Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

धुप में निकलने से पहले ये जरुर करें

0

गर्मियों के मौसम में अपनी त्वचा और स्वास्थ्य की खास देखभाल करने की आवश्यकता होती है। साथ ही कहीं बाहर जाने से पहले और धुप में निकलने से पहले कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए। ताकि त्वचा और स्वास्थ्य को धुप से बचाया जा सके। और आज हम आपको उन्ही कुछ ख़ास बातों के बारे में बताने जा रहे है। 

कुछ ही दिनों में गर्मियों का मौसम आने वाला है और इसके साथ ही आने वाली है त्वचा और स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न समस्याएं। गर्मियों में मौसम में होने वाली सबसे अधिक परेशानियाँ त्वचा के साथ ही होती है। जैसे ही रैशेज, घमौरियां, सनबर्न और न जाने क्या-क्या?

गर्मियां तो होती ही है परेशानियाँ देने वाली, ऐसे में आपके पसीने छुटना तो आम बात है। लेकिन इसका मतलब ये तो बिलकुल भी नहीं है की गर्मियां रहने तक हम सभी अपने काम काज पर रोक लगा दें। क्योंकि सर्दी हो या गर्मी हमें अपने काम तो पुरे करने ही होंगे। और इसके लिए बाहर भी जाना पड़ेगा।

लेकिन गर्मी के दिनों में बाहर जाते समय जो सबसे मुख्य समस्या होती है वो है त्वचा का झुलसना और पसीना आना। अब गर्मियों में पसीना आना तो लाजमी है। ऐसे में आपको चाहिए की कुछ ऐसे तरीकों का इस्तेमाल करें जिनसे आपकी त्वचा को बची ही रहे साथ-साथ आपको धुप से कोई हानि भी न हो। इसके लिए आपको धुप में निकलने से पहले कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होगा। ताकि आपकी स्किन धुप के प्रभाव से झुलसे न। तो आइए जानते है धुप में निकलने से पहले किन बातों का रखें ध्यान!!

धुप में निकलने से पहले ये जरुर करें :-

1. सनस्क्रीन :

कहीं भी बाहर जाने से 20 मिनट पहले सनस्क्रीन लगा लें। क्योंकि इसे त्वचा एम् एडजस्ट होने में भी समय लगता है। पुरे दिन में कई बार सनस्क्रीन लगायें विशेषकर धुप में निकलते समय। यदि आपको सनस्क्रीन की ऑयली प्रकृति पसंद नहीं है तो आप इसमें थोडा सा टेलकम पाउडर या कैलामाइन लोशन मिलाकर इसका इस्तेमाल कर सकती है।

2. गॉगल्स और हैट :

धुप में बाहर निकलते समय आँखों पर black गॉगल्स और हैट जरुर पहने। बाहर जाते समय गहरे रंग के कपडे बिलकुल न पहनें इसकी बजाय हलके या सफ़ेद रंग के कपडें पहने ये आपके शरीर को ठंडक देने में मदद करेंगे। धुप में जाना हो तो कॉटन के कपड़ों का चुनाव करें। बेहतर होगा पूरी बाजू के कपडें पहने, इससे सन टैनिंग की संभावना कम होगी।

3. फलों के रस का सेवन :

गर्मियों के समय बाहर निकलने से पहले कुछ ऐसे तरल पदार्थों का सेवन करें जो आपके शरीर में नमी बनाए रखें। इसके लिए फलों का रस सबसे उत्तम उपाय है। क्योंकि अगर शरीर में थोड़ी सी भी नमी की कमी हुई तो heat स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है। इसके साथ ही इन दिनों छाछ, कैरी का पन्ना, शर्बत और रसीले फल या उनके रस का सेवन करें। ये शरीर में नमी को बरकरार रखने में मदद करेंगे। यदि आपको बाहर अधिक समय बिताना है तो कुछ तरल पदार्थ अपने साथ भी रखें और जरुरत पड़ने पर इनका सेवन करें।

यह भी पढ़े : गर्मियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें?

4. पानी का इस्तेमाल :drinking water

बाहर निकलने से पहले खूब सारा पानी पीएं। क्योंकि धुप में आपका शरीर गर्म हो जाता है ऐसे में पानी आपकी बॉडी को सामान्य बनाए रखेगा। इसके साथ ही गर्मियों के दिनों में जितना हो सके उतने पानी का सेवन करें। क्योंकि इस दौरान बॉडी में नमी बनाए रखना बेहद जरुरी होता है। इसके अभाव में आपके शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। साथ ही कहीं बाहर जाते समय अपने साथ पानी की एक बोतल जरुर लेकर जाएँ।

5. मुल्तानी मिट्टी मास्क :

ऑयली स्किन और पसीने के कारण त्वचा में बैक्टीरिया और विषाणु पैदा होने लगते है। जिसके कारण त्वचा में pimple और मुहांसे होते है। अगर आपकी त्वचा में भी अक्सर मुहांसे आदि की समस्या रहती है और धुप में बाहर जाने से ये और बढ़ जाती है तो इसके लिए मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक का इस्तेमाल करें। ये त्वचा को ठंडक देने के साथ-साथ उतेजित उत्तकों को शांत कर मुहांसे बढ़ने से रोकता है। साथ ही त्वचा में एकत्रित अतिरिक्त तेल और गंदगी को भी साफ़ कर देता है। आप चाहे तो इसके साथ गुलाबजल मिलाकर भी इसका प्रयोग कर सकती है।

6. टमाटर का इस्तेमाल :

इसका इस्तेमाल त्वचा की टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। क्योंकि इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो मेलेनिन के निर्माण को रोकता है। मेलेनिन एक तरह का तत्व है जो त्वचा के रंग को डार्क करने में मदद करता है। इसके लिए टमाटर का रस निकालकर उसका प्रयोग अपनी त्वचा पर करें। आप चाहे तो इसका सेवन करके भी इसके लाभ उठा सकते है। इसीलिए रोजाना टमाटर अवश्य खाएं।

7. संतरा :orange-juice[review]

संतरा एक तरह का रसीला फल होता है। साथ ही इसमें विटामिन सी की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है। जो त्वचा के रंग को निखारने के साथ-साथ उसे अंदरूनी पोषण देने में भी मदद करता है। इसके अलावा ये आपकी बढती उम्र को कम करने में भी मदद करता है। इसीलिए रोजाना कम से कम एक संतरे का सेवन जरुर करें। आप चाहे तो इसके रस का इस्तेमाल सीधे त्वचा पर भी कर सकते है। ये त्वचा की गंदगी को साफ़ करने के साथ-साथ उसे ग्लो देने में भी मदद करता है।

8. कीवी :

कीवी शरीर में ठंडक बनाए रखती है। इसीलिए गर्मियों में हो सके तो रोजाना कम से कम 1 कीवी तो जरुर खाएं। यदि आपको कहीं बाहर जाना हो तो ये फल अपने साथ ले कर जाए या घर पर ही इसे खा लें। इसमें मौजूद गुण त्वचा को पोषण देने के साथ-साथ निखर देने का भी काम करते है।

9. खुबानी और शहद का लोशन :

गर्मियों में अधिकतर खुबानी और शहद के लोशन का इस्तेमाल करें, ये त्वचा को मुलायम रखने और धुप के हानिकारक प्रभाव से बचाने में मदद करेगा।

10. सनबर्न होने पर बर्फ :सनबर्न से त्वचा को कैसे बचाएं

अगर आपकी त्वचा पर सनबर्न है तो उसके लिए किसी अन्य लोशन या क्रीम का इस्तेमाल करने की बजाय बर्फ का इस्तेमाल करें। ये त्वचा के तापमान को ठंडा कर उसमे होने वाली जलन और खुजली को शांत करेगी। आप चाहे तो अन्य घरेलू उत्पादों की मदद से भी सनबर्न की समस्या से छुटकारा पा सकते है।

इसके लिए यह पढ़े : सनबर्न के घरेलू उपचार!

11. लू चलने पर :लू चलने पर चेहरा ढक लें

यदि आप कहीं बाहर जा रही है और बहुत तेज़ लू चल रही हो तो अपने चेहरे को अपने दुपट्टे या किसी चुन्नी से ढक लें। क्योंकि गर्मियों के दौरान चलने वाली लू आपकी त्वचा की पूरी नमी सोख लेती है जिससे त्वचा रुखी होकर बेजान लगने लगती है। साथ ही अपने हाथों और पैरों को भी ढक कर रखें। ऐसे में बेहतर होगा कॉटन के पूरी बाजु वाले कपडे पहने। सनस्क्रीन लोशन अपने बैग में ही रखें और जब आवश्यकता हो लगा लें।

Leave a comment