Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

कॉकरोच से छुटकारा पाने के उपाय

0

कॉकरोच से छुटकारा पाने के असरदार उपाय :- 

यदि किसी के घर में एक बार कॉकरोच पैदा हो जाये तो उन्हें घर से निकालना बेहद मुश्किल हो जाता है. क्योंकि आपके घर में बनने वाले खाद्य पदार्थों के अतिरिक्त डस्टबिन में फैंके गए कचरे में भी ये कॉकरोच पनपते है. ऐसे में आपको चाहिए की रसोई घर की साफ़-सफाई का पूरा ध्यान रखे, घर की जल निकासी सही रखे और साथ ही डस्टबिन में अधिक दिन का कूड़ा न इक्कठा होने दे. और खाने को हमेशा ढक कर रखे ताकि कॉकरोच आपके घर में बीमारी न फैला सके.

1. तेजपत्ता :तेजपत्ता

ये एक प्रकार का मसाला है जिसका प्रयोग लगभग हर भारतीय घर में किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते है की इसकी मदद से घर में मौजूद कॉकरोचो को भी भगाया जा सकता है. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है. सबसे पहले थोड़े से तेज पत्ते ले और उन्हें मसलकर उनका चुरा बना लें. अब इस चूरे को घर के सभी कोनो व् उन हिस्सों में डाल दे जहाँ अक्सर कॉकरोच दिखते है. कुछ दिनों के बाद आपके घर में मौजूद कॉकरोच भाग जायेंगे. क्योंकि तेज़ पत्तो की गंद कॉकरोच को पसंद नहीं होती और वे इसके संपर्क में आते ही इससे दूर भागने लगते है.

2. बोरिक पाउडर :

बोरिक पाउडर एक तरह का सुखा पाउडर होता है जिसका इस्तेमाल कॉकरोच आदि मारने के लिए भी किया जा सकता है. इसके लिए दो बड़े चम्मच बोरिक पाउडर को सूखे आटे में मिलाकर गूँथ ले. अब इस आटे की गोलियां बना लें. उसके बाद जिस जिस स्थान पर अक्सर कॉकरोच दिखते है वहां इन गोलियों को रख दें. जल्द ही कॉकरोच का नमो निशान हट जायेगा.

Leave a comment
प्रेगनेंसी में चुकंदर जूस के अद्भुत फायदे कई महिलाओं का एक ब्रेस्ट बड़ा और एक छोटा क्यों होता है