नोर्मल डिलीवरी होने के लक्षण

प्रेगनेंसी के नौ महीने गर्भवती महिला को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है लेकिन गर्भवती महिला उन परेशानियों के होने के बावजूद भी उस पल का बेसब्री से इंतज़ार करती है की कब उसका शिशु जन्म लेगा। साथ ही डिलीवरी का समय पास आने के बाद महिला के मन में डिलीवरी को लेकर भी सवाल आते रहते हैं की उनकी डिलीवरी कब होगी, कैसे होगी, आदि। और अधिकतर महिलाएं चाहे वो पहली बार माँ बन रही हो या दूसरी बार माँ बन रही हो वो हमेशा यही चाहती है की उनकी डिलीवरी नोर्मल तरीके से हो।

क्योंकि नोर्मल डिलीवरी के बाद महिला को फिट होने में कम समय लगता है। लेकिन डिलीवरी किस तरीके से होगी यह तो महिला के स्वास्थ्य पर ही निर्भर करता है ऐसे में डिलीवरी किस तरीके से होगी इसे समझना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। परन्तु यदि महिला की डिलीवरी नोर्मल होने वाली है तो महिला को बॉडी में कुछ लक्षण जरूर महसूस होते हैं। तो आज इस आर्टिकल में हम आपको यदि आपकी नोर्मल डिलीवरी होने वाली है तो डिलीवरी का समय पास आने पर बॉडी में कौन से लक्षण महसूस हो सकते हैं उस बारे में बताने जा रहे हैं।

पेट के निचले हिस्से में दबाव अधिक महसूस होना

यदि गर्भवती महिला को पेट और सीने में हल्कापन महसूस हो रहा है लेकिन पेट के निचले हिस्से में अधिक दबाव महसूस हो रहा है, पीठ में ज्यादा दर्द महसूस हो रहा है तो यह लक्षण इस बात की और इशारा करता है की महिला का प्रसव सामान्य होगा।

पेट से जुडी समस्या होना

यदि गर्भवती महिला को पेट में ऐंठन, दर्द, दस्त जैसी समस्या डिलीवरी का समय पास आने पर ज्यादा हो जाती है। तो यह लक्षण भी इस बात की और इशारा करता है की महिला का प्रसव सामान्य होगा।

शिशु का अपनी सही पोजीशन में आना

यदि गर्भ में शिशु डिलीवरी का समय पास आने पर अपनी सही पोजीशन में आ जाता है तो यह भी महिला की नोर्मल डिलीवरी होने का लक्षण होता है। और शिशु अपनी सही पोजीशन में जब आ जाता है तो महिला की पेल्विक एरिया में जोर महसूस होता है। क्योंकि शिशु का सिर नीचे की तरफ होने पर पेल्विक एरिया पर अधिक दबाव महसूस होता है।

बहुत ज्यादा यूरिन पास करने की इच्छा होना

यदि डिलीवरी का समय पास आने पर प्रेग्नेंट महिला की बहुत ज्यादा यूरिन पास करने की इच्छा हो रही है तो यह लक्षण भी इस बात की और संकेत करता है की महिला की डिलीवरी नोर्मल होगी। क्योंकि शिशु के सिर नीचे होने पर नीचे की तरफ दबाव अधिक बनता है जिससे यूरिन पास करने की इच्छा में वृद्धि होती है।

प्राइवेट पार्ट से स्त्राव होना

गर्भवती महिला को डिलीवरी का समय पास आने पर यदि प्राइवेट पार्ट से सफ़ेद चिपचिपा पदार्थ निकलता है, या खून के धब्बे, गुलाबी या अन्य रंग का स्त्राव होता है। तो यह भी इस बात की और इशारा करता है की महिला की डिलीवरी नोर्मल होने वाली है क्योंकि यह स्त्रावित पदार्थ एमनियोटिक फ्लूड होता है।

ब्रेस्ट में सूजन महसूस होना

यदि डिलीवरी का समय पास आने पर गर्भवती महिला को ब्रेस्ट में सूजन व् भारीपन अधिक महसूस होता है। तो यह लक्षण इस बात की और इशारा करता है की महिला का प्रसव सामान्य होने के चांस हैं।

तो यह हैं कुछ लक्षण जो यदि डिलीवरी का समय पास आने पर यदि गर्भवती महिला के शरीर में नज़र आ रहे हैं तो यह इस बात की और संकेत करते हैं की महिला की डिलीवरी नोर्मल होने वाली है।