Ultimate magazine theme for WordPress.

नारियल तेल के क्या-क्या फायदे होते हैं

0

नारियल तेल के क्या-क्या फायदे होते हैं, स्वास्थ्य के लिए नारियल तेल के फायदे, ख़ूबसूरती बढ़ाने के लिए करे नारियल तेल का प्रयोग, नारियल तेल के फायदे, Benefits of Coconut oil

नारियल तेल ज्यादातर हर घर में आसानी से मिल जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं की आपको इससे कौन कौन से फायदे मिलते हैं। नारियल तेल गुणों की खान होता है इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन की रौनक बढ़ाने में, स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए, और आपकी ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। कई लोग तो खाना बनाने में भी इसका इस्तेमाल करते हैं क्योंकि इसमें भरपूर पोषक तत्व होते हैं जो उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं, और आपको बहुत सी शारीरिक समस्या से निजता पाने में मदद मिलती है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की नारियल के तेल से आपको कौन कौन से फायदे होते हैं।

स्किन के लिए

नारियल का तेल स्किन की ख़ूबसूरती को बढ़ाने में आपकी मदद करता है। क्योंकि यह स्किन के लिए नेचुरल मॉइस्चराइजर का काम करता है। जो स्किन की मृत कोशिकाओं को हटाकर उनकी रंगत को निखारता है। साथ ही रूखी स्किन को कोमल बनाने में मदद करता है, स्किन पर होने वाले दाग धब्बो की समस्या से आपको निजात दिलाने में मदद करता है।

स्ट्रेचमार्क्स हटाने के लिए

डिलीवरी के बाद बहुत सी महिलाएं पेट, जांघ, ब्रेस्ट पर स्ट्रेचमार्क्स की समस्या से परेशान हो जाती हैं। तो इसके लिए यदि महिलाएं नियमित अपनी स्किन पर रात को सोने से पहले अच्छे से मसाज करती हैं। तो ऐसा करने से धीरे धीरे वो हल्के होने लगते हैं। या फिर यदि आपको चोट आदि का निशान भी हो तो नारियल तेल के नियमित इस्तेमाल से धीरे धीरे दाग हल्का होने लगता है।

बालों के लिए है फायदेमंद

बालों में रुसी, सूखेपन, बालों के झड़ने की समस्या से निजात पाने के लिए भी आप रात को सोने से पहले अच्छे से अपने सिर की मसाज करें। ऐसा करने से रक्तसंचार बेहतर होता है, साथ ही आपके बालों को भरपूर पोषण मिलता है जिससे आपके बालों को रेशमी, मजबूत बनाने में मदद मिलती है।

पाचन तंत्र मजबूत होता है

नारियल तेल में मौजूद एमिनो एसिड, विटामिन आदि पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करते है। जो की पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के लिए बहुत जरुरी होता है। और यदि आप नियमित अपने खाने में एक या दो चम्मच नारियल के तेल को शामिल करते हैं। तो ऐसा करने से आपको कब्ज़, गैस, बवासीर, अपच, जैसी परेशानियों से छुटकारा मिलने में मदद मिलती है।

हड्डियों को मजबूत करता है

एक उम्र के बाद जोड़ो में दर्द, सिर दर्द, हड्डियों में कमजोरी महसूस होना आम बात हो जाती है। तो ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए आपको नियमित अपने आहार में नारियल के तेल को शामिल करना चाहिए। साथ ही छोटे बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए उन्हें भी नारियल तेल से मालिश करनी चाहिए और उनके आहार में भी इससे शामिल करना चाहिए। और यदि आपको बहुत जल्दी थकावट हो जाती है या कमजोरी महसूस होती है तो रात को सोने से पहले नियमित नारियल तेल से मसाज करें, इससे आपको आराम मिलता है और एनर्जी से भरपूर रहने में मदद मिलती है।

प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करता है

एंटी फंगल, एंटी बैक्टेरियल, व् अन्य गुणों से भरपूर नारियल तेल का इस्तेमाल करने से प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है। इससे हर तरह के इन्फेक्शन दाद, खाज, खुजली, दाने आदि की समस्या से निजात पाने में आपको मदद मिलती है।

मुँह से जुडी समस्या

मुँह से बदबू को दूर करने के लिए, मसूड़ों की मजबूती के लिए हफ्ते में दो से तीन बार थोड़ा सा नारियल का तेल लेकर मुँह में रखें, और करीब बीस मिनट तक रखने के बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। ऐसा करने से आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

कोलेस्ट्रॉल और हदय संबंधी समस्या को कम करता है

नारियल तेल में मौजूद लैरिक एसिड ब्लड में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। साथ ही यह हदय सम्बन्धी समस्या को भी कम करता है, क्योंकि इसके सेवन से धमनियों को चोट लगने का जोखिम कम होता है, साथ ही यह उन्हें सख्त होने से रोकता है। जिससे ब्लड प्रैशर कम होता है और दिल से जुडी परेशानियों का खतरा कम होता है।

वजन घटाने के लिए

वजन की समस्या से आज कल हर दूसरा व्यक्ति परेशानी है ऐसे में नारियल के तेल का सेवन आपकी इस परेशानी का भी समाधान करता है। क्योंकि यह आपके भोजन को अच्छे से पचाने के साथ शरीर में होने वाले फैट को जलाकर ऊर्जा में बदल देता है, जिससे आपके वजन को नियंत्रित रहने में मदद मिलती है और आपके वजन कम होने लगता है।

नारियल तेल के अन्य फायदे

  • होंठो के रूखेपन को दूर करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अल्ज़ाइमर के रोगियों को इस परेशानी से बचाने के लिए नारियल का तेल बहुत फायदेमंद होता है।
  • तनाव कम करने के लिए भी नारियल का तेल एक असरदार उपाय है।
  • बॉडी को संक्रमण से बचाने में भी यह आपकी मदद करता है।
  • शुगर के रोगी के लिए नारियल के तेल का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है।
  • नवजात शिशु की मालिश यदि आप नारियल तेल से करती हैं तो ऐसा करने से शिशु का विकास बेहतर तरीके से होने में मदद मिलती है।
  • प्राइवेट पार्ट में खुजली, इन्फेक्शन आदि की समस्या से बचाव के लिए भी नारियल का तेल बहुत फायदेमंद होता है।

तो यह हैं कुछ बेहतरीन फायदे जो आपको नारियल तेल का सेवन करने के साथ उसका इस्तेमाल करने से भी मिलते हैं। तो यदि आप भी इन लाभ को उठाना चाहते हैं, और बीमारियों से सुरक्षित रहने के साथ अपनी ख़ूबसूरती को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।