Ultimate magazine theme for WordPress.

गर्भवती महिला के पेट पर डार्क लाइन आने का क्या मतलब होता है?

0

प्रेगनेंसी में स्किन में होने वाले बदलाव

गर्भावस्था के दौरान बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण महिला को केवल शारीरिक या मानसिक रूप से ही बदलाव का अनुभव नही होता है। बल्कि इस दौरान प्रेग्नेंट महिला अपनी स्किन में भी तरह तरह के बदलाव का अनुभव कर सकती है। और यह बदलाव सबसे ज्यादा महिला के पेट के आस पास की त्वचा पर मसहूस हो सकते हैं। क्योंकि गर्भाशय का आकार बढ़ने के कारण पेट और पेट के आस पास की स्किन में खिंचाव होता है। जिसके कारण पेट पर हल्के स्ट्रेचमार्क्स की समस्या, पेट पर लाइन का आना, आदि आम बात होती है। इसके अलावा महिला के चेहरे की स्किन ग्लोइंग भी हो सकती है या कुछ महिलाओं को दाग धब्बे जैसी परेशानी भी हो सकती है। और यह बदलाव डिलीवरी के बाद धीरे धीरे अपने आप ठीक होने लग जाते हैं, लेकिन यदि स्ट्रेचमार्क्स का इलाज न किया जाए तो कुछ महिलाओं को डिलीवरी के बाद भी यह पेट पर नज़र आ सकते हैं।

प्रेगनेंसी में पेट पर लाइन

गर्भावस्था के दौरान नाभि से लेकर नीचे तक एक डार्क लाइन बनने लगती है जिसे लाइन्‍स नाइग्रा कहा जाता है। इस लाइन का प्रेग्नेंट के दौरान होना आम बात होती है क्योंकि इस दौरान बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण एस्ट्रोजन, प्रोजेस्ट्रोन, मेलेनिन का उतपादन बढ़ जाता है। जिसके कारण प्रेग्नेंट महिला को पेट पर यह लाइन दिखाई दे सकती है, और यह लाइन प्रेगनेंसी की दूसरी तिमाही के आस पास दिख सकती है। और जैसे जैसे पेट का आकार बढ़ता है वैसे वैसे यह लाइन डार्क दिखाई देने लग सकती है। लेकिन डिलीवरी के बाद धीरे धीरे यह लाइन अपने आप की दिखनी बंद हो जाती है।

पेट पर दिखने वाली लाइन से कैसे पता चलता है की लड़का है या लड़की

पुराने जमाने में लोग महिला की बॉडी में होने वाले बदलाव को देखकर अंदाजा लगा लेते थे की गर्भवती महिला के गर्भ में पल रहा शिशु नन्हा राजकुमार है या प्यारी सी परी। लेकिन यह अंदाज़ा पूरी तरह से सही हो ऐसा कोई जरुरी नहीं होता था। वैसे ही गर्भवती महिला के पेट पर दिखने वाली लाइन को देखकर भी यह बताया जाता था की गर्भ में लड़का है या लड़की। जैसे की यदि पेट पर होने वाली लाइन नाभि से होती हुई बिल्कुल सीधी नीचे की तरफ जाती थी तो इसका मतलब होता है की गर्भ में पल रहे शिशु लड़का है और यदि पेट पर दिखने वाली लाइन थोड़ी सी भी तिरछी होती थी तो इसका मतलब होता था की गर्भ में पल रहा शिशु लड़की है।

तो यह है प्रेगनेंसी के दौरान पेट पर दिखने वाली लाइन से जुडी कुछ बातें, ऐसे में पहली बार माँ बनने वाली महिलाओं को इसे देखकर घबराना नही चाहिए। क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान स्किन में इस तरह के परिवर्तन का होना आम बात होती है।