Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

फेस योगा : ब्यूटी पार्लर के झंझट से आजादी

0

Yoga Exercise to Get Glowing and Flawless Skin

फेस योगा : ब्यूटी पार्लर के झंझट से आजादी, Yoga exercise to get glowing & flawless skin, Yoga exercise for double chin, Yoga tips in hindi for slimming face

सुन्दर और खूबसूरत दिखना हर महिला की चाह होती है। सभी खुद को और अपने चेहरे को बेस्ट बनाने के प्रयासों में लगी रहती है की वे सबसे आकर्षक दिखे। कोई इसके लिए हजारों रूपए खर्च करके ब्यूटी पार्लर ट्रीटमेंट करवाती है तो कोई महंगे महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। परंतु इन सभी चीजों से आप कुछ समय के लिए तो अपना फेस सुन्दर और आकर्षक बना सकती है लेकिन थोड़े दिनों बाद ये वापस से फीका और बेजान पड़ने लगेगा।

जिसका कारण होता है अनुचित देखभाल और प्रोडक्ट्स यूज करने में की जाने वाली लापरवाही। जी हां, कई बार आप अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स चुनने में ऐसी गलतियां कर बैठती है जिसका भुगतान आपके फेस को भरना पड़ता है। सुंदर दिखने के लिए आपने ब्यूटी पार्लर में तो बहुत से पैसे खर्च किये होंगे। लेकिन क्या कभी इस खर्चे से बचने के बारे में सोचा है। शायद नहीं!

Read more : योग क्या होता है? योगा करने के फायदे!

अगर गौर किया जाए, तो आप फ्री में भी अपने फेस पर वो रौनक और चमक ला सकती है। जो बड़े से बड़े फेशियल से भी कई अधिक होगी। और इस चमक को पाने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी। बस रोजाना थोड़ा सा समय निकालना होगा और थोड़ी मेहनत करनी होगी। यहाँ हम फेस योगा की बात कर रहे है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपने बहुत से योगासन किये होंगे लेकिन क्या कभी फेस योगा के बारे में सोचा है।

जी हां, शरीर की तरह फेस को स्वस्थ और जवां बनाए रखने के लिए भी बहुत से योगासन किये जाते है। जिनकी मदद से न केवल फेस में ग्लो आता है अपितु झुर्रियां और मुहांसे जैसी कई समस्याएं भी दूर हो जाती है। और आज हम आपको उन्ही फेस योगा के बारे में बताने जा रहे है। तो आइये जानते है कौन सी है वे फेस योगा जिनसे फेस को हमेशा के लिए यंग बनाया जा सकता है।

आकर्षक चेहरा पाने के लिए फेस योगा टिप्स :-

अन्य सर्जरी और फेस ट्रीटमेंट्स की तुलना में फेस योगा कुछ धीरे कार्य कर सकती है लेकिन यह एक परफेक्ट प्राकृतिक, बिना दर्द देने और लंबे समय तक चलने वाला उपाय है। जिससे आप 3 महीने के भीतर अपने फेस को बेहतर बना सकते है –

1. सिंह मुद्रा
2. जीभ बाधा
3. ठुड्डी बाधा
4. मछली की तरह फेस
5. माउथवाश टेक्निक
6. गालों को ऊपर उठाएं
7. ठुड्डी को ऊपर उठाएं
8. गर्दन घुमाएं
9. होठों को खींचे
10. जबड़ों की कसरत
11. आई फोकस
12. हवा फेंकें

1. सिंह मुद्रा :Lion Pose Yoga

इस योगासन को करने से आपके चेहरे की मासपेशियां अच्छे तरह से मूव होती है। साथ ही उनमे रक्त संचरण भी बेहतर होता है। इसके लिए आप घुटनों के बल बैठ जाएं। अब अपनी जीभ को बाहर निकालकर नीचे की तरफ लटकाएं। अब मुंह से सांस लेते हुए बाहर निकालें और अपने गले से चिंघाड़ने की आवाज निकालें। इस योगा को 2 से 5 बार दोहराएं और रोजाना करें। यह फेस योगा सबसे बेस्ट योगासनों में से एक है।

2. जीभ बाधा :locked tongue pose

यह योगा आपके फेस को ठीक करके आपके जबड़े की शेप को बेहतर बनाता है। साथ ही आपके चेहरे की मांसपेशियों को सुधारता है। इसके लिए सबसे पहले लोटस पोजीशन में बैठ जाएं। अब अपने हाथों को अपनी गोदी में रखें। अब अपनी जीभ को मुंह के ऊपर वाले हिस्से पर लगाएं जैसे आप अपने मुंह को जीभ से बंद कर रहे हो। इसके बाद अपना पूरा मुंह खोले और अपने गले और गर्दन को स्ट्रेच करें। कुछ समय तक इस योगा को करते रहे और अपनी नाक से सांस लेते रहे।

3. ठुड्डी बाधा :chin lock yoga

यह योगासन डबल चिन से परेशान लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। यह फेस की शेप को बेहतर बनाने और डबल चिन को ठीक करने में मदद करती है। इसके लिए लोटस पोजीशन में बैठ जाएं। गहरी सांस लें और अपने हाथों को अपने घुटनों पर रखें। अब अपने कन्धों को ऊपर नीचे करते रहे। इस बीच अपनी ठुड्डी को चेस्ट पर इस तरह छुआएं की आपकी ग्रास नाली पूरी तरह छुप जाए। जितना हो सके अपनी सांस रोके और फिर छोड़ दें। लगातार इस योगा को करते रहे फायदा होगा।

4. मछली की तरह फेस :Fish Face yoga

यह आसान आपके गालों की मांसपेशियों को स्ट्रेच और टोन करने में मदद करता है साथ ही अपने गालों को उभरा हुआ और flabby बनाता है। इसके लिए गालों को मुंह के अंदर खींचे और अपने होंठों से टॉफ़ी बनाएं। कुछ देर तक ऐसे ही रखें और फिर हंसने का प्रयत्न करें। कुछ देर करने के बाद आराम करें और फिर दोहराएं।

5. माउथवाश टेक्निक :mouthwash techique

यह फेस योगा आपके गालों को ठीक करके डबल चिन की समस्या को दूर करती है। इसके लिए अपने मुंह में हवा भरे और इस हवा को एक गाल से दूसरे गाल में ट्रांसफर करें जैसे की आप कुल्ला कर रहे हो। कुछ मिनट तक इस योगा को करें। थोड़ी देर रुकें और फिर दोहराएं फायदा होगा।

6. गालों को ऊपर उठाएं :cheek uplift

ये योगा आपके चीकबोन्स को अच्छा बनाकर फेस से मोटापा घटाने में मदद करती है। साथ ही आप जवां और अच्छे भी दिखेंगे। इसके लिए आराम से बैठ जाएं और जितनी बड़ी स्माइल कर सके करें। अब अपनी इंडेक्स और मिडल फिंगर को जोड़कर अपने गालों पर रखे और उँगलियों की मदद से अपने गालों को आँखों की तरफ ऊपर की ओर पुश करें। कुछ सेकंड तक रखें और फिर छोड़ें। 3-4 बार दोहराएं और फिर आराम करें।

7. ठुड्डी को ऊपर उठाएं :chin lift

ये योगासन आपको डबल चिन की समस्या से आजादी दिलाता है और साथ ही आपके जॉ, गले और गर्दन को स्ट्रेच भी करता है। इस योगा को करने के लिए आराम से बैठ या खड़े हो जाएं। अब अपने सिर को ऊपर और नीचे की तरफ up-down करें आँखों के साथ भी ऐसा ही करें। अपने होंठों की इस तरह से खींचे की आप अपने होंठों से छत को चूमने का प्रयत्न कर रहे है। कुछ सेकंड रुके और फॉयर छोड़ दें। कई बार इस योगा को दोहराएं।

8. गर्दन घुमाएं :Neck roll

डबल चिन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ये सबसे बेस्ट योगासन है। ये आपकी गर्दन, ठुड्डी और jawlines की माँसपेशियों को अच्छा बनाता है। और साथ ही स्किन को टाइट करके झुर्रियों की समस्या से निजात दिलाता है। इसके लिए आराम से बैठ जाएं और अपने सिर को सीधी दिशा में रखें। अब अपनी गर्दन को गोलाई में क्लॉक वाइज और एंटी क्लॉक वाइज घुमाएं। कुछ देर तक करते रहे और फिर आराम करें।

9. होठों को खीचें :Lip Pull Yoga

इस योगा को करने से आके फेस की मसल्स अच्छी होती है और आपके चीकबोन्स ऊँचे होते है और साथ ही jawlines भी बेटर होती है। जिससे आप जवां दिखती है। इसके लिए आराम से खड़े हो जाएं या बैठ जाएं। अपने फेस को सीधा और स्थिर रखें। अब अपने lower lip को बाहर की तरफ जितना खिंच करें खीचें। ये ऐसा होना चाहिए की आपकी ठुड्डी भी स्ट्रेच हो। कुछ सेकंड तक इसी पोस्चर में रहे, आराम करें और फिर इसे दोहराएं।

10. जबड़ों की कसरत :jaw release

इससे आपके जबड़े अच्छे सुंदर और शार्प होते है। परफेक्ट jawlines के लिए ये बेहतर योगा है। इसके लिए आराम से बैठें और अपने जबड़ों को इस तरह से हिलाएं जैसे आप खाना खा रहे हो। इस बीच अच्छी तरह सांस लेते रहे। इसके बाद जितना हो सके अपना मुंह खोलें और अपनी जीभ को अपने नीचे के दांतों पर रखें। कुछ सेकंड तक रुकें और उसके बाद दोबारा से स्ट्रेच करके इस योगा को करें।

11. आई फोकस :eye focus yoga

ये योगा आपकी आइब्रो को बेहतर बनाता है। इसके लिए अपनी आंखों को जितना हो सके उतना चौड़ा करें। ध्यान रहे इस बीच आपकी आइब्रो में रिंकल न आए। कुछ दुरी पर जाएं और एक फोकस पॉइंट पर फोकस करते रहे। इस पोजीशन को कम से कम 10 सेकंड तक रहें और फिर रिलैक्स करके 4 बार दोहराएं।

12. हवा फेकें :blowing air

ये योगा फेस और गर्दन की मांसपेशियों के लिए कार्य करती है। यह डबल चिन को कम करके आपके फेस को प्राकृतिक तौर पर अच्छा करता है। इसके लिए अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा करें और अपने सिर को पीछे की तरफ झुकाएं। ध्यान रहे इस समय आपकी आंखें छत की ओर देख रही हो। अब अपने होठों को बाहर की तरफ निकालें और हवा छोड़ें। 10 सेकंड तक ऐसा करें और फिर छोड़ें। अब 10 बार इसे दोहराएं।

तो ये थी कुछ योगासन जिनकी मदद से आप अपने फेस को नैचुरली अच्छा और सुंदर बना सकती है और वो भी बिना पैसे खर्च किये। तो देर किस बात की, जाइए और आज ही से अपने काम पर लग जाइये।

Leave a comment