हिंदी में जानकारी

बालों में रुसी (Dandruff) की समस्या से ऐसे बचें

0 847

रुसी (Dandruff) की समस्या से कैसे बचें?

बालों में रुसी (Dandruff) की समस्या से ऐसे बचें, How to Get Rid of Dandruff, Tips to prevent dandruff, Dandruff Problem, रुसी की प्रॉब्लम से कैसे बचें

महिलाएं हो या पुरुष सभी के लिए बालों की खूबसूरती बेहद महत्वपूर्ण होती है इसीलिए तो सब इसकी देखभाल का हर संभव प्रयास करते है। जहा एक तरफ महिलाएं स्पा आदि लेकर अपने बालों को पोषण प्रदान करती है वहीं पुरुष भी तेल मालिश और मेहंदी (हिना) आदि की मदद से अपने बालों की देखभाल करते है। लेकिन कई बार इतना सब कुछ करने के बाद भी बालों में कोई न कोई समस्या हो ही जाती है।

फिर वो बाल टूटने की समस्या हो या डैंड्रफ की। बाल टूटने की समस्या तो अक्सर शैम्पू बदलने या देखभाल नहीं करने के कारण होती है। परन्तु डैंड्रफ एक ऐसी समस्या है जो बालों में गंदगी रहने और उनकी सही देखरेख नहीं करने के कारण होती है। और कई बार बालों के झड़ने का कारण भी ये डैंड्रफ ही होता है।रुसी की प्रॉब्लम से कैसे बचें

डैंड्रफ न केवल आपकी पर्सनालिटी को खराब करता है अपितु कई बार इसकी वजह से आपको शर्मिंदा भी होना पड़ता है। गर्मियों की तुलना में सर्दियों के मौसम में ये समस्या सबसे अधिक देखने को मिलती है। जिसका कारण गर्म पानी से सिर धोने को मानते है जबकि वास्तव में इसके पीछे की वजह तो कुछ और ही होती है।

जी हां, ठंड के दिनों में हमारे सिर और शरीर की त्वचा रूखी हो जाती है जिसके कारण वह पपड़ी बनकर उतरने लगती है और उसी पपड़ी को डैंड्रफ कहा जाता है। स्किन को तो आप मॉइस्चराइज़र आदि लगाकर ठीक कर लेते है लेकिन स्कैल्प में केवल हेयर आयल ही लगाया जा सकता है। जो की बालों के लिए सबसे उपयुक्त पोषण होता है। परन्तु ये भी सत्य है की सिर्फ पोषण से बात नहीं बनेगी इसके लिए आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होगा। जिससे भविष्य में ये समस्या दोबारा न होने पाए। और अगर हो जाए तो इनकी मदद से आप उसे बढ़ने से रोक सके। यहाँ हम आपको उन्ही महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताने जा रहे है तो आइये जानते है उनके bare में –

बालों में हो रही रुसी की समस्या से ऐसे बचें :-

1. पूर्ण देखभाल :

अक्सर किसी कार्य में बिज़ी होने या ध्यान नहीं रखने के कारण हमारे बालों की देखभाल ठीक तरह से नहीं हो पाती। जिसका सीधा प्रभाव बालों के स्वास्थ्य पर पड़ता है। और रुसी होना एक तरह से बीमारी ही है जो बालों की सेहत को काफी नुकसान पहुंचाती है। अगर आप चाहते है की आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या दोबारा उत्पन्न नहीं हो तो उसके लिए अपने बालों की पूर्ण देखभाल करना प्रारंभ कर दें। उनमे तेल मालिश और मसाज करते रहे।

2. हॉर्मोन्स में असंतुलन :

कई बार शरीर में कोई बिमारी या असंतुलन के कारण भी बालों में रुसी की समस्या होने लगती है। जिसका विशेष कारण स्कैल्प में Oil Glands का बंद हो जाना होता है। अगर आपको लगता है की आपके सिर के डैंड्रफ का कारण कोई बीमारी है तो तुरंत उसका इलाज करवाएं। साथ ही अपने बालों में लगातार तेल मालिश करते रहे जिससे स्कैल्प की आयल पूर्ति हो सके और स्किन ड्राई न हो।

3. मौसम का रखें ध्यान :rusi

मौसम में बदलने के कारण भी कई बार डैंड्रफ की समस्या हो जाती है। जो अक्सर सर्दियों और बरसात के मौसम में हो जाती है। बरसात के मौसम में बरसात के पानी और सर्दियों के मौसम में स्किन के ड्राई होने की वजह से डैंड्रफ की समस्या होने लगती है। ऐसे में आपको चाहिए की बदलते हुए मौसम में अपने बालों की सही देखरेख करना शुरू कर दें। उनमे रेगुलर ऑइलिंग और शैम्पू का ध्यान रहे। उन्हें ज्यादा देर तक खुला न रखे और किसी स्टाइलिंग उत्पाद का प्रयोग करने से पूर्व हेयर प्रोटेक्शन स्प्रे अवश्य लगा लें।

4. साफ़ सफाई का ध्यान रखें :

बालों की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए उसकी साफ़ सफाई का ध्यान रखना भी बेहद जरुरी होता है। क्योंकि साफ़ सुथरे बाल ही सुन्दर और आकर्षक लगते है। वैसे भी डैंड्रफ की समस्या का एक कारण बालों में डैंड्रफ होना भी होता है। बालों की सफाई न रखने के कारण उनमे फंगल इन्फेक्शन होने लगता है जो रुसी को बढ़ावा देता है। इसलिए अपने बालों की साफ़ सफाई का पूर्ण ध्यान दें। सप्ताह में कम से कम 3 बार बाल धोएं। लम्बे बालों में आप 2 बार बाल धो सकते है। और साथ ही रोजाना अपने बालों में कंघी भी करें।

5. एलर्जी से रहे दूर :

कई बार किसी घटिया क्वालिटी के प्रोडक्ट का यूज करने या एक्सपायर डेट के प्रोडक्ट का यूज करने की वजह से बालों में एलर्जी होने लगती है। जिससे बालों में डैंड्रफ होने लगता है। अगर आप चाहती है की आपके बालों में ये न हो तो जरुरी है की किसी भी हेयर प्रोडक्ट को यूज करने से पूर्व उसकी एक्सपायर डेट और क्वालिटी जरूर चेक कर लें। कीमत की बजाय उसके प्रभाव को देखें। क्योंकि कई बार महंगे प्रोडक्ट्स भी बाल टूटने और एलर्जी का एक कारण बन जाते है।

6. पोषण :

कई बार बालों की ठीक तरह से पोषण नहीं मिलने की वजह से भी रुसी की शिकायत होने लगती है। अर्थात अगर आप सही डाइट नहीं लेते है या अपने बालों में सही आयल का इस्तेमाल नहीं करते है तो भी बालों में रुसी होने लगती है। बालों में मसाज नहीं करने की वजह से भी डैंड्रफ हो सकता है। ऐसे में जरुरी है की आप अपने बालों को सही पोषण प्रदान करें। अपने खान पान को सुधारे और बालों में नियमित ऑइलिंग करें। इसके साथ ही बालों में मसाज आदि भी करें। इससे डैंड्रफ की संभावना काफी हद तक कम हो जाएगी

7. नशीले पदार्थों से बचें :

नशीले पदार्थ जैसे शराब, सिगरेट, पान, गुटका आदि न केवल आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डालते है अपितु आपके बालों को भी काफी नुकसान पहुंचाते है। शराब का सेवन करने वाली महिलाओं के बालों में इस समस्या का होना आम है। इसलिए अगर आप चाहते है की आपके बालों में ये समस्या न हो तो तुरंत इन सभी चीजों का सेवन बंद कर दें। इससे आपके बालो को तो फायदा होगा ही साथ साथ आपके स्वास्थ्य को भी विशेष लाभ मिलेगा।

8. हेयर कलर :

बालों में होने वाली अधिकतर समस्याओं की मुख्य जड़ हेयर कलर ही होते है क्योंकि इनमे बहुत से केमिकल पाए जाते है जो बालों की स्कैल्प को काफी नुकसान पहुंचाते है। और फलस्वरूप आपके बालों में खुजली, रुसी और बाल टूटने की समस्या होने लगती है। अगर आप इस समस्या से बचना चाहते है तो अभी से इनका इस्तेमाल बंद कर दें। इनके स्थान पर आप हिना या नेचुरल कलर्स का भी इस्तेमाल कर सकते है।

9. बैक्टीरियल संक्रमण :

बालों में किसी तरह का फंगल या बैक्टीरियल इन्फेक्शन होना, बार बार खुजली होना, अधिक तनाव, चाय कॉफ़ी का अधिक सेवन, बालों में केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का प्रयोग करना, ड्रायर का इस्तेमाल, गीले बालों को बांधना, हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का यूज करने से बालों में ये समस्या हो ही जाती है। ऐसे में आपको इन सभी बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। बालों को हमेशा सूखा कर बांधना चाहिए, केमिकल युक्त प्रोडक्ट का यूज नहीं करना चाहिए और साथ ही हेयर स्टाइलिंग और हीट उपकरणों का प्रयोग भी नहीं करना चाहिए।

तो ये थी कुछ टिप्स जिनकी मदद से आप अपने बालों को डैंड्रफ की समस्या से बचा सकते है। लेकिन ध्यान रहे ये सभी उपाय केवल महिलाओं के लिए ही नहीं अपितु पुरुषों के लिए भी जरुरी है। क्योंकि डैंड्रफ महिला या पुरुष नहीं देखता वो किसी के भी बालों में हो सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!