Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

गर्भधारण के बाद सम्बन्ध बनाने के टिप्स

0

गर्भधारण के बाद सम्बन्ध बनाने के टिप्स, प्रेगनेंसी में सम्बन्ध बनाने के टिप्स, प्रेगनेंसी में सम्बन्ध बनाते समय इन बातों का ध्यान रखें, गर्भवती महिलाओं के लिए टिप्स

प्रेगनेंसी के समय भी महिला और पुरुष की सम्बन्ध बनाने की इच्छा होती है, ऐसे में डॉक्टर्स भी सम्बन्ध बनाने के लिए मना नहीं करते हैं। लेकिन गर्भधारण के बाद सम्बन्ध तभी बनाना चाहिए यदि महिला स्वस्थ रूप से पूरी फिट हो, और महिला की प्रेगनेंसी में किसी भी तरह की कोई दिक्कत न हो। ऐसे में सम्बन्ध बनाते समय मन में डर भी होता है की कहीं गर्भ में पल रहे शिशु पर इसका कोई बुरा असर तो नहीं पड़ेगा। ऐसे में डरने की कोई भी बात नहीं होती है क्योंकि यदि आप प्रेगनेंसी के समय सावधानी से सम्बन्ध बनाते हैं, सही पोजीशन का इस्तेमाल करते हैं तो किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होती है।

प्रेगनेंसी में सम्बन्ध बनाने के टिप्स

प्रेगनेंसी के समय सम्बन्ध बनाते समय आपको बहुत सी बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिससे महिला को सम्बन्ध बनाते समय किसी भी तरह की परेशानी न हो। तो आइये अब जानते हैं की प्रेगनेंसी में सम्बन्ध बनाते हुए किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

पेट पर जोर न पड़े

प्रेगनेंसी में दौरान गर्भ में शिशु का विकास हो रहा होता है, ऐसे में किसी भी कारण पेट पर दबाव पड़ने के कारण शिशु को परेशानी हो सकती है। और इस बात का ध्यान आपको सम्बन्ध बनाते हुए खासकर रखना चाहिए की किसी भी तरह से महिला के पेट पर दबाव न पड़े जिससे महिला या शिशु को किसी भी तरह की परेशानी हो।

पोजीशन का भी रखें ध्यान

किसी भी ऐसी पोजीशन का इस्तेमाल प्रेगनेंसी में सम्बन्ध बनाते हुए न करें जी की नई हो या जिसके कारण महिला को परेशानी हो। बल्कि इस दौरान इस बात का ख्याल रखना चाहिए की आप कोई नया एक्सपेरिमेंट न करें, और आमने सामने रहकर ही सम्बन्ध का आनंद लें, क्योंकि इससे न तो महिला को कोई परेशानी होती है न ही गर्भ में पल रहे शिशु पर इसका कोई असर पड़ता है।

महिला को न हो दिक्कत

प्रेगनेंसी के समय महिला में शारीरिक के साथ मानसिक और भावनात्मक रूप से भी बहुत बदलाव आते हैं। ऐसे में आपको इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए की सम्बन्ध बनाते समय महिला को कोई परेशानी न हो। और उनकी इच्छाओं का आप पूरा ध्यान रखें ताकि इस समय आपको शारीरिक और भावनात्मक रूप से और करीब आने में मदद मिल सके।

प्रेगनेंसी में न हो कोई परेशानी

कई बार प्रेगनेंसी में कुछ कॉम्प्लीकेशन्स होते है जिसके कारण महिला और पुरुष के सम्बन्ध बनाने से महिला और शिशु पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। यदि ऐसा कुछ महिला की प्रेगनेंसी में होता है तो बिना डॉक्टर की राय लिए सम्बन्ध नहीं बनाना चाहिए।

जल्दी न करें

यदि आप प्रेगनेंसी में सम्बन्ध बनाते हुए जल्दी या तेजी करते हैं तो इसके कारण गर्भ में पल रहे शिशु पर बहुत बुरा असर पड़ता है। ऐसे में प्रेगनेंसी में सम्बन्ध बनाते हुए तेजी नहीं करनी चाहिए। और आराम से सम्बन्ध का आनंद लेना चाहिए।

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जिनका इस्तेमाल करने से प्रेगनेंसी में आपको बेहतर सम्बन्ध बनाने में मदद मिलती है। और साथ ही इसका बुरा असर न तो गर्भ में पल रहे शिशु पर पड़ता है और न ही महिला को कोई परेशानी होती है।

Leave a comment