Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

फैलोपियन ट्यूब में रूकावट के कारण

Fallopian Tube : गर्भाशय के दोनों तरफ एक एक पतली ट्यूब होती है जिसे की फ़ेलोपियन ट्यूब कहा जाता है। यह ट्यूब प्रेग्नेंट होने के लिए निषेचन की प्रक्रिया को पूरा करवाने का काम करती है। लेकिन कई बार इसके बंद हो जाने के कारण आपको प्रेगनेंसी से जुडी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

Fallopian Tube : गर्भाशय के दोनों और एक पतली सी ट्यूब होती है जिसे की फैलोपियन ट्यूब कहा जाता है। फैलोपियन ट्यूब प्रेगनेंसी में एक अहम रोल अदा करती है। क्योंकि यही विकसित अंडे को अंडाशय से गर्भाशय तक लाती है। और उसके बाद ही निषेचन की प्रक्रिया शुरू होती है जिसके कारण महिला का गर्भधारण होता है। और निषेचन की प्रक्रिया भी तभी शुरू होती है जब अंडे फैलोपियन ट्यूब से गर्भाशय तक आ रहे होते है। जिसके कारण महिला के गर्भवती होने के चांस बढ़ जाते है।

-- Advertisement --

लेकिन यदि फैलोपियन ट्यूब बंद हो जाती है तो इसके कारण अंडे गर्भाशय तक नहीं पहुँच पाते है जिसके कारण महिला को प्राकृतिक रूप से माँ बनने में परेशानी होती है।क्या आपको भी प्रेगनेंसी से जुडी कोई परेशानी हो रही है? या आपके भी पेट में निरंतर दर्द आदि की समस्या बनी रहती है? यदि हाँ तो आपको इस बारे में एक बार डॉक्टर से राय जरूर लेनी चाहिए। इसके अलावा आइए अब जानते हैं की फैलोपियन ट्यूब के बंद होने के क्या कारण होते है। और इसके क्या लक्षण होते है।

फैलोपियन ट्यूब के बंद होने के लक्षण क्या होते है:-

  • यदि किसी महिला का गर्भ नहीं ठहरता है और प्रेगनेंसी होने में उसे परेशानी हो रही है तो हो सकता है की उसकी फैलोपियन ट्यूब बंद हो।
  • पेट में हमेशा हल्का, निरंतर व् कभी कभी तेज दर्द का होना।
  • मासिक धर्म के दौरान अधिक रक्त का प्रवाह होना।
  • बांझपन की समस्या होना भी फैलोपियन ट्यूब के बंद होने के कारण होता है।

फैलोपियन ट्यूब के रूकावट के क्या कारण होते है:-

फैलोपियन ट्यूब महिला के प्राकृतिक रूप से प्रेग्नेंट होने के लिए बहुत ही अहम रोल अदा करती है। क्योंकि महिला के निषेचन की प्रक्रिया इसी में होती है, जिसके कारण महिला का गर्भ ठहरता है। लेकिन कई बार महिला को प्रेगनेंसी से जुडी परेशानी का सामना करना पड़ता है और इसका कारण फैलोपियन ट्यूब से जुडी समस्या हो सकती है। तो आइए अब जानते हैं की फैलोपियन ट्यूब के बंद होने के क्या कारण होते है।

सर्जरी के कारण हो सकती है फैलोपियन ट्यूब बंद:-

जिन महिलाओं की पेट से सम्बंधित कोई सर्जरी यानी ऑपरेशन होता है। इसके कारण भी उनकी फैलोपियन ट्यूब बंद हो सकती है।

फैलोपियन ट्यूब के बंद होने का कारण हो सकता है हार्मोनल असंतुलन:-

बॉडी में हमेशा हार्मोनल बदलाव होते रहते है लेकिन यदि इन बदलाव में असमानताएं होती है या कोई गड़बड़ी होती है तो इसके कारण भी फैलोपियन ट्यूब पर असर पड़ता है।

अपेंडिक्स के कारण हो सकती है फैलोपियन ट्यूब बंद:-

यदि किसी महिला को अपेंडिक्स की समस्या है तो इसके कारण भी उसे फैलोपियन ट्यूब के बंद होने का सामना करना पड़ सकता है।

यौन संचारित रोगो के होने के कारण:-

यदि आप सेक्सुअल ट्रांसमिटेड बिमारी है तो इसके कारण भी आपको फैलोपियन ट्यूब के बंद होने जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। और आपके यह रोगो का यदि आप उपचार भी कर लेते है तो भी फैलोपियन ट्यूब से सम्बंधित समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिज़ीज़ के कारण हो सकती है फैलोपियन ट्यूब बंद:-

यह भी एक यौन संचारित रोग ही होता है जिसके कारण की आपको इन्फेक्शन हो जाता है। और इन्फेक्शन के कारण आपको पेल्विस में सूजन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। जो की फैलोपियन ट्यूब को धीरे धीरे बंद कर देती है।

एंडोमेट्रिओसिस से हो सकती है फैलोपियन ट्यूब से जुडी परेशानी:-

मासिक चक्र के दौरान महिला के गर्भाशय पर एक परत चढ़ जाती है, जो की पीरियड्स होने पर निकल जाती है। लेकिन कई बार मासिक धर्म के दौरान यह परत बाहर नहीं निकलती है और वहां इसका जमाव होने लग जाता है जिसके कारण इसका फैलाव हो जाता है। इसके कारण भी आपको फैलोपियन ट्यूब से जुडी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

बार बार गर्भपात भी डालता है फैलोपियन ट्यूब पर असर:-

यदि महिला को बार बार गर्भपात की समस्या हो रही है, या फिर गर्भपात के बाद कभी आपका यूटीआई हुआ हो तो भी आपको फैलोपियन ट्यूब के बंद होने की सभावना हो सकती है।

फैलोपियन ट्यूब में रूकावट की समस्या से बचने के उपाय:-

  • अपने आप को स्वस्थ रखें और इसके लिए अपनी दिनचर्या को सही करें।
  • योगासन व् व्यायाम करें इससे आपके प्रजनन अंग स्वास्थ्य ठीक रहता है साथ ही प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है।
  • बाहर के खाने को छोड़ घर में संतुलित व् पौष्टिक आहार जो की मिनरल्स से भरपूर हो उसका सेवन करें।
  • विटामिन सी का भरपूर सेवन करें।
  • तनाव न लें, स्ट्रेस से दूर रहें और जितना हो सकें खुश रहें इससे आपको बीमारियों से बचे रहने में मदद मिलती है।
  • नशा जैसे की शराब, धूम्रपान आदि से दूरी बनाकर रखें।

फैलोपियन ट्यूब के बंद होने के कारण क्या महिला कभी माँ नहीं बन सकती?:-

ज्यादातर महिलाओं के मन में यह सवाल आता है की यदि उनकी फैलोपियन ट्यूब के बंद होने के कारण क्या वो कभी माँ नहीं बन सकती है? तो इसका जवाब है नहीं ऐसा बिल्कुल नहीं है यदि आपकी फैलोपियन ट्यूब बंद हो गई है तो उसके बाद भी आप माँ बनने का सुख पा सकती है। क्योंकि मेडिकल में आज ऐसी सुविधा है जैसे आईवीएफ इससे आप आसानी से माँ बन सकती है।

तो यह है फैलोपियन ट्यूब से जुडी बातें यदि आपको भी प्रेगनेंसी में परेशानी हो रही है तो आप भी एक बार अपने डॉक्टर से चेक करवा सकती है। इसके अलावा यदि आपको ऊपर दिए गए लक्षण भी महसूस होते है तो हो सकता है की आपको फैलोपियन ट्यूब से जुडी परेशानी हो। ऐसे में आपको बिना देरी किए जितना जल्दी हो सके अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Leave a comment