Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

दीमक से छुटकारा पाने के उपाय!

9

हमारे घर में कॉकरोच, मच्छर, छिपकली जैसे न जाने कितने ही जीव छुपे रहते है. जिनमे से कुछ का तो हमें पता होता है लेकिन कुछ ऐसे होते है जिनके पनपने के बाद भी हमें ज्ञात नहीं होता की ये हमारे घर में मौजूद है. इसी तरह के जीवों में से एक है दीमक. जो अक्सर घर के पुराने दरवाजों, खिडकियों व् दीवारों के कोनो में देखने को मिलती है.

घर में दीमक का होना किनता नुकसानदेह होता है इस बात से तो सभी वाकिफ है लेकिन अक्सर व्यस्त समय के चलते हम इस परेशानी से पीछा नहीं छुड़ा पाते. ऐसे तो ये साल के किसी भी मौसम में देखने को मिल जाते है लेकिन बरसात के समय इनका प्रकोप सबसे अधिक देखने को मिलता है. घर के खिड़की, दरवाजों और लकड़ी के सामानों के अतिरिक्त काग़ज आदि में भी दीमक बहुत जल्दी फैलती है. आपने भी देखा होगा की जिस वस्तु में एक बार दीमक लग जाए तो वो वस्तु पूरी तरह समाप्त हो जाती है.

पुरानी इमारतों, सीलन वाली दीवारे और बंद बड़े कमरों के दरवाजों में दीमक दिखना आम बात है. लेकिन कई बार घर में पूर्ण साफ़-सफाई न होने के चलते ये हमारे घर में भी अपनी जगह बना लेती है. क्योंकि दीमक अँधेरी वाली जगहों में जल्दी फैलती है तो घर के कोनो और उससे लगे लकड़ी के सामानों में में इसे देखा जा सकता है. इतना ही नहीं खेत भी दीमक के प्रकोप से बच नहीं पाते.

ऐसे तो बाज़ार में बहुत सी दवाएं मौजूद है जिनकी मदद से दीमक को घर से भगाया जा सकता है लेकिन उन सभी के निर्माण में बहुत से हानिकारक रसायनों का इस्तेमाल किया जाता है जो सीधे तौर पर आपके स्वास्थ्य को नुक्सान पहुंचा सकते है. इसीलिए इस तरह से रसायनों से इस्तेमाल से बचना चाहिए. खासकर तब जब घर में छोटा बच्चा हो. अब अप सोच रहे होंगे की यदि दवाओं का इस्तेमाल न करें तो दीमक से छुटकारा कैसे पाए? क्योंकि यदि सही समय पर दीमक को नहीं हटाया जाए तो धीरे-धीरे वो पुरे सामान को बर्बाद कर देगा. ऐसे में करें तो क्या?

शायद आप नहीं जानते लेकिन रासायनिक दवाओं के अतिरिक्त और भी कई उपाय है जिनकी मदद से घर में मौजूद दीमक को खत्म किया जा सकता है. और सबसे बड़ी बात इन उपायों के लिए आपको बहुत से पैसे खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं है. लेकिन सभी को इन उपायों की जानकारी नहीं होती. इसीलिए आज हम आपको उन सभी घरेलु उपायों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से घर में लगी दीमक को समाप्त किया जा सकता है.

घर से दीमक को भगाने से आसान घरेलु उपाय

धुप से निकाले दीमक को :- 

यदि दीमक घर के किसी वुडन फर्नीचर में लग गया है तो उसे हटाने के लिए दीमक लगे हुए फर्नीचर को घर से बाहर निकाल कर धुप में रख दे. इसे कम से कम 5 से 6 घंटे तक धुप में ही रखे. यदि एक दिन में दीमक न जाए तो अगले दिन फिर से ऐसा ही करें. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में फर्नीचर में लगी हुई दीमक नष्ट हो जायेगी.

कड़वे पदार्थो से करते है नफरत :- 

कहा जाता है दीमक किसी भी कडवी महक से दूर भागता है इसीलिए जिस जगह पर दीमक लगा हुआ हो वहां पर करेला या नीम का रस छिड़क दें. जैसे जैसे करेले के रस की कडवी सुंगध वातावरण में फैलेगी सभी दीमक धीरे-2 समाप्त होने लगेगा. ऐसा आपको कम से कम 3 से 5 दिन तक करना पड़ेगा ताकि दीमक दोबारा लौटकर न आ सके.

फर्नीचर का हाल है बुरा तो इसे आजमाए :- 

ऐसा कर बार देखने को मिलता है की फर्नीचर में दीमक इतनी बुरी तरह से लग जाती है की उसकी वजह से उस फर्नीचर में छेद तक हो जाता है. जिसके बाद उस छेद में से बुरादा गिरने लगता है. ऐसे में दीमक को रोकने के लिए छेद में दीमकरोधी दवा डालकर कुछ घंटो के लिए ऐसे ही छोड़ दें. और उसके बाद उस पर पोलिश चढ़ा दे. इसका प्रयोग किसी भी दीमकरोधी घोल का स्प्रे द्वारा करें ताकि दीमक पूरी तरह खत्म हो जाए.

लाल मिर्च है एक दमदार उपाय :- 

शायद आप नहीं जानते लेकिन लालमिर्च की मदद से भी घर में मौजूद दीमक को समाप्त किया जा सकता है. इसके लिए जिस-जिस स्थान पर दीमक दिखती हो वहां-वहां लाल मिर्च का पाउडर छिड़क दे. आप देखेंगे की दीमक धीरे धीरे समाप्त हो रहा है.

नमक दिला सकता है दीमक से छुटकारा :- 

दीमक भगाने के तरह तरह के रसायनों का प्रयोग तो सभी करते है लेकिन क्या कभी नमक के दीमक को भगाने वाले फायदों के बारे में सुना है. शायद नहीं क्योंकि बहुत कम लोग है जो नमक के इस फायदे को जानते है. जी हां, नमक में बहुत से ताकतवर गुण होते है जो दीमक को समाप्त करने में मदद करते है. इसके लिए जहा जहा दीमक लगे दिखाए दे उन सभी जगहों पर नमक का छिडकाव कर दे. जैसे जैसे नमक उस शेत्र में फैलेगा आप देखेंगे की दीमक खत्म हो रहा है.

खेत में लगी दीमक को ऐसे करे दूर :- 

यदि आपके खेत में दीमक लग जाती है और आप उससे पीछा छुड़ाना चाहते है तो उसके लिए अपने खेत में कच्ची गोबर न डाले क्योंकि कच्ची गोबर दीमक जैसे जीवों का मनपसंद खाना होता है. यदि आप चाहते है की आपके खेत में दीमक न लगे तो उसके लिए आपको सीड्स को बिवेरिया बेसियाना नामक के फफूंदी नाशक से ट्रीट करना होगा. ये आपके खेत को दीमक रहित करने में मदद करेगा.

मोबिल का तेल :

इसके अलावा दीमक से बचने के लिए सिंचाई के समय खेतों में बहने वाले नालियों के पानी से साथ में जले जुए मोबिल के तेल को भी बहने के लिए छोड़ दे. ऐसा करने से खेतों में दीमक नहीं लगती.

हींग का इस्तेमाल : 

शायद आपको नहीं पता होगा लेकिन ये सत्य है की हींग की मदद से भी दीमक की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके लिए एक बड़े आकार की हिंग को किसी कपडे में बांधकर उसे के भारी पत्थर से बांध दे. और फिर उसे खेत की ओर बहने वाली पानी में रख दें. ऐसा करने से खेतों में लगने वाली दीमक पनपने से पहले ही खत्म हो जाएगी.

टर्मिनेटर भी है एक उपाय :- 

यदि दीमक आपके घर की दीवार पर सीलन के कारण पनप रही है तो उसके लिए टर्मिनेटर का प्रयोग करना बेहतर रहेगा. इससे आपके घर में दीमक नहीं लगेगी और लगी हुई दीमक भी समाप्त हो जाएगी.

दीमक भगाने के अन्य उपाय :

  • संतरे के तेल यानी ऑरेंज आयल के स्प्रे का इस्तेमाल करके भी फर्नीचर में लगी दीमक को हटाया जा सकता है.
  • दीमक के बिल पर बोरिक एसिड का छिडकाव करने से भी वो मर जाती है.
  • नीम का पाउडर या उसके तेल का छिडकाव दीमक के पनपने वाले स्थान पर कर दे. कुछ ही दिनों में दीमक अपने आप समाप्त हो जाएगी.
  • घर में जहाँ कहीं भी दीमक के बिल दिखे वहां कार्डबोर्ड की कुछ पट्टियों को गीला करके रख दें. दीमक को इसे खाना अच्छा लगता है. और कुछ घंटो बाद जब सभी दीमक इक्कठी हो जाये तो उन पट्टियों को जला दें.
  • यदि दीमक किसी छोटे मोटे लकड़ी के सामान में लगी है तो किसी बड़े साइज़ के फ्रीज़र में 2 से 3 दिन के लिए उस फर्नीचर को रख दे. दीमक अपने आप खत्म हो जाएगी. हालाँकि ये थोडा मुश्किल है लेकिन कारगर है.
  • अपने घर में हवा की आवाजाही होनी चाहिए और वेंटिलेशन बना रहना चाहिए. इससे दीमक बढ़ेगी नहीं क्योंकि इन्हें पनपने के लिए नमी की आवश्यकता होती है.
Show Comments (9)