Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

सुबह-सुबह कमजोरी महसूस होना, क्या कारण होते हैं?

0

सुबह का मौसम बहुत ही सुहावना और फ्रेशनेस भरा होता है, जो किसी की भी थकान मिटा सकता है। परंतु बहुत से लोगों को सुबह जागने का मन नहीं करता? बिस्तर से निकलने का मन नहीं करता? और जब वे उठते है तो उन्हें बहुत सुस्ती महसूस होती है। अगर आप भी इन्ही लोगों में से एक है तो आपको इस समस्या पर ध्यान देना होगा। क्योंकि सुबह-सुबह सुस्ती बेवजह नहीं होती। इसके कई कारण हो सकते है।

कई बार भरपूर नींद लेने के बाद भी सुबह जागने पर कमजोरी महसूस होने लगती है, जिसके कारण न तो आप अपने रोजमर्रा के कार्यों को ठीक से कर पाते है और न ही खुश रह पाते है। दिनभर अपने चेहरे पर सिर्फ थकान लिए घूमते रहते है। और ओत एयर शरीर में एनर्जी लेवल कम होने के कारण चिडचिडे भी हो जाते है जिसकी वजह से आपको बात-बात पर गुस्सा आने लगता है। अगर आप भी इस समस्या से अक्सर परेशान रहते है तो अब चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यहाँ हम आपको सुबह कमजोरी और थकान महसूस होने के कारण और उसके कुछ उपाय बता रहे है जिसकी मदद से इस कमजोरी को दूर किया जा सकता है।

सुबह-सुबह कमजोरी या थकान महसूस होने के कारण :-सुबह कमजोरी

सुबह जागते ही कमजोरी महसूस होना बेवजह नहीं होता इसके पीछे कोई न कोई कारण अवश्य होता है। यहाँ हम आपको उन्ही कारणों के बारे में बता रहे है –

  • कोई लंबी बीमारी।
  • नींद का पूरा नहीं होना।
  • खराब भोजन करना।
  • अनियमित दिनचर्या।
  • थाइराइड की समस्या।
  • शरीर में एसिड का अधिक निर्माण होना।
  • आहार में पोषक तत्वों की कमी होना।

सुबह होने वाली कमजोरी और थकान को दूर करने के तरीके :

यहाँ हम आपको कुछ आसान तरीके दे रहे है जिनकी मदद से सुबह-सुबह होने वाली कमजोरी और थकान को दूर किया जा सकता है।

1. पूरी नींद लें :

अधूरी नींद लेना और सही समय पर नहीं सोना, सुबह महसूस होने वाली कमज़ोरी का सबसे बड़ा कारण होता है। इसलिए जरुरी है की आप समय पर सोयें और समय पर ही जागने की कोशिश करें। ऐसा करने से न केवल आपका स्वास्थ्य बेहतर होगा और आप सुबह तरोताज़ा हो कर उठेंगे। इसके अलावा आपके शरीर में भी सुस्ती महसूस नहीं होगी।

2. ठंडे पानी से स्नान :

ठंडा पानी किसी भी सुस्ती को भगाने का सबसे सरल माध्यम होता है। अपने कमजोरी को दूर करने के लिए रोजाना सुबह ठंडे पानी से नहाएं, इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होगा और आप तरोताजा महसूस करेंगे। ठंडे पानी से तंत्रिका प्रणाली भी अच्छी होती है जिसकी वजह से आप दिन भर ताजगी महसूस करेंगे।

3. व्यायाम करें :

सुबह की कमजोरी दूर करने के लिए रोजाना जल्दी उठें और व्यायाम करें। इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होगा और आप दिनभर उर्जावान महसूस करेंगे। इसके लिए आप मोर्निंग वाक या हलकी फुलकी कसरत की सहायता ले सकते है।

4. चाय या कॉफ़ी का सेवन :

रोजाना सुबह जागने के बाद गर्म चाय का सेवन करना चाहिए। ताकि आप उर्जावान रहें। अगर आपको अक्सर सुबह के समय कमजोरी महसूस होती है तो उसके लिए, तुलसी की पत्तियों की चाय बनाएं और उसका सेवन करें। तुलसी में एंटी ओक्सिडेंट पाए जाते है, जो शरीर की ऊर्जा को बढ़ाते है। जबकि कॉफ़ी में कैफीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो शरीर में एनर्जी लेवल को बढाती है।

5. फलों का रस :

सुबह जागने पर अगर कमजोरी या थकान महसूस होती है तो उसके लिए अंगूर के रस का सेवन करें इससे शरीर को शक्ति मिलती है। आप चाहे तो नींबू के रस का सेवन करके भी शरीर को तरोताजा रख सकते है इसमें मौजूद विटामिन सी और सिट्रिक एसिड सुबह की थकान को दूर करता है। इसके अलावा ताजे रसीले फलों का सेवन करने से भी शरीर में ताजगी रहती है और थकान महसूस नहीं होती।

6. बेहतर नाश्ता :

शायद आपको नहीं पता लेकिन आपका नाश्ता भी आपकी कमजोरी को दूर करने में मदद कर सकता है। लेकिन इसके लिए आपको अच्छा और स्वास्थ्यवर्धक नाश्ता करना होगा। जिसमे हरी सब्जियां और फलों का रस हो। नाश्ते हो हैवी रखने की बजाय संतुलित रहें ताकि सभी पोषक तत्व सही मात्रा में शरीर में पहुंचे। और आपको कमजोरी महसूस न हो।

तो ये थे, सुबह कमजोरी महसूस होने के कुछ विशेष कारण और उनके उपाय जिनका प्रयोग करके आप इस समस्या से हमेशा के लिए निजात पा सकते है।

Leave a comment