Ultimate magazine theme for WordPress.

नारियल तेल से पाएं इन समस्यायों से छुटकारा

0

नारियल तेल से पाएं इन समस्यायों से छुटकारा, Benefits of Coconut Oil, Nariyal Tel fayde, Nariyal tel ka istemal, बालों के लिए नारियल तेल फायदे, त्वचा के लिए नारियल तेल, घाव के लिए नारियल तेल, नारियल तेल प्रयोग, कोकोनट आयल के फायदे, कोकोनट आयल फॉर स्किन, Coconut Oil for Nails


सभी के घर में किसी ना किसी रूप में नारियल तेल का इस्तेमाल किया जाता है। कोई खाना पकाने के लिए तो कोई बालों में लगाने के लिए, नारियल तेल को हर प्रकार की समस्या का इलाज माना जाता है। लेकिन आजकल के ब्यूटी प्रोडक्ट्स की चकाचौंद में लोग नेचुरल प्रोडक्ट को भूल ही गए हैं। इसीलिए आज हम आपको नारियल तेल के कुछ फायदे बता रहे हैं जिन्हे सुनकर आप भी चौंक जाएंगे।

नारियल तेल के फायदे

नारियल तेल का इस्तेमाल करना केवल स्किन के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। नारियल तेल में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो डेड सेल्स को निकालकर नए सेल्स बनाने में मदद करते हैं जिससे त्वचा में ग्लो और शाइन आती है। इसके अलावा भी नारियल तेल कई तरह की समस्यायों को दूर करने में मदद करता है जिन्हे बारे में यहाँ बता रहे हैं।

रूखे बालों के लिए

बालों के लिए नारियल तेल को वरदान माना जाता है। बालों से संबंधित हर प्रकार की समस्या के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। रूखे बालों के लिए नारियल तेल को गर्म करके स्कैल्प और बालों में अच्छे से मसाज करें। अगली सुबह बाल शैम्पू से धो लें। नियमित रूप से ऐसा करने से बाल स्मूथ हो जाएंगे।

डैंड्रफ के लिए

सर्दियों के मौसम अक्सर स्कैल्प की त्वचा ड्राई होकर उखड़ने लगती है जिसके कारण डैंड्रफ की समस्या हो जाती है जिसे रुसी भी कहते हैं। डैंड्रफ के कारण स्कैल्प में ड्राइनेस आ जाती है और खुजली की समस्या भी होने लगती है। इस समस्या के लिए भी नारियल तेल बहुत फायदेमंद होता है। प्रयोग के लिए, नारियल तेल को पहले गर्म कर लें। अब उसमे टी ट्री आयल की कुछ बूंदे मिलाएं और उसे स्कैल्प पर लगाएं। तेल लगाकर अच्छे से मसाज करें। कुछ दिनों के इस्तेमाल से ही डैंड्रफ की समस्या कम होने लगेगी।

झड़ते बालों के लिए

वर्तमान की आधुनिक जीवनशैली के चलते बालों की केयर ठीक तरह से नहीं हो पाती जिसके कारण बालों के झड़ने की समस्या होने लगती है। बालों का झड़ना अक्सर जड़ें कमजोर होने के कारण होता है। नारियल तेल बालों की जड़ों को मजबूत करके उन्हें लंबा करने में मदद करता है। झड़ते बालों की समस्या के लिए नारियल तेल में थोड़ा सा मेथी दाने का पानी मिलाकर स्कैल्प और बालों में मसाज करें। कुछ ही दिनों में बालों का झड़ना बंद हो जाएगा।

मुहांसो के लिए

त्वचा के पोर्स से नेचुरल आयल बाहर आता है, जिससे त्वचा में नमी बनी रहती है। और जब इन पोर्स में बैक्टीरिया और गंदगी इकट्ठी होने लगती है तो पोर्स ब्लॉक हो जाते है जिसकी वजह से मुहांसे और ब्लैकहैड्स की समस्या होने लगती है। इसे ठीक करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। प्रयोग के लिए, नारियल के तेल में कुछ बूंद टी ट्री आयल की मिला लें। रात को सोने से पहले मिश्रण को अपने चेहरे पर लगा लें। रातभर लगे रहने दें, अगली सुबह मुंह धो लें। ऐसा तब तक करते रहे जब तक मुहांसे पूरी तरह ठीक नहीं हो जाते।

फटी एड़ियों के लिए

शरीर में किसी कमी के कारण या पैरों की सही तरीके से देखभाल नहीं करने के चलते पैरों को सही तरीके से पोषण नहीं मिल पाता। जिसके कारण एड़ियां फटने लगती है। फटी एड़ियों की समस्या अधिकतर सर्दियों में दिनों में होती है। इसे ठीक करने के लिए नारियल तेल को फटी एड़ियों और पैरों पर अच्छी तरह लगा लें और सॉक्स पहन लें। रातभर ऐसे ही रहने दें। कुछ ही दिनों में समस्या ठीक हो जाएगी।

मुंह के छाले

पेट की गड़बड़ी और कुछ अन्य समस्यायों के कारण अक्सर मुंह में छालों की समस्या हो जाती है। जिसके चलते बहुत परेशानी होती है। लेकिन नारियल तेल इस समस्या का भी इलाज है। मुंह के छाले ठीक करने के लिए शुद्ध नारियल तेल रात को सोने से पहले छालो पर लगा लें। और रातभर ऐसे ही रहने दें। अगली सुबह अच्छी तरह मुंह साफ़ कर लें। छाले ठीक होने लगेंगे।

स्वस्थ दांतो के लिए

सही तरह से खान-पान नहीं लेने के कारण आजकल अधिकतर लोगों को दांतो से संबंधित समस्याएं बनी रहती है जैसे – मसूड़ों में सूजन, दांतो में दर्द आदि। इन सभी समस्यायों के लिए नारियल तेल बहुत फायदेमंद होता है। प्रयोग के लिए, ब्रश करने के बाद हमेशा मसूड़ों में आर्गेनिक कोकोनट आयल लगाएं। और फिर कुल्ला कर लें। दांत हमेशा स्वस्थ रहेंगे और कोई परेशानी नहीं होगी।

तो दोस्तों, ये कुछ खास समस्याएं थी जिन्हे नारियल तेल का इस्तेमाल करके ठीक किया जा सकता है।