Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

दीवाली के दिनों में टोने-टोटके से बचने के लिए प्रेग्नेंट महिला को क्या करना चाहिए?

0

दीवाली खुशियों का पर्व होता है और देश के लगभग हर हिस्से में इसे बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। हर जगह रौशनी व् दीयों की जगमगाहट के नज़ारे देखने को मिलते हैं। लेकिन जहां कुछ लोग ख़ुशी से इस दिन को मना रहे होते हैं वहीं कुछ लोग टोना टोटका भी करते हैं। और यह टोना टोटका कुछ लोग अपनी स्वार्थ पूर्ति जैसे की घर में बरकत, धन में वृद्धि, सुख समृद्धि, सफलता आदि के लिए करते हैं। लेकिन इनमे कुछ लोग ऐसे भी है जो नकारात्मकता को फैलाने के लिए टोना टोटका करते हैं। ऐसे में हर व्यक्ति को इस रात इन चीजों का खास ध्यान रखना चाहिए। खासकर छोटे बच्चे और गर्भवती महिलाओं को, क्योंकि इन पर बहुत जल्दी नेगेटिव एनर्जी का असर दिखाई देता है।

प्रेग्नेंट महिला को दीवाली के दिन टोना टोटका से बचने के लिए क्या करें

यदि आप गर्भवती है और दीवाली के पर्व पर टोने टोटके के कारण होने वाले बुरे असर से बची रहना चाहती है, तो आपको दीवाली की रात ही नहीं बल्कि दीवाली के पूरे दिन में कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिससे आपको टोने टोटके के बुरे असर से बचे रहने में मदद मिल सके। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की प्रेग्नेंट महिला को दीवाली के दिन टोने टोटके से बचे रहने के लिए क्या- क्या करना चाहिए।

घर से बाहर न निकलें

दीवाली एक ऐसा त्यौहार है जहां खुशियों को मनाने के साथ सतर्कता बरतना भी जरूरी होता है और यह सतर्कता केवल पटाखों, शोर आदि से नहीं बल्कि नकारत्मकता से बचने के लिए भी बरतनी चाहिए। ऐसे में टोने टोटके से बचने के लिए हो सके तो गर्भवती महिला को दीवाली का त्यौहार घर में रहकर ही मनाना चाहिए और घर से बाहर नहीं जाना चाहिए। क्योंकि यदि प्रेग्नेंट महिला घर के बाहर जाती है तो उस पर टोने टोटके के असर का खतरा रहता है लेकिन घर में रहने से टोने टोटके के दुष्प्रभाव से गर्भवती महिला और शिशु को बचे रहने में मदद मिलती है।

चौराहे पर न जाएँ

यदि दीवाली के दिन गर्भवती महिला किसी काम से बाहर निकल भी जाती है तो महिला को इस बात का ध्यान रखना चाहिए की वो गलती से भी चौराहे (जहां चार रास्ते मिलते हैं) के बीच में से न जाए। बल्कि किसी और रास्ते से चली जाए क्योंकि दीवाली के दिन ज्यादातर लोग टोने टोटके चौराहे पर ही करते हैं।

कुछ चीजों को अपने साथ रखें

घर से बाहर जाने पर गर्भवती महिला माचिस, चाकू, कील, या अन्य किसी लोहे की वस्तु को गर्भवती महिला को अपने पास रखकर ही घर से बाहर निकलना चाहिए। क्योंकि बड़े बुजुर्गो का मानना है की इन चीजों को पास रखने से नकारात्मक चीजे आस पास नहीं आती है। इसीलिए प्रेग्नेंट महिला को घर से बाहर निकलते समय इनमे से किसी भी एक चीज को अपने पास जरूर रखना चाहिए।

भगवान के नाम का ध्यान करें

जब आप पॉजिटिव एनर्जी को अपने आस- पास बनाए रखती है तो भी नकारत्मकता से बचे रहने में मदद मिलती है। इसीलिए गर्भवती महिला को दीवाली के दिन जितना हो सके भगवान का ध्यान करना चाहिए क्योंकि भगवान का ध्यान करने से आस पास पॉजिटिव एनर्जी को बनाए रखने में मदद मिलती है, और टोने टोटके की परेशानी से भी बचे रहने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ उपाय जिनका ध्यान हर गर्भवती महिला को दीवाली के दिन नकारात्मक ऊर्जा से बचने के लिए करना चाहिए। ताकि गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु दोनों को दीवाली के दिन टोने टोटके से बचे रहने में मदद मिल सके।

Leave a comment