Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

आँखों के नीचे काले घेरे बनने के कारण

0

आँखों के नीचे काले घेरे बनने के कारण, आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स के कारण, क्यों होते है डार्क सर्कल्स, आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स, काले घेरे क्यों होते है, आंखों के नीचे काले घेरे क्यों होते है, डार्क सर्कल्स के कारण व् उपचार, कैसे दूर करें डार्क सर्कल्स, डार्क सर्कल्स दूर करने के उपाय, आंखों के काले घेरे हटाने के तरीके, काले घेरे क्यों और कैसे होते है 

महिलाओं के लिए उनकी खूबसूरती सबसे इम्पोर्टेन्ट होती है। जिसे बरकरार रखने के लिए वे क्या कुछ नहीं करती। महंगे पार्लर जाती है, फेशियल करवाती है, ब्रांडेड कास्मेटिक का इस्तेमाल करती है और न जाने क्या-क्या? लेकिन कई बार इतना सब करने के बाद भी उनकी त्वचा में समस्याएं होने लगती है। किसी को पिम्पल्स परेशान करते है तो किसी को झाइयां।

परन्तु इसके अलावा भी एक समस्या है जिससे लगभग हर महिला परेशान रहती है। जी हां, काले घेरे। डार्क सर्कल्स आँखों के आस-पास की त्वचा में होने वाला कालापन होता है। जो अक्सर लोगों की लापरवाही और देर रात तक जागने से हो जाते है। मर्द तो फिर भी इसे सामान्य बात समझकर इनपर ध्यान नहीं देते लेकिन महिलाओं के लिए ये बहुत परेशानी का कारण बन जाते है।

महिलाएं अपने फेस पर एक दाग भी देखना पसंद नहीं करती और जब यह डार्क सर्कल्स आ जाते है तो उन्हें हटाने के लिए तरह तरह के उपाय करती है। लेकिन कई बार बहुत से उपाय करने के बाद भी फायदा नहीं होता। ऐसे तो बाजार में ढेरों क्रीम्स मौजूद है जो पूरी तरह डार्क सर्कल्स हटाने का दावा करती है परन्तु कुछ को छोड़कर अन्य सभी इस कार्य को नहीं कर पाती।

कुछ क्रीम्स के इस्तेमाल से त्वचा में समस्याएं भी होने लगती है। जिसका कारण होता है समस्या के मुख्य कारण का न पता होना। जी हां, किसी भी समस्या का इलाज करने से पूर्व उसका कारण जानना आवश्यक होता है ताकि समस्या का जड़ से इलाज किया जा सके। इसीलिए आज हम आपको डार्क सर्कल्स (काले घेरे) होने के कारणों के बारे में बता रहे है। ताकि आप भी अपनी इस समस्या का कारण जानकर उसका सही इलाज कर सके।

डार्क सर्कल्स (काले घेरे) होने के कारण :-

1. हीमोग्लोबिन की कमी :dark-circles-kyu-hote-hai

शरीर में होने वाली हर समस्या का कारण आंतरिक समस्या से जुड़ा होता है। काले घेरे की समस्या में भी आंतरिक तौर पर समस्या होती है जो बाहरी त्वचा पर दिखती है। जिन महिलाओं में हीमोग्लोबिन का स्तर 10 से कम होता है उन्हें आँखों के नीचे काले घेरे सबसे अधिक होते है। इसका कारण खान पान का सही ध्यान नहीं रखना होता है। यदि खान पान का सही ध्यान रखा जाए और सभी विटामिन्स आदि का सेवन किया जाए तो समस्या अपने आप ठीक हो जाती है।

2. कोलोजन की कमी :

आंखो के नीचे की त्वचा बहुत पतली और संवेदनशील होती है। बढ़ती उम्र के साथ-साथ शरीर में कोलोजन के निर्माण में कमी आने लगती है जिसके कारण त्वचा बहुत अधिक पतली होने लगती है। परिणाम स्वरुप त्वचा अपनी कसावट खोने लगती है। त्वचा के इस प्रकार पतले हो जाने के कारण आंखो के नीचे की नीली रक्त वाहिकाएं दिखने लगती है। और यही रक्त वाहिनियां काले घेरों का कारण बनती है।

3. पिगमेंटेशन :

ये एक ऐसे समस्या है जिससे हर स्त्री परेशान रहती है। रोजाना धुप में बाहर निकलने और अस्त व्यस्त दिनचर्या की वजह से त्वचा में पिगमेंटेशन होने लगती है। और यही पिगमेंटेशन काले घेरों का कारण बनती है। पिगमेंटेशन में त्वचा का रंग आसमान होने लगता है। और इसी असमानता के कारण आंखो के नीचे डार्क सर्कल्स होने लगते है।

4. एलर्जी :

कई बार डार्क सर्कल्स का कारण एलर्जी भी होती है। यह किसी खाने की वास्तु का रिएक्शन होता है जो आंखो में खुजली पैदा करता है। जिसके कारण आस पास की त्वचा की रगड़ने या खुजलाने से भी आसमान रंगत हो जाती है जो डार्क सर्कल्स बनते है।

5. अनुवांशिक कारण :

बहुत से लोगों में यह समस्या अनुवांशिक कारणों की वजह से होती है। आंखो के नीचे काले घेरे genetic कारणों की वजह से भी होते है जो पीढ़ी दर पीढ़ी परिवार में सभी को हो।

6. धुप में अधिक रहना :dhup-me-adhik-rehna

कई बार सन exposure यानि धुप में अधिक समय तक रहने के कारण ही काले घेरों की समस्या हो सकती है। अधिक समय तक धुप में रहने से त्वचा में मेलेनिन के उत्पादन में बढ़ोत्तरी होने लगती है जिसके कारण आंखो के नीचे काले घेरे आ सकते है।

7. दवाएं :

आजकल प्रत्येक दवा में तरह तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाने लगा है। जिसकी वजह से वे रिएक्शन करती है। इसके अलावा कुछ दवाएं ऐसी होती है जो रक्त वाहिनियों को चौड़ा करने का काम करती है जिससे डार्क सर्कल्स बनते है।

8. आयरन :

शरीर में आयरन की कमी इस समस्या का सबसे बड़ा कारण माना जाता है। एनीमिया त्वचा को निस्तेज बनता है जिसके कारण त्वचा से रक्त वाहिनियां दिखने लगती है।

9. नींद की कमी :

आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल्स का मुख्य कारण नींद की कमी भी होता है। नींद न आने और डिहाइड्रेशन की वजह से त्वचा बहुत कमजोर हो जाती है। जिसके कारण आंखों के नीचे की रक्त वाहिकाएं दिखने लगती है।

10. खान-पान में कमी :

बहुत बाद खान पान की अनदेखी करने से शरीर में जरुरी तत्वों की कमी होने लगती है जिसका प्रभाव त्वचा के ऊपरी हिस्से पर दिखता है। और इसी वजह से आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स होने लगते है।

तो ये है कुछ कारण जिनकी वजह से आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स आते है। अगर इन समस्याओं से परेशान है तो इसके लिए अपने रूटीन में परिवर्तन लाए। काले घेरों के घरेलू उपाय जानने के लिए हमारे इस लेख को पढ़े ये आपकी समस्या हल करने में आपकी मदद करेगा।

आंखों के नीचे काले घेरे दूर करने के उपाय!

Leave a comment