हिंदी में जानकारी

उंगलियों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय

0 45

How To Get Rid Of Dark Finger Joints 

उंगलियों का कालापन दूर करने के उपाय, How To Get Rid Of Dark Finger Joints, Hindi Tips to clear dark finger joints, ungliyo ka kalapan thik karne ki tips 

महिलाओं की सुंदरता में उनके हाथ भी उतनी ही भूमिका निभाते है जितना की उनका फेस। उसके बाद भी चेहरे की देखभाल तो सभी करती है लेकिन हाथों की देखभाल को अनदेखा कर देती है। ऐसा वे जान बूझकर नहीं करती बल्कि रोजमर्रा के काम काज और भाग दौड़ के बीच हाथों के लिए समय निकालना काफ़ी मुश्किल हो जाता है। और जब उन्हें समय मिलता है तो सबसे पहले वे अपने फेस के बारे में ही सोचती है।

जिसके चलते हाथों की देखभाल में निरंतर लापरवाही होने लगती है। और लापरवाही के चलते वे अजीब, रूखे, काले और फटे हुए से दिखने लगते है। जो न तो देखने में अच्छे लगते है और न ही हाथ मिलाने में। घरेलू महिलाओं की बात अलग है लेकिन बाहर जाकर काम काज करने वाली महिलाओं के लिए अपने हाथों पर ध्यान देना बेहद जरुरी होता है।

Read more : Hand Care tips in Winters!

क्योंकि उन्हें कब किस्से हाथ मिलाना पड़े कोई नहीं जानता। और वैसे भी बिज़नेस और कॉर्पोरेट जॉब्स में अक्सर लोगों से मिलते समय हाथ ही मिलाये जाते है। ऐसे में अगर आपके हाथ और उंगलियां काली और रूखी हुई तो इसका प्रभाव सीधे आपकी पर्सनालिटी पर पड़ेगा। ऐसे में जरुरी है की आप अपनी उंगलियों और हाथों की सही देखभाल करना प्रारंभ कर दें।उंगलियों का कालापन दूर करने के उपाय

नेल पेंट लगवाने के बाद आपका ध्यान भी अक्सर आपकी उंगलियों के जॉइंट पर जाता होगा की वह कितनी डार्क है। लेकिन आप इसे सामान्य समझकर छोड़ देती है। जबकि ऐसा करना आपकी सबसे बड़ी गलती है। अगर आपकी स्किन का कलर फेयर है और आपकी उंगलियों का कलर डार्क है तो ये देखने में काफी अजीब लग सकता है। ऐसे में सबसे पहले आपको उन्हें ठीक करने के बारे में सोचना चाहिए। यहाँ हम आपको उंगलियों के कालेपन को दूर करने की कुछ टिप्स बता रहे है। जिनकी मदद से आप इन जॉइंट्स के कालेपन को आसानी से दूर कर पाएंगी। तो आइये जानते है इन उपायों के बारे में –

उंगलियों का कालापन दूर करने के उपाय :- 

1. नहाते समय :

अगर आप अपनी उंगलियों के जॉइंट्स को गोरा और खूबसूरत बनाना चाहती है तो उसके लिए नहाते समय हमेशा अपनी उंगलियों पर स्क्रब करें। स्क्रब करने के बाद उनपर क्रीम और लोशन भी लगाएं। अन्यथा वे ड्राई हो सकती है। स्क्रबिंग के लिए आप लूफा (Loofah) का इस्तेमाल कर सकती है।

2. नींबू :

स्किनके रंग को डार्क करने के लिए आप स्किन पर नींबू का इस्तेमाल कर सकते है। क्योंकि उसमे बहुत से एंटी ऑक्सीडेंट और ब्लीचिंग गुण होते है जो स्किन की रंगत को निखारने में मदद करते है। इसके लिए रोजाना नींबू की एक स्लाइस से अपनी उंगलियों को रगड़े। 5 से 8 मिनट तक रगड़े। रोजाना इस उपाय का इस्तेमाल करने से उंगलियों का रंग हलका हो जाएगा।

3. चीनी और नींबू :

इस उपाय के लिए नींबू के रस में थोड़ी सी चीनी मिलाएं और उसका घोल तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को अपनी उंगलियों के डार्क जॉइंट्स पर लगाकर रगड़ें। कुछ देर तक रगड़ने के बाद उंगलियों को साफ़ कर लें। यदि आप रोजाना इसका इस्तेमाल करेंगी तो आपकी उंगलियां गोरी हो जाएगी।

4. दूध की मलाई :

दूध की मलाई भी स्किन संबंधी बहुत सी परेशानियों को दूर करने में मदद करती है। ये न केवल स्किन को पोषण प्रदान करती है बल्कि उसे निखारने में भी मदद करती है। इसके प्रयोग के लिए अपनी उंगलियों पर दूध की मलाई से मसाज करें। और उसे 9 से 10 मिनट तक लगाए रखे। फिर उनपर नींबू को रगड़ें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इसके बाद हाथों पर मॉइस्चराइज़र अवश्य लगाएं।

5. ब्रेड :

अगर अआप्के घर में थोड़ी ब्रेड रखी हुई है और आप उसका इस्तेमाल नहीं कर पा रही है तो उसे फेंके नहीं। क्योंकि ये भी आपके हाथों के लिए स्क्रबर के रूप में कार्य कर सकती है। इसके लिए ब्रेड को दूध में डुबोएं और अपनी काली त्वचा पर उसका इस्तेमाल करें। धीरे धीरे आपकी उंगलियां चमकने लगेंगी।

6. नमक :

नींबू और नमक का यूज करके भी आप अपनी उंगलियों के जॉइंट्स के कालेपन को दूर कर सकती है। चूँकि नींबू के इस्तेमाल से स्किन ड्राई हो सकती है इसलिए मिश्रण में ग्लिसरीन अवश्य मिला लें। प्रयोग के लिए नींबू और नमक का घोल बनाकर उन्हें उंगलियों पर लगाएं और कुछ देर रखने के बाद साफ़ कर लें। हाथ धोने के बाद मॉइस्चराइज़र लगाना नहीं भूलें।

7. छाछ :

गर्मियों में ठंडक पाने के लिए तो छाछ का प्रयोग सभी करते है लेकिन क्या आप जानती है की इसकी मदद से आप अपनी उंगलियों के कालेपन को भी दूर कर सकती है। इसके लिए छाछ में नींबू की कुछ बूंदें डालकर उसे उंगलियों पर लगाएं। 10 से 15 मिनट रखें और उसके बाद गर्म पानी से साफ़ कर लें। उंगलियों का रंग साफ़ हो जाएगा।

तो ये थे कुछ आसान और सस्ते घरेलू उपाय जिनकी मदद से आप अपनी उंगलियों के कालेपन को दूर कर सकती है।लेकिन इनके इस्तेमाल के साथ साथ आपको उनकी विशेष देखभाल भी करनी होगी यानी सोने से पहले हाथों पर क्रीम लगाना, धुप में हाथों को ढक कर रखना, ज्यादा गर्म या ठंडे पानी का इस्तेमाल नहीं करना आदि।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!