Lifestyle Blog India
प्रेगनेंसी

जानें लड़की या लड़का होने के लक्षण गर्भ में

जानें लड़की या लड़का होने के लक्षण गर्भ में, गर्भ में लड़का होने के लक्षण, गर्भ में लड़की होने के लक्षण, गर्भवती महिला के यह लक्षण बताते हैं की गर्भ में लड़का है या लड़की, गर्भ में लड़का होने पर शरीर में होने वाले बदलाव, गर्भ में लड़की होने पर शरीर में होने वाले बदलाव

माँ बनने का अनुभव इस दुनिया का सबसे प्यारा अहसास है, और भगवान ने इसके लिए एक महिला को चुना है, इसीलिए किसी भी महिला के लिए गर्भावस्था किसी वरदान से कम नहीं होती है। और हर महिला चाहती है की उसके गर्भ में पल रहा शिशु स्वस्थ हो, और साथ ही उसके मन में यह जानने की उत्सुकता भी रहती है की गर्भ में पल रहा शिशु लड़का है या लड़की। हालाँकि इस बात से फर्क नहीं पड़ता है क्योंकि शिशु का स्वस्थ जन्म लेना हर माँ बाप के लिए प्राथमिक होता है। लेकिन यदि आप चाहे तो प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में हो रहे बदलाव और लक्षणों को देखकर अंदाजा लगा सकती हैं की गर्भ में पल रहा शिशु लड़का है या लड़की। तो आइये अब जानते हैं की बॉडी में होने वाले कौन से लक्षण को देखकर आप पता कर सकते हैं की गर्भ में लड़का है या लड़की।

गर्भ में लड़का या लड़की होने के लक्षण

प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में होने वाले बदलाव हर महिला के शरीर में हो रहे हार्मोनल बदलाव पर निर्भर करते हैं, लेकिन यदि आपके गर्भ में लड़का है तो आपको क्या लक्षण महसूस होते हैं और लड़की होती है तो क्या लक्षण महसूस होते हैं आइये जानते हैं।

READ  प्रेगनेंसी में गाजर खाने के फायदे

मॉर्निंग सिकनेस

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को मॉर्निंग सिकनेस का होना आम बात होती है, लेकिन यदि आपको यह परेशानी कम हो या सुबह उठने पर ऐसा कुछ भी महसूस न हो तो इसका मतलब यह होता है की गर्भ में लड़का है। लेकिन महिलाओं में यदि हॉर्मोन का स्तर अधिक है और सुबह उठते समय महिला को अधिक परेशानी होती है तो एक शोध के अनुसार यह गर्भ में लड़की होने की और संकेत करता है।

स्किन पर दिखता है असर

लड़के के गर्भ में होने पर महिला की स्किन में ग्लो आने लगता है, महिला का चेहरा पहले की अपेक्षा ज्यादा खिला हुआ दिखता है और दाग धब्बो जैसी परेशानी भी महिला को ज्यादा नहीं होती है। और यदि गर्भ में लड़की है तो महिला को दाग, धब्बो, मुहांसे जैसी समस्या अधिक होती है, साथ ही स्किन में चमक का न आना भी महिला के गर्भ में लड़की होने की और इशारा करता है।

पेट का आकार

चौथे महीने के बाद प्रेगनेंसी के दौरान ज्यादातर महिलाओं का पेट साफ़ दिखाई देता है, यदि महिला पेट कम बड़ा और नीचे की तरफ झुका हुआ होता है तो यह गर्भ में लड़का होने का संकेत होता है। जबकि पेट का आगे की और अधिक निकला हुआ होना या पेट का आकार बहुत अधिक होना या तो जुड़वाँ बच्चों का संकेत होता है या फिर लड़की होना का। यदि जुड़वाँ बच्चे नहीं हैं तो यह गर्भ में लड़की होने की और इशारा करते हैं।

स्वाद में परिवर्तन

यदि आप गर्भवती हैं और आपका मीठा खाने का अधिक मन करता है जैसे मिठाइयां, चॉकलेट आदि। तो यह इस बात की और इशारा करता है की आपके घर एक नन्ही परी आने वाली है। जबकि महिला का यदि नमकीन और खट्टी चीजें खाने का अधिक मन करता है तो यह गर्भ में लड़का होने का संकेत होता है।

READ  प्रेगनेंसी के पहले तीन महीने में यह जरूर करें

दिल की धड़कन

गर्भ में पल रहे शिशु के हार्ट रेट से भी आप जान सकते हैं की गर्भ में पल रहा शिशु लड़का है या लड़की है। यदि गर्भ में पल रहे शिशु की धड़कन 140 प्रति मिनट यानी की एक मिनट में यदि शिशु का दिल 140 बार से कम धड़कता है तो गर्भ में लड़का होता है और यदि उससे ज्यादा बार धड़कता है तो गर्भ में लड़की होती है।

बालों से भी जान सकते हैं

बालों की चमक का बढ़ना और वैक्सिंग करवाने के बाद बालों का तेजी से आना गर्भ में लड़का होने की निशानी होती है। जबकि प्रेगनेंसी के दौरान बालों के अधिक झड़ने की समस्या से परेशान रहना गर्भ में लड़की होने की और संकेत करता है।

वजन

यदि महिला का वजन अधिक नहीं बढ़ रहा है व् शरीर में कूल्हे, जांघो आदि की चर्बी अधिक नहीं बढ़ रही है तो यह गर्भ में लड़का होने का संकेत होता है जबकि यदि महिला के कूल्हे व् जांघो की चर्बी अधिक बढ़ जाती है तो यह गर्भ में लड़की होने का लक्षण होता है।

मूड में बदलाव

प्रेगनेंसी के दौरान महिला के मूड में अधिक बदलाव का न आना लड़के के गर्भ में होने का संकेत होता है। जबकि यदि महिला को गुस्सा, चिड़चिड़ापन, तनाव अधिक रहता है तो यह गर्भ में लड़की होने की और इशारा करता है।

तो यह हैं कुछ खास लक्षण जिन्हे देखकर आप पता कर सकते है की गर्भवती महिला के गर्भ में लड़का है लड़की, पुराने जमाने से ही बड़े बुर्जुग इनकी लक्षणों को देखकर बताते थे की गर्भ में लड़का है या लड़की। लेकिन यह पूरी तरह सच हो ऐसा भी नहीं है।

READ  गर्भावस्था के दौरान केसर दूध गर्मियों के कैसे सेवन करे?

यूट्यूब विडिओ –

गर्भ में बेटा है या बेटी? गर्भ में पल रहा शिशु लड़का है या लड़की?

Related posts

प्रेगनेंसी में खट्टी डकार और जलन की समस्या

Suruchi Chawla

डिलीवरी के समय होने वाले दर्द को कम करने के उपाय

Suruchi Chawla

प्रेगनेंसी के छठे महीने से यह खूब खाएं

Indian

Leave a Comment