Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

फेसबुक पर अगर आपने भी ये डाल रखा है तो तुरंत हटा दे नहीं तो मुसीबत हो सकती है!

आजकल किसे अच्छा नहीं लगता है फेसबुक से जुड़े रहना, अपना वाल अपडेट करना, पर शायद आपको ये नहीं पता कि ये आपको मुसीबत में डाल सकता है. इसलिए समझदारी इसी में है कि आप इन बातों को भूल कर भी कभी अपडेट नही करें, सोशल मीडिया पर हमें किन चीजों को जगह देनी चाहिए और किन चीजों को नहीं, यह जानना भी बहुत जरूरी है। हम यहां आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको अपने सोशल मीडिया से तुरंत हटा देना चाहिए। नहीं तो आप बुरे फंस सकते है

-- Advertisement --

अपना फ़ोन नंबर और पता :

आजकल देखा गया है कि लोग अपना फ़ोन नंबर और पता सोशल मीडिया पर डाल देते है और ये सोचते है कि कोई लड़की/लड़का जिसे आप पसंद करते हैं, वह आपका नंबर देखकर मेसेज भेजेगा। या तो आपके परिवार के सदस्य को आपका नंबर आसानी से मिल जायेगा! क्या आपको पता है कि आपके मोबाइल नंबर का मिसयूज हो सकता है। आज से छह साल पहले जब फेसबुक आपसे कहता था कि आपका फोन नंबर आपकी सिक्यॉरिटी के लिए जरूरी है, तब यह सही था, लेकिन अब यह जरूरी नहीं है। इसलिए आप फेसबुक प्रोफाइल की पर्सनल डिटेल से फोन नंबर और पता हटा लीजिए। चाहे आपने अपने वाल पर हि अपडेट क्यों ना किये हो!

शराब या सिगरेट पीते फोटो :

फेसबुक पर अक्सर लोग नाइटआउट (पब, डिस्क) पिकनिक या दोस्तों के साथ किये मौज मस्ती की फोटो डालते हैं, लेकिन आपको यह बात नहीं भूलनी चहिए कि फेसबुक की आपकी प्रिवेसी सेटिंग को हैक भी किया जा सकता है। ऐसे में आपके इंटरनेट सेवी पैरंट्स ये फोटो देखेंगे तो उन्हें निराशा होगी। शराब पीते हुए आपकी फोटो या तो दोस्तों के साथ गलत किये मौज मस्ती ड्रीम जॉब के आड़े भी आ सकती है। या तो आपकी शादी में रुकावट आ सकती है. या तो लोगो को आपके गलत आदते के बारे में पता चल जाएग. कई कंपनियां एंप्लॉयी को जॉब देने से पहले सोशल मीडिया पर उसका बैकग्राउंड चेक करती हैं। या तो शादी के पहले भी लड़का लड़की का प्रोफाइल चेक कर के ये पता लगाने कि कोशिश करते है कि आपके दोस्त कौन कौन है और आपकी आदत क्या क्या है. इसलिए ऐसी फोटो डालने से बचना चाहिए।

डेट ऑफ बर्थ :

शायद आप जानते होंगे कि आजकल बैंक और दुसरे संस्थान में वेरिफिकेसन में आपका जन्म तारीख का इस्तेमाल होता है. अगर आपने फ़ोन नंबर घर का पता जन्म तारीख सब कुछ पब्लिक में डाल दिए है तो आप खुद हि सोच लीजिये आपके साथ क्या हो सकता है! इसलिए अगर आपने अपना डेट ऑफ़ बर्थ डाल रखा है तो तुरंत हि हटा दे. नहीं तो आप मिस यूज हो सकते है.

लोकेशन अपडेट :

कुछ लोग जहा जहा जाते है वह वह का लोकेसन अपडेट करते रहते है, शायद आप भूल गए है कि इसका फायदा कुछ असामाजिक तत्व उठा सकते है. या तो आपके घर में चोरी हो सकती है. क्यों कि लोगो को पता है कि अभी आप कहा है.

बॉस को फ्रेंड लिस्ट में रखना:

अगर आपने भी अपने बॉस को फ्रेंड लिस्ट में रखा हुआ है तो आप कि एक्टिविटी आपकी नौकरी छुडवा सकती है. ऐसा कई बार हुआ है कि आपकी ओपिनियन आपको मुसीबत में डाल सकती है.

एक्स बॉय फ्रेंड गर्ल फ्रेंड या रिलेशन :

ये तो कतई नहीं करें, अगर आपका एक्स आपको कितना भी कहे कि फ्रेंड लिस्ट में ऐड करने तो कभी नहीं करें नहीं तो आप बिना बुलाये मुसीबत मोल ले लेंगे और आपकी रिलेशन शिप में एक नया मोड़ आ जायेगा और आपकी हसी ख़ुशी ज़िन्दगी बर्बाद हो जाएगी. तो दोस्तों कभी भी पुराने रिलेशन को ऐड नहीं करें तो आप खुश रहेंगे.

किसी और कि भावनाओ को आहत करने बाले पोस्ट :

आप अपने फेस बुक या किसी भी सोशल मीडिया पर कुछ भी ऐसा नहीं डालें जिससे किस कि भावनाओ को ठेस पहुचे, हो सकता है आप क़ानूनी कारवाही में भी फंस सकते है.

शालीनता बनाये रखे :

आप फेसबुक पर शालीनता बनाये रखे, कभी भी कुछ ऐसा फोटो और मूवी क्लिप नहीं डाले जिससे आपकी मानसिकता कि पता चलता हो. नहीं तो आपके अच्छे दोस्त दूर हो जायेगे और हो सकता है इस कारण भी आप मुसीबत मोल ले सकते है.

तो आपके लिए ऊपर दिए गए कुछ सूत्र है जिससे आप कुछ सबक लेंगे और अपना कुछ ऐसा वैसा फेस बुक पर पोस्ट नहीं करेंगे.

Leave a comment