Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

चूहा अगर काट ले तो यह घरेलू उपचार करें

0

चूहे ऐसे जीव होते है जो ज़्यदातर घरों में होते है। यह केवल आपके घर में चीजों का ही नुकसान नहीं करते है बल्कि इन्हे रहने से कई बार घर में बदबू भी आने लगती है, और साथ ही यह आपके खाने पीने की चीजों में भी मुँह मारते रहते है। और यदि आपको न पता हो की जो चीज आप खाने जा रहें है उसमे चूहें ने मुँह मारा है। तो वह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है की चूहें आपको काट लेते है, और यह ज्यादातर आपके शरीर के निचले भाग यानी की पैर की उँगलियों पर काटते है। और इन्हे भगाने के लिए लोग चूहेदानी से लेकर दवाइयों तक का इस्तेमाल करते है।

लेकिन यदि आपके घर में कोई मोटा चूहा है तो हो सकता है की सोते समय वह आपको काट लें। क्योंकि देखा जाता है की छोटे चूहें की अपेक्षा बड़े चूहें ज्यादा काटते है। चूहें ज्यादातर जब काटते है जब आप उन्हें चूहेदानी से छोड़ने जाते है, तो वो अचानक से कूद कर ऐसा कर सकते है। और यदि आपको कोई ऐसा चूहा काट लें जिसने चूहें मारने की दवाई खा रखी हो तो उसक जहर आपके शरीर में भी फैलने का खतरा रहता है। साथ ही कुछ चूहें प्लेग से भी ग्रस्त होते है और उनके काटने पर आपके शरीर में भी प्लेग के कीटाणु चले जाते है जिससे आपको भी प्लेग की बिमारी होने का खतरा हो जाता है।

चूहें के काटने पर क्या करना चाहिए?:-

यदि आपको अचानक से चूहा काट लेता है तो आपको बिना किसी देरी के जितना जल्दी हो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। क्योंकि इससे आपको प्लेग के होने का खतरा रहता है साथ ही चूहें के काटने पर आपको बहुत तेजी से बुखार भी चढ़ना शुरू हो जाता है। ऐसे में आपको बिना लारवाही किए तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

चूहें के काटने से क्या क्या समस्या हो सकती है:-

  • चूहें के काटने से सबसे बड़ी समस्या तो आपको प्लेग जैसी बिमारी के होने का खतरा हो जाता है।
  • शरीर का तापमान सामान्य नहीं रहता है बल्कि बुखार बहुत तेजी से चढ़ने लगता है।
  • जोड़ो में दर्द की समस्या होने लगती है।
  • सर दर्द व् शरीर के अन्य भागो में दर्द व् कमजोरी का अहसास होने लगता है।
  • उल्टी आदि की समस्या भी आपको हो सकती है।
  • यदि आपको जिस चूहें ने काटा है वो प्लेग की बीमारी से ग्रस्त था तो इसके कारण आपके शरीर पर दो से तीन दिन के बाद लाल दाने निकलने की समस्या भी हो सकती है।

चूहें के काटने पर आपको क्या करना चाहिए:-

चूहें के काटने पर आपके शरीर में बहुत सी परेशानिया हो सकती है जैसे ही चूहें के काटने के उस जगह पर अधिक दर्द होने लगता है और खून निकलने लगता है। साथ ही आपको सूजन भी हो सकती है, इसके अलावा यदि आपके शरीर में चूहें के कारण फैलने वाला वायरस फ़ैल जाता है तो इसके कारण आपको अधिक परेशानी हो सकती है। तो इसीलिए इससे बचने के लिए आज हम आपको कुछ आसान घरेलू उपाय बताने जा रहे है।

मूली के रस से फायदा होता है चूहें के काटने पर:-

यदि आपको कोई चूहा काट लेता है तो आपको मूली का रस और ख़राब खोपरे का पेस्ट बहुत फायदा करता है। इसके लिए आप खराब खोरे को बारीक पीस लें, और उसमे मूली का रस मिलाकर एक लेप तैयार करें। उसके बाद इस लेप को उस स्थान में दिन में दो से तीन बार लगाएं जहां आपको चूहें ने काटा है। ऐसा करने से आपको चूहें के काटने की समस्या से होने वाली परेशानी से बचाव करने में मदद मिलती है।

शहद का इस्तेमाल करें चूहें के काटने पर:-

चारा ग्राम चौलाई के मूल के चूर्ण और आधा चम्मच शहद का दिन में कम से कम चार बार सेवन करें। ऐसा करने से चूहें के काटने पर फैलने वाला जहर शरीर पर असर नहीं करता है। जिसके कारण आपको चूहें के काटने पर होने वाली बिमारी से बचाव व् उसके बुरे प्रभाव से बचने में फायदा मिलता है।

डॉक्टर से राय लें:-

यदि आपको चूहें के काटने पर बहुत अधिक दर्द या परेशानी का अनुभव हो रहा है तो ऐसे में इससे बचने के लिए आपको तुरंत डॉक्टर की राय लेनी चाहिए। क्योंकि चूहें के काटने पर प्लेग के होने का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में यदि आप डॉक्टर से चेक करवाते हैं तो आपको इस परेशानी से बचाव करने में मदद मिलती है।

तो यह है कुछ उपाय जो आप चूहें के काटने पर कर सकते है, और यदि आपको चूहा काट लें और आप तुरंत डॉक्टर के पास नहीं गए तो घर पर ही ऊपर दिए गए उपचार को करें। ऐसा करने से आपको चूहें के काटने के कारण होने वाली समस्या से बचाव करने में मदद मिलती है।

Leave a comment