गर्भधारण रोकने के उपलब्ध साधन

0

गर्भधारण रोकने के उपलब्ध साधन, गर्भ निरोधक उपाय, प्रेगनेंसी से बचने के तरीके, अनचाहे गर्भ से बचने के टिप्स

बढ़ती महंगाई से बचने और छोटा परिवार सुखी परिवार की सोच रखने वाले व्यक्ति कई बार अपने शारीरिक सुख से मुँह मोड़ने लगते हैं। इसका कारण अनचाही प्रेगनेंसी से बचना होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं की जैसे खाना पीना आपकी जरुरत है, वैसे ही अपनी लाइफ को पूरी तरह से एन्जॉय करने के लिए पति और पत्नी के बीच सम्बन्ध का बेहतर होना भी जरुरी होता है। और इसके लिए आज हम आपको ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जो आपको न केवल अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाने में मदद करते हैं, बल्कि आपके पार्टनर के साथ आपके सम्बन्ध को भी बिना डर के एन्जॉय करने में मदद करते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे गर्भ निरोधक उपाय बताने जा रहें हैं जो आपकी इस समस्या को आसानी से हल करने में आपकी मदद करते हैं।

बर्थ कण्ट्रोल पैच

यह एक पैच होता है जिसे आप अपने पेट, पीठ या स्किन के किसी भी हिस्से से लगा सकते हैं। जब यह पैच आपकी स्किन के संपर्क में आता है तो यह अंडाशय से निकले अंडो और शुक्राणुओं के बीच संपर्क होने से रोकता है यानी प्रेगनेंसी करने वाले हॉर्मोन को उत्पन्न होने से रोकता है। जिसके कारण निषेचन नहीं होता है और महिला को अनचाही प्रेगनेंसी से निजात मिलता है, एक पैच का इस्तेमाल आप तीन हफ्ते तक कर सकते हैं , और उसके बाद आपको नया पैच इस्तेमाल करना पड़ता है।

कॉपर टी

कॉपर टी का इस्तेमाल करके भी आप अनचाहे गर्भ से बच सकते हैं यह एक उपकरण होता है जिसे महिला के गर्भाशय में महिला जितने समय के लिए लगवाना चाहे लगवा सकती है, और निकलवा भी सकती है। यदि महिला कॉपर टी का इस्तेमाल करती है तो महिला बिना किसी डर ले अपनी शादीशुदा लाइफ को एन्जॉय कर सकती है।

गर्भनिरोधक इंजेक्शन

यह इंजेक्शन महिला को तीन महीने में एक बार लगवाना पड़ता है, इसमें मौजूद प्रोजेस्ट्रोन हॉर्मोन अंडाशय को सुरक्षा प्रदान करता है। और निषेचन को होने से रोकता है जिससे महिला को आसानी से इस समस्या से निजात मिल जाता है।

बर्थ कण्ट्रोल इम्प्लांट

यह एक माचिस की तीली जैसी रोड होती है इसे महिला की बाजू में इम्प्लांट किया जाता है और यह लगातार गर्भावस्था को रोकने वाले हॉर्मोन को स्त्रावित करती है। इसीलिए इसके इस्तेमाल के बाद कम से कम चार साल तक आपको अनचाहे गर्भ से डरने की बिल्कुल जरुरत नहीं होती है। और यदि आप गर्भवती होना चाहती हैं तो आपको इसे डॉक्टर से निकलवा देना चाहिए।

गर्भनिरोधक रिंग

यह एक रिंग के आकार की होने साथ लचीली होती है, जो आसानी से महिला के प्राइवेट पार्ट में महिला इन्सर्ट कर सकती है। यह रिंग भी गर्भावस्था को रोकने वाले हॉर्मोन का स्त्राव करती है जिसे महिला को अनचाहे गर्भ की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

गर्भनिरोधक गोलियां

यह गोली सम्बन्ध बनाने के बहत्तर घंटे के भीतर लेने से आपको प्रेगनेंसी से बचाव करने में मदद मिलती है। और साथ ही जितनी बार आप सम्बन्ध बनाते हैं उतनी बार आपको इन गोली का सेवन करना पड़ता है ऐसा करने से भी आपको अनचाहे गर्भ से बचे रहने में मदद मिलती है।

डायफ्राम

यह कटोरे के आकार की तरह होता है जो की सिलिकॉन का बना होता है, और साथ ही आसानी से महिला के प्राइवेट पार्ट के अंदर चला जाता है। यह पुरुष के शुक्राणु को अंडे तक नहीं पहुँचने देता है इससे भी आप अनचाहे गर्भ की समस्या से बच सकते हैं।

पुरुष के लिए सुरक्षा

पुरुष के लिए आसानी से मेडिकल स्टोर से कं **डोम मिल जाता है जो की यदि पुरुष अपने प्राइवेट हिस्से पर चढ़ाकर सम्बन्ध बनाता हैं। तो ऐसा करने के कारण पुरुष के शुक्राणु महिला के अंडाशय तक नहीं पहुँच पाते हैं जिसके कारण आपको इस समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

महिला के लिए साधन

केवल पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी कं **डोम का इस्तेमाल कर सकती है, इसे महिलाएं अपने प्राइवेट पार्ट में सम्बन्ध बनाने के दौरान लगाती है। इसके इस्तेमाल से भी अनचाहे गर्भ से बचे रहने में मदद मिलती है। लेकिन एक बार इसके इस्तेमाल के बाद दुबारा इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।

तो यह हैं कुछ साधन जो मेडिकल स्टोर या फिर आपको डॉक्टर के पास आसानी से मिल जाते हैं जो आपके अनचाहे गर्भ की समस्या का समाधान करने में आपकी मदद करते हैं। और आप बिना किसी डर के अपनी लाइफ को एन्जॉय कर सकते हैं।

[Total: 2    Average: 3/5]