डायबिटीज़ के रोगी के लिए क्या खाना वर्जित होता है

0

डायबिटीज़ के रोगी के लिए क्या खाना वर्जित होता है, शुगर के रोगी को क्या नहीं खाना चाहिए, मधुमेह में गलती से न खाएं यह आहार, डायबिटीज़ में क्या है वर्जित, What should not be eaten by an diabetes patient , Food not eaten by a diebetic

डायबिटीज़ शुगर या मधुमेह के रोगी को स्वस्थ रहने के लिए अपने खान पान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। ताकि उसके ब्लड में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद मिल सके। यदि कोई शुगर का रोगी अपने खाना पान का अच्छे से ध्यान नहीं रखता है लापरवाही करता है तो यह उसके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। तो आइये आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स देने जा रहे हैं जिनसे आपको बता चलेगा की डायबिटीज़ के रोगी को क्या क्या नहीं खाना चाहिए जिससे उसे स्वस्थ रहने में मदद मिल सके और उसका शुगर नियंत्रित रह सके।

डायबिटीज़ में क्या -क्या नहीं खाना चाहिए

कोई भी बिमारी हो उससे निजात पाने के लिए या उस बिमारी को कण्ट्रोल करने के लिए आपका खान पान बेहतर होना बहुत जरुरी होता है। यदि आप अपने खान पान में लारवाही करते है तो इसके कारण आपको शरीर से जुडी समस्या हो सकती है। ऐसे में आपको डायबिटीज़ के दौरान किसी तरह की परेशानी न हो और आपके ब्लड में शुगर की मात्रा भी नियंत्रित रहे इसके लिए क्या क्या नहीं खाना नहीं चाहिए। तो आइये जानते हैं विस्तार से की डायबिटीज़ में क्या क्या वर्जित होता है।

अधिक मीठे से करें परहेज

शुगर की समस्या होने पर आपको अधिक मीठे का सेवन नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से आपको शुगर के दौरान परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको आइस क्रीम, मिठाई, जेली, चॉकलेट, कोल्ड ड्रिंक, टॉफ़ी, अधिक मात्रा में गुड़, शहद, केक, पेस्ट्री और चीनी का सेवन नहीं करना चाहिए।

अधिक तेलीय पदार्थ

अधिक तेलीय पदार्थ, मसाले से बने आहार, मैदे से बनी चीजे, जंक फ़ूड, समोसे, कचौरी, आलू चिप्स आदि भी शुगर के रोगी के लिए हानिकारक होते है। ऐसे में जितना हो सके शुगर के रोगी को इनसे परहेज करना चाहिए। और संतुलित व् पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए।

पेय पदार्थ

शुगर के रोगी को शराब का सेवन नहीं करना चाहिए इसके अलावा बर्फ का पानी या ठंडा पानी भी नहीं नहीं पीना चाहिए। कोल्ड ड्रिंक से भी जितना हो सके आपको परहेज रखना चाहिए क्योंकि उसमे भी मीठे की मात्रा अधिक होती है। साथ ही चाय व् कॉफ़ी भी अधिक मात्रा में नहीं पीनी चाहिए खासकर तेज मीठे वाली चाय या कॉफ़ी से परहेज करना चाहिए।

सूखे मेवे न खाएं

मधुमेह से ग्रसित व्यक्ति को भूलकर भी सूखे मेवों का सेवन नहीं करना चाहिए और यदि आपका मन होता है की आप इन्हे खाएं तो इसके से सेवन से एक रात पहले आप इन्हे पानी में भिगोकर रखें और उसके बाद सुबह उठकर इनका सेवन करें। ऐसा करने से यह आपको बिल्कुल भी नुकसान नहीं पहुंचाएंगे।

इन फलों का भी न करें सेवन

कुछ फल भी ऐसे होते है जिनमे प्राकृतिक रूप से बहुत अधिक मीठा होता है ऐसे में इन फलों का सेवन करने से आपको नुकसान हो सकता है। इसीलिए जितना हो सकें आपको आम, केला, लीची, सिंघाड़े जैसे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए, और यदि आप इनका अधिक सेवन करते हैं तो इसके सेवन से आपको डायबिटीज़ होने का खतरा रहता है।

जमीन में उगने वाली सब्जियों से बचें

जो सब्जियां जमीन में उगती है उनमे भी शुगर अधिक मात्रा में होता है जिसके अधिक सेवन के कारण आपको मधुमेह में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए यदि आप डायबिटीज़ के रोगी हैं तो आपको आलू, अरबी, शकरगंदी व् अन्य जमीन में उगने वाली सब्जियों के सेवन से परहेज करना चाहिए।

अधिक कार्बोहाइड्रेट वाला भोजन

जिन पदार्थो में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है व् अधिक वसा होता है जैसे की घी, मक्खन आदि उनका सेवन अधिक करने से मधुमेह के रोगी को दिक्कत हो सकती है ऐसे में जितना हो सके अपने आहार में घी तेल व् अन्य कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को कम लेना चाहिए ताकि आपकी शुगर को कण्ट्रोल में रहने में मदद मिल सके।

चावल भी ही नुकसानदायक

यदि आप चावल का सेवन करते हैं तो आपको सावधान होने की जरुरत होती है क्योंकि चावल का अधिक सेवन खासकर उबले हुए चावल में स्टार्च की मात्रा अधिक होती है और यदि आप उसका सेवन अधिक करते हैं तो यह शुगर के रोगी के लिए बहुत नुकसानदायक होता है ऐसे में आपको इसके सेवन से परहेज करना चाहिए।

तो यह हैं कुछ आहार जो आपको डायबिटीज़ की समस्या होने पर नहीं खाने चाहिए यदि आप इन टिप्स का ध्यान रखते है, और इनसे परहेज रखते हैं तो ऐसा करने से आपको शुगर को कण्ट्रोल करके स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। इसके अलावा आपको घर में शुगर की जांच भी करते रहना चाहिए।

[Total: 1    Average: 2/5]