Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

चूहे से छुटकारा पाने के उपाय

0

चूहों को भी घर के लिए बकारत्मक माना जाता है, क्योंकि इसके कारण घर में गंदगी होने के साथ सामान का नुकसान भी होता है, इसके अलावा यह खाने पीने की वस्तुओ को भी कुतर जाते हैं जिसे बिमारी फैलने का खतरा रहता है, यह कभी भी और कही से भी आपके घर में आ जाता है, और बाहर होने वाली गंदगी को भी आपके घर में ले आता है, साथ ही कई बार ये अंदर की मर जाते है जिसके कारण पूरा घर बदबू से भर जाता है, और ये अपने आप को घर का राजा समझते है कभी भी कही भी पहुँच जाते है, नुकसान कर देते है और आपके आने की आहट सुनकर एक दम से गायब भी हो जाते है, इन्हें जीवित रहने के लिए आपकी जूठन भी काफी होती है, बाकी ये खुद ही खाने के लिए कुछ न कुछ ढूंड ही लेते हैं, क्या आप भी घर में चूहों की समस्या से परेशान हैं, यदि हाँ तो आये आज हम आपको चूहों से बचने के लिए कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे है जिनसे आपको कुछ ही दिनों में रहत मिलेगी।

इन्हें भी पढ़ें:- मच्छर, छिपकली, और कॉकरोच भगाने के तरीके

लाल मिर्च का उपयोग करें:-

red-chilli

चूहों को घर से भगाने के लिए आप लाल मिर्च का इस्तेमाल कर सकती है, इसके लिए आप घर के उन हिस्सों में लाल मिर्च पाउडर डाल दें, उसके बाद देखिये चूहें आपके घर में आने से पहले दस बार सोचेंगे, और आपके घर से बाहर भागते हुए दिखाई देंगे।

पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल करें:-

पुदीने की गंध चूहों को बल्कि अच्छी नहीं लगती है, इसीलिए आप इनका इस्तेमाल भी चूहों को अपने घर से भगाने के लिए कर सकती है, इसके लिए आप पुदीने की पत्तियों को पीसकर उनका रस निकाल लें, उसके बाद रुई को उसमे भिगोकर घर के अलग अलग हिस्सों में रख दें, इसकी गंध का असर आपको जरूर दिखाई देगा और चूहों की समस्या से आपको निजात मिलेगा।

न्हें भी पढ़ें:- घरेलू मक्खी से निजात पाने के उपाय

घर में बिल्ली पालें:-

यदि आपको घर में पेट पालने का शौक है तो आप बिल्ली पालें, बिल्ली से दर कर चूहें कहा जाते हैं पता ही नहीं चलता है, साथ ही बिल्ली को घर में उसका मनपसंद भोजन भी मिल जायेगा।

प्याज़ का प्रयोग करें:-

प्याज़ जितना आपके खाने का जायका बढ़ता है, उतना ही चूहें इससे दूर भागते हैं इसके लिए आप प्याज़ के टुकड़े काटकर उन स्थानों पर रखें जहां से चूहें आपके घर में आते हैं, और फिर देखिये आप ही कहेंगे की चूहें हमारे घर का रास्ता भूल गए हैं।

गाय के गोबर का इस्तेमाल करें:-

यदि आपके गार्डन में चूहें बहुत परेशान करते है, तो इसके लिए आप थोड़ा सा गाय का गोबर अपने गार्डन में फैला दीजिए, उसके बाद चूहें जैसे ही इसे खाएंगे तो इससे उनके पेट में दत्ड़ होना शुरू हो जायेगा, और वो इधर उधर भागने लगेंगे, और मर भी जाएंगे।

तेज पत्ते का इस्तेमाल करें:-

tej-patta

तेज पत्ते की तीखी गंध भी चूहों को बिलकुल नापसंद होती है, इसीलिए आप घर के उन हिस्सों में तेज पत्ते का पाउडर बनाकर रखें जहां से चूहें आते है, या चूहें जहापर अधिक आते है, इसकी सुगढ़ सूघ कर भी चूहें आपके घर से दूर भाग जाएंगे।

मानव बाल का उपयोग करें:-

चूहों को भगाने के लिए आप बालों का इस्तेमाल भी कर सकते है, चूहें जैसे ही मानव बाल को निगलते हैं तो इन्हे निगलने में उन्हें परेशानी होती है, और यदि वो इन्हे निगल लेते हैं तो ऐसा करने से उनकी मौत हो जाती है।

जाल का उपयोग करें:-

बाजार में भी चूहों को भगाने के लिए जलता है,इसमें आप चूहों केलिए रोटी या ब्रेड लगाकर उस हिस्से में रखें जहां चूहें आते है, और जैसे ही चूहें खाने को निकालने के लिए जाल के पास आयेंगे तो वो इसमें फंस जायेगें, और उसके बाद आप उन्हें अपने घर से दूर किसी पार्क आदि में छोड़कर आ सकते हैं।

तो ये हैं कुछ उपाय जिनका इस्तेमाल करके आप अपने घर में चूहों को आने से रोक सकती हैं, साथ ही इससे चूहों के कारण आपके सामान को नुकसान, और इनके द्वारा फैलने वाली बिमारी से बचाव करने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें:- छिपकली से छुटकारा पाने के उपाय

Leave a comment