Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

गर्भ गिराने के तरीके बिना डॉक्टरी सलाह के

0

माँ बनना इस दुनिया का सबसे प्यारा अनुभव होता है, परन्तु कई बार जब आप बिना सुरक्षा के सम्बन्ध बना लेते है और उसके लिए किसी गर्भनिरोधक का सेवन भी नहीं करते है तो इसके कारण आपका अनचाहा गर्भ ठहर जाता है, और इसके उपचार के लिए आप डॉक्टर के पास भी भी नहीं जाना चाहते है, और घरेलू तरीको का इस्तेमाल करके ही गर्भ को गिराने की कोशिश करते है, ऐसा संभव होता है परन्तु यदि आपका गर्भ कम समय का होता है तो यदि आपके गर्भ को तीन महीने हो जाते है तो आपको बिना डॉक्टर की सलाह के गर्भपात नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके कारण आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

इन्हे भी पढ़ें:- बाज़ार में उपलब्ध गर्भनिरोधक तरीके

बिना प्लानिंग के गर्भ ठहरने के कारण महिलायें परेशान हो जाती है, परन्तु ऐसा होता क्यों है? इसका कारण होता है जब महिला और पुरुष बिना किसी सुरक्षा के एक दूसरे के करीब आ जाते है, और सम्बन्ध बनाने के 72 घंटे के भीतर किसी गर्भनिरोधक गोली का सेवन भी नहीं करते तो इसके कारण भी आपका गर्भ ठहर जाता है, और यदि आप अपने अनचाहे गर्भ को गिराना चाहते है, और इस विषय में डॉक्टर के पास नहीं जाना चाहते है तो आपको ध्यान रखना चाहिए की आपका गर्भ थोड़े समय का हो, क्योंकि यदि गर्भ ज्यादा दिनों का होता है तो इसके कारण महिला के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है, तो आइये आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देते है जिनका इस्तेमाल करके आप घर पर ही बिना किसी डॉक्टर की सलाह के ही गर्भपात कर सकते है।

बबूल के पत्तों का इस्तेमाल करें:-

babool ke patte

दो ग्राम बबूल के पत्ते ले उसके बाद इसे दो कप पानी में डाल कर अच्छे से उबालें, और इसे जब तक उबालें जब तक की ये पानी आधा न रह जाएँ, उसके बाद इसका नियमित सेवन करने से आपको अनचाहे गर्भ की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

विटामिन सी का सेवन करें:-

विटामिन सी शरीर के लिए बहुत जरुरी होता है, क्योंकि ये आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है इसके अलावा यदि आप अधिक मात्रा में ऐसे पदार्थो का सेवन करते है जिसमे विटामिन सी अधिक होता है, तो इसके रोजाना सेवन के कारण आपका गर्भपात होने में मदद मिलती है।

कच्चे पपीते का सेवन करें:-

ऐसा कहा जाता है की गर्भवती महिला को कच्चे पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए, इसके कारण गर्भपात होने का खतरा रहता है, तो यदि आप अपना गर्भपात शुरूआती दिनों में करना चाहती है, तो आप कच्चे पपीते का सेवन कर सकती है, इसमें विटामिन सी की मात्रा अधिक होने के कारण आपका गर्भपात हो जाता है।

बाजरे का सेवन करने से:-

बाजरे की तासीर गरम होती है, इसीलिए ये अनचाहे गर्भ को गिराने में आपकी मदद कर सकता है, इसके लिए आप नियम से बाजरे की रोटी, खिचड़ी या इसका अन्य भोज्य पदार्थ के रूप में भी सेवन करते है, तो आपके गर्भ को जल्दी गिरने में मदद मिलती है।

तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल करें:-

तुलसी जहां आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ रखने में मदद करती है, वहीं यदि कोई महिला अपने अनचाहे गर्भ से बिना डॉक्टर की सलाह के निजात पाना चाहती है तो वो पा सकती है, इसके लिए तुलसी के कुछ पत्तों को पानी में अच्छे से उबालें, या तुलसी के पत्तो को आप पीस भी सकते है, दिन में दो से तीन दिन इसका काढ़ा पीने से आपको थोड़े समय में इस परेशानी से राहत मिलने में मदद मिलती है।

लहसुन का सेवन करें:-

lehsun ke gun

लहसुन की तीखी गंध और तासीर में गरम होने के कारण ये भी आपको इस परेशानी से राहत दिला सकता है, इसके लिए आप लहसुन की दो से तीन कली नियमित खाएं इसके कारण भी आपके अनचाहे गर्भ को गिरने में मदद मिलती है।

सीताफल के बीजों का इस्तेमाल करें:-

सीताफल के बीजों को अच्छे से पीस कर यदि आप अपने प्राइवेट पार्ट पर लगाते है, तो इसके कारण भी आपको अपने अनचाहे गर्भ को गिराने में मदद मिलती है, ये अपना असर दो या तीन या फिर ज्यादा दिनों में भी दिखा सकती है।

कटहल और अनानास का सेवन करें:-

कटहल और अनानास का सेवन भी गर्भावस्था के दौरान मना होता है, क्योंकि इसके कारण भी आपके गर्भ के गिरने की संभावना बनी रहती है, और इसका कारण होता है इसमें विटामिन सी की मात्रा में अधिकता होना, इसीलिए यदि आप भी अपने अनचाहे गर्भ को गिराना चाहती है, तो आप इनका सेवन कर सकती है।

कठिन परिश्रम करें:-

exercise

प्रेगनेंसी के शुरूआती दिनों में किसी भी तरह के व्यायाम, ज्यादा भागादौड़ी, भारी सामान उठाने, पैरों के बार बैठने, पेट के बल किसी भी तरह के काम करने के लिए मनाही होती है, क्योंकि इसके कारण स्पॉटिंग या गर्भपात का खतरा बना रहता है, इसीलिए यदि आप चाहते की आपका अनचाहा गर्भ न ठहरे तो आपको जितना हो सकें अपनी बॉडी को पुश करना चाहिए, परन्तु याद रखे की इसके कारण आपको शरीर से सम्बंधित कोई और परेशानी न खड़ी हो, इससे भी आपको जरूर फायदा होगा।

इन्हे भी पढ़ें:- गर्भनिरोधक दवाइयों से होने वाली परेशानियां

गर्भनिरोधक गोली का सेवन करें:-

अनचाहे गर्भ को गिराने के लिए आप गर्भनिरोधक गोली का सेवन भी कर सकते है, ये उपाय आसान होता है परन्तु इसके बाद आपको माहवारी से सम्बंधित परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि गर्भनिरोधक गोली का सेवन करने के बाद आपको होने वाले ब्लड फ्लो की मात्रा ज्यादा हो सकती है, साथ ही इसके बाद दो या तीन महीने तक आपके मासिक चक्र में भी उलट फेर हो सकता है।

बिना डॉक्टर की सलाह के गर्भ गिराने के अन्य तरीके:-

  • रोजाना गरम पानी से नहाने से आपके गर्भ के गिरने की संभावना बढ़ जाती है।
  • आवश्यकता से अधिक भागादौड़ी या व्यायाम करने से आपके पेट पर दबाव पड़ता है, जिसके कारण अनचाहे गर्भ को गिरने में मदद मिलती है।
  • इलायची का सेवन करने से भी गर्भ के गिरने की संभावना बढ़ जाती है, परन्तु आप याद रखें की इसका सेवन रात में न करें, ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।
  • जिन पदार्थो की तासीर गरम होती है उनका सेवन करने से भी आपको इस समस्या से राहत मिलती है, इसके लिए आप जैसे ड्राई फ्रूट आदि का सेवन कर सकते है।
  • आंवले का सेवन या आंवले का रस पीने से भी गर्भ को गिराने में मदद मिलती है।
  • सुबह उठ कर तिल और चने को चबा चबा कर उसका सेवन करने से भी आपको अनचाहे गर्भ को गिराने में मदद मिलती है।
  • दालचीनी का सेवन करने से भी आपको अनचाहे गर्भ की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।
  • नमक वाले पानी का सेवन अधिक मात्रा में करें, इससे भी आपको फायदा मिलता है।

तो ये कुछ टिप्स है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने अनचाहे गर्भ को गिरा सकते है, परन्तु आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की यदि आपका गर्भ बार बार ठहर जाता है, और आप गर्भपात करते है ऐसा करने से महिला के शरीर में कमजोरी आ जाती है, साथ ही यदि आप दुबारा गर्भधारण करना चाहते है, तो इसमें भी आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, तो इसीलिए यदि आप अपने अनचाहे गर्भ की समस्या से राहत पाना चाहते है तो आपको या तो सबंध बनाते समय किसी सुरक्षा का इस्तेमाल करना चाहिए, और यदि ज्यादा समय का गर्भ हो तो डॉक्टर से भी राय लेनी चाहिए।

इन्हे भी पढ़ें:-  प्राकृतिक गर्भनिरोधक क्या होता है? ये है इनके फायदे

Leave a comment