Take a fresh look at your lifestyle.

डेड स्किन हटाने के तरीके

0

How to remove Dead Skin : उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्वचा में तरह-तरह की समस्याएं होने लगती है जिसके कारण त्वचा पर मृत कोशिकाएं (डेड स्किन) जमने लगती हैं। त्वचा पर डेड सेल्स के होने से त्वचा बेजान और सांवली दिखने लगती है, इसके साथ ही त्वचा में फाइन लाइन्स भी दिखने लगती है। वास्तव में डेड स्किन, त्वचा का वो हिस्सा होता है जो पूरी तरह खराब हो चुका होता है और अगर उसे सही समय पर साफ़ ना किया जाए तो यह वास्तविक खूबसूरती को भी प्रभावित कर सकती है।

यूँ तो हम सभी सुबह / शाम मुंह धोते है, फेस वाश आदि लगाते है, लेकिन डेड स्किन इन सब तरीकों से नहीं हटती। बल्कि इसे हटाने के लिए एक्फोलिएशन किया जाता है जिसे स्क्रबिंग भी कहते है। स्क्रबिंग की मदद से डेड स्किन तो निकलती ही है साथ-साथ त्वचा कोमल और मुलायम भी होती है।

एक्सफोलिएशन की क्रिया में मॉइस्चराइज़र त्वचा की भीतरी सतह तक पहुंचता है जिससे रक्त संचरण में भी सुधार आता है। यह हर प्रकार की स्किन (ऑयली, ड्राई और संवेदनशील) के लिए लाभकारी होता है। और इसके लिए आपको किसी बाहरी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट को यूज करने की आवश्यकता भी नहीं है, क्योंकि हम आपको कुछ ऐसे घरेलू पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जिनकी मदद से घर बैठे एक्सफोलिएशन किया जा सकता है।

घर पर डेड स्किन हटाने के तरीके : Home Remedies to Remove Dead Skin

बेसन – बेसन डेड स्किन को निकालने में बहुत मदद करता है और इसके इस्तेमाल से त्वचा में निखार भी आता है। इसकी मदद से कील-मुहांसे आदि की समस्या से भी बचा जा सकता है।

प्रयोग : डेड स्किन निकालने के लिए 2 चम्मच बेसन और थोड़ा सा गुलाबजल या पानी लें। दोनों को मिलाकर एक मुलायम पेस्ट बना लें और उस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगायें। कुछ देर तक रखें और जब पेस्ट पूरी तरह सूख जाए तो उँगलियों को गीला करके पेस्ट को रगड़ते हुए हटाएं। अंत में चेहरा पानी से धो लें। हफ्ते में 1 से 2 बार इस उपाय का इस्तेमाल करने से त्वचा निखर जाएगी। 

संतरे का छिलका – संतरे के छिलके में एक्सफोलिएशन गुण पाए जाते है जो डेड स्किन हटाने के साथ-साथ फेस की अशुद्धियों को भी साफ करता है। इसमें मौजूग विटामिन सी त्वचा में ग्लो लाने में भी मदद करता है।

प्रयोग – मृत त्वचा को साफ़ करने के लिए ३ चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और 3 चम्मच दही लें। दोनों को अच्छे से मुलायम और मिश्रण को अपनी गर्दन और चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट तक रखें और फिर गीले हाथों से पेस्ट को चेहरे पर रगड़ें। कुछ देर रगड़ने के बाद पानी से चेहरा धो लें और किसी सॉफ्ट टॉवल से साफ़ कर लें। हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करने से त्वचा साफ़ हो जाएगी।

कॉफ़ी – कॉफ़ी डेड स्किन को निकालने में काफी मददगार होती है और इसके प्रयोग से त्वचा में नए सेल्स का निर्माण होता है। कॉफ़ी में मौजूद तत्व त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करते हैं।

प्रयोग – इसके लिए 3 चम्मच कॉफ़ी, 1 चम्मच जैतून का तेल, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच चीनी लें। अब इन सभी को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे, गर्दन, घुटने और कोहनी पर लगाएं और कुछ मिनट तक मसाज करते रहें। मसाज के बाद 5 से 10 मिनट तक ऐसे ही रहने दें और उसके बाद गर्म पानी से स्किन साफ़ कर लें। हफ्ते में एक बार इस स्क्रब का इस्तेमाल करें त्वचा खिल उठेगी।

ग्रीन टी – ग्रीन टी का सेवन सभी करते है लेकिन उसकी पत्तियों में एक्सफोलिएशन गुण होते है जो डेड स्किन और अशुद्धियों को साफ़ करने में मदद करते है।

प्रयोग – फेस के लिए 1 या 2 ग्रीन टी बैग, 2 / 3 चम्मच शहद और 1 चम्मच बेकिंग सोडा लें। सबसे पहले ग्रीन टी के बैग से अंदर की टी लीव्स निकाल लें और उन्हें कटोरी में डाल दें। अब इसमें शहद और बेकिंग सोडा भी मिला दें। उसके बाद उस मिश्रण को पुरे चेहरे पर अच्छे से लगाएं। 10 मिनट तक पैक को फेस पर रखें और फिर स्क्रबिंग करते हुए हटा दें। हफ्ते में एक बार प्रयोग करने से त्वचा से डेड स्किन निकल जाएगी।

ओट्स – ओट्स स्किन के लिए प्राकृतिक एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है। इसमें मौजूद गुण त्वचा की अशुद्धियों को साफ़ करने में मदद करते हैं। यह स्किन की नमी को भी बनाए रखने में मदद करता है।

प्रयोग – डेड स्किन हटाने के लिए 2 चम्मच ओट्स, 2 चम्मच दही और 1 चम्मच शहद ले। फिर तीनों सामग्रियों को एक साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और कुछ देर फेस मसाज करें। फेस मसाज के बाद 10 से 15 मिनट तक पेस्ट ऐसे ही लगे रहने दें और उसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से साफ़ कर लें। हफ्ते में एक या दो बार इस उपाय का इस्तेमाल करें त्वचा से डेड स्किन निकल जाएगी।

दूध और पपीता – दूध में क्लींजिंग गुण होते है जबकि पपीते में एक तरह का एंजाइम पाया जाता है जो डेड स्किन निकालने में मदद करता है। यह चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में भी मदद करता है।

प्रयोग – त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालने के लिए दूध में पपीते के गूदे को अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसे अपने फेस और गर्दन पर लगाएं। आप इसका इस्तेमाल शरीर के अन्य हिस्सों पर भी कर सकते है। पैक लगाकर 2 मिनट तक फेस की मसाज करें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। फेस में ग्लो आ जाएगा और डेड स्किन भी निकल जाएगी।

तो ये थे, कुछ उपाय और उनके प्रयोग जिनकी मदद से त्वचा से डेड स्किन को निकाला जा सकता है। अगर आपकी स्किन भी मुरझाई ही सी दिखने लगी है तो आप इन उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये पूरी तरह सेफ है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.