Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

कॉकरोच से छुटकारा पाने के उपाय

0

मौसम में आया बदलाव हर किसी को पसंद आता है लेकिन कई बार ये बदलाव आफत और परेशानी का कारण बन जाते है. जिनमे से कुछ परेशानिया शारीरिक होती है तो कुछ आपको बेहद परेशान कर देती है. उन्ही में से एक परेशानी है घर में कॉकरोच का होना. जो आपकी सेहत के लिए तो नुकसानदेह होते ही है साथ-साथ आपको मानसिक रूप से भी बहुत परेशान करते है.

बरसात के मौसम में सीलन के बढ़ने व् अधिक दिनों तक घर में साफ़-सफाई न होने से कॉकरोच पनपना शुरू हो जाते है. क्योंकि घर में मौजूद थोड़ी सी भी गंदगी इनके पनपने के लिए अनुकूल होती है. लेकिन किचन स्व स्टोर रूम इनकी विशेष जगह होती है जहां इनका दिखना बहुत सामान्य सी बात है.

घर में कॉकरोच का होना बिमारियों को आमंत्रण देना होता है और यदि किसी के किचन में ये डेरा जमा ले तो उस घर में लोगो का बीमार पड़ना तो तय है. क्योंकि घर में कॉकरोच होने के सीधा अर्थ है की आपके घर में सफाई ठीक नहीं है. जिसकी वजह से वहां कॉकरोच पनपने लगते है. हम अक्सर ऊपर की साफ़-सफाई तो कर लेते है लेकिन घर के कोने व् गहरी जगहों को हमेशा छोड़ देते है. जिनके कारण घर में कॉकरोच पैदा होने लगते है.

ऐसे तो बाज़ार में ढेरों उत्पाद मौजूद है जो ये दावा करते है की उनके इस्तेमाल से कॉकरोच हमेशा के लिए समाप्त हो जायेंगे लेकिन क्या आप जानते है की उनके निर्माण में प्रयोग होने वाले रासयनिक उत्पाद आपके स्वास्थ्य के लिए कितने हानिकारक होते है. खासतौर पर तब जब घर में कोई छोटा बच्चा हो. अब आप सोच रहे होंगे की इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें तो इन गंदे कॉकरोच से छुटकारा कैसे पायें? परेशान न हो, क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे चमत्कारिक और असरदार घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से आपके घर के कॉकरोच कुछ ही दिनों में बिलकुल गायब हो जायेंगे. और सबसे बड़ी बात इनके लिए आपको ढेरों रूपए खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं है. तो आइए जानते है घर से कॉकरोच भगाने के असरदार उपाय!

Leave a comment