान की तरह दिखाई देते हैं। जो की चेहरे की सुंदरता को कम करने के साथ भद्दे भी नज़र आते हैं। तो आइये आज हम आपको बताते हैं की चेहरे पर काले दाग क्यों हो जाते हैं और किस तरह आप इस परेशानी से निजात पाकर अपने चेहरे की ख़ूबसूरती को बरकरार रख सकते हैं।

चेहरे पर काले दाग होने के कारण

  • केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल अधिक करने के कारण।
  • दवाइयों का सेवन करने के कारण भी चेहरे पर यह समस्या हो सकती है।
  • यदि आपको चेहरे पर चोट लग गई है तो उसका निशान भी धीरे धीरे काला पड़ने लगता है।
  • जले के निशान भी चेहरे पर काले रंग के नज़र आते हैं।
  • तनाव के कारण दाग धब्बे की परेशानी बढ़ती है और बाद में यह दाग धब्बे काले निशान के रूप में दिखाई देते हैं।
  • चेहरे पर फुंसी आदि होने के पर यदि आप उसपर खुजली करते हैं तो वह भी काले निशान के रूप में चेहरे पर नज़र आती है।
  • ऑयली स्किन वालों को यह परेशानी ज्यादा होती है।
  • स्किन की अच्छे से देखभाल न करने के कारण डेड स्किन का जमाव होने लगता है जिसके कारण भी चेहरे पर काले निशान पड़ने लगते हैं।
  • धूप की किरणों के कारण स्किन पर गलत प्रभाव पड़ता है जिसकी वजह से स्किन में मेलेनिन बढ़ जाता है और चेहरे पर काले निशान दिखाई देने लगते हैं।
  • मुहांसों के कारण भी स्किन पर काले निशान दिखाई देते हैं।

स्किन पर से काले निशान हटाने के टिप्स

यदि आपके चेहरे पर दाग धब्बे के कारण काले निशान पड़ गए हैं। तो घबराइए नहीं क्योंकि कुछ आसान टिप्स का इस्तेमाल करके आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। तो आइये अब जानते हैं चेहरे पर से काले निशान हटाने के लिए आपको क्या क्या करना चाहिए।

आलू और शहद

एक छोटा आलू ले उसे कद्दूकस करें फिर उसमे एक से चम्मच शहद मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं खासकर जहां आपको काले निशान हैं वहां लगाएं। और पंद्रह से बीस मिनट के लिए इसे चेहरे पर छोड़ दें। उसके बाद गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके चेहरे को धो लें। जल्दी फायदे के लिए ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें।

हल्दी और दूध

चेहरे पर से काले निशान हटाने के लिए एक कटोरी में एक छोटा चम्मच हल्दी, एक चम्मच निम्बू का रस और उतना दूध मिलाएं की एक पतला पेस्ट तैयार हो जाएँ। उसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। और थोड़ी देर बाद जब यह मास्क सूख जाएँ तो पानी का इस्तेमाल करके अपने चेहरे को धो लें।

सेब का सिरका

एक चम्मच शहद में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाएं और रुई की मदद से इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर दस से पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद चेहरे को धो लें, ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें। ऐसा करने से आपको बहुत जल्दी चेहरे पर होने वाले काले धब्बों से निजात पाने में मदद मिलेगी।

शहद

शहद स्किन के लिए कितना फायदेमंद है यह तो आप सभी जानते हैं लेकिन शहद का इस्तेमाल कई तरह से करके आप चेहरे से काले दाग की समस्या से निजात पा सकते हैं। जैसे की शहद में दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं, शहद में प्याज़ का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं, शहद में दालचीनी पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं, आदि।

संतरे के छिलके

संतरे के छिलको को धूप में सुखाकर उन्हें पाउडर के रूप में तैयार कर लें। एक एक कटोरी में एक से डेढ़ चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, थोड़ा सा दूध और थोड़ा सा शहद मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। और सूखने के लिए छोड़ दें। थोड़ी देर बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो लें।

एलोवेरा जैल

चेहरे से जुडी परेशानियों की बात हो और एलोवेरा का नाम न आये ऐसा तो हो ही नहीं सकता है। क्योंकि एलोवेरा जैल चेहरे से जुडी सभी परेशानियों से निजात दिलाने में आपकी मदद करता है। ऐसे ही चेहरे से काले दाग हटाने के लिए रोजाना आपको एलोवेरा जैल चेहरे पर लगाना चाहिए और सुबह उठकर चेहरे को धो लेना चाहिए। यदि आपके पास ताजा एलोवेरा जैल नहीं है तो आप मार्किट से लाये एलोवेरा जैल का भी इस्तेमाल कर सकती है।

चेहरे पर से काले दाग हटाने के अन्य तरीके

  • निम्बू के रस को रुई की मदद से चेहरे पर लगाएं।
  • आलू का रस चेहरे के लिए इस्तेमाल करें।
  • रोजाना रात को मुँह को अच्छे से धोएं उसके बाद चेहरे को साफ़ करें फिर रुई की मदद से गुलाबजल लगाएं।
  • खीरे को कद्दूकस करके दे के साथ मिलाएं और चेहरे पर पर लगाएं।
  • पपीते के टुकड़ों को पीसकर चेहरे पर लगाएं।
  • लहसुन और प्याज़ को पीसकर लेप बनाएं और चेहरे पर लगाएं।
  • गर्म पानी की भाप से त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं और स्किन में जमी मैल साफ हो जाती है। ऐसा होने पर स्किन पर निखार आने साथ काले धब्बे भी कम हो जाते हैं।

तो यह हैं कुछ आसान टिप्स जिन्हे ट्राई करने से चेहरे पर होने वाले काले निशान की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। साथ ही ऐसा नहीं है की एक बार में ही यह उपाय अपना असर दिखाएं बल्कि आपको कुछ दिनों तक इन्हे करना है। धीरे धीरे आपको इनका असर आपके चेहरे पर साफ़ दिखाई देगा।