गर्भावस्था में प्राइवेट पार्ट से जुडी यह गलतियां न करें, गर्भावस्था महिला के लिए एक ऐसा समय होता है जहां महिला को छोटे से छोटे काम को करने से पहले बहुत बार सोचना पड़ता है। क्योंकि महिला यदि अनजाने में भी कोई गलती कर देती है। तो इसका असर केवल महिला पर ही नहीं पड़ता है। बल्कि महिला द्वारा की गई लापरवाही का असर गर्भ में पल रहे शिशु को भी प्रभावित कर सकता है।

तो आइये आज इस आर्टिकल में हम महिला के प्राइवेट पार्ट से जुडी कुछ बातें करने जा रहे हैं। जैसा की आप सभी जानते हैं की प्रेगनेंसी के दौरान महिला को अपने शरीर की साफ़ सफाई का ध्यान जरूर रखना चाहिए। ताकि महिला को स्किन की कोमलता को बरकरार रखने व् इन्फेक्शन से बचे रहने में मदद मिल सके। और इसके लिए महिला को अपने शरीर पर होने वाले अनचाहे बालों को भी हटाना चाहिए।

लेकिन बालों को हटाते समय महिला को प्राइवेट पार्ट के साथ कुछ गलतियां करने से बचना चाहिए। खासकर जब प्रेगनेंसी के अंतिम महीने चल रहे होते हैं। तो आइये अब जानते हैं की प्रेगनेंसी में प्राइवेट पार्ट से जुडी कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए।

केमिकल का इस्तेमाल

  • प्रेगनेंसी के दौरान केमिकल का इस्तेमाल न करने की सलाह दी जाती है।
  • क्योंकि इसके कारण प्रेग्नेंट महिला व् शिशु को इन्फेक्शन होने का खतरा रहता है।
  • ऐसे में प्रेग्नेंट महिला को प्राइवेट पार्ट के लिए किसी भी तरह की क्रीम, खुशबूदार प्रोडक्ट्स, आदि का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

रेज़र

  • प्रेगनेंसी के अंतिम महीनों में महिला का पेट बाहर आ जाता है ऐसे में रेज़र से बालों को हटाने में महिला को परेशानी हो सकती है।
  • और यदि थोड़ी सी भी लापरवाही हो जाये तो इसके कारण कट लगने का खतरा हो सकता है।
  • और ब्लेड लगने से इन्फेक्शन का खतरा होने के साथ खून बहने, कट ज्यादा बड़ा होने का खतरा भी बढ़ जाता है।
  • जिसके कारण प्रेग्नेंट महिला व् शिशु को दिक्कत हो सकती है।

कुछ नया ट्राई न करें

  • प्रेग्नेंट महिला को प्राइवेट पार्ट के लिए किसी भी तरह के नए तरीके को ट्राई न करें क्योंकि इसके कारण आपको दिक्कत होने का खतरा रहता है।
  • क्योंकि यदि आपने क्रीम का कभी इस्तेमाल नहीं किया है तो हो सकता है की उससे आपको एलर्जी हो जाएँ।
  • रेज़र का कभी इस्तेमाल कभी आपने नहीं किया है तो उसके कारण भी आपको परेशानी हो सकती है।

गर्भावस्था में प्राइवेट पार्ट के अनचाहे बालों को हटाने के लिए क्या करें?

वैसे तो जब आप डिलीवरी के लिए हॉस्पिटल जाती है तो वहां नर्स अपने आप ही आपके प्राइवेट पार्ट के बालों को हटा देती है। लेकिन फिर भी यदि आप चाहती है की आप अपने बालों को हटाएँ तो इसके लिए केवल उन तरीको का इस्तेमाल करें जो आप पहले ट्राई कर चुकी हो।

जैसे की यदि आप किसी क्रीम आदि का इस्तेमाल करती है और उससे आपको स्किन से जुडी कोई समस्या नहीं होती है। तो आप क्रीम का इस्तेमाल करें। रेज़र का इस्तेमाल करने से अच्छा है ट्रीमर का इस्तेमाल करें इससे कट आदि लगने का खतरा नहीं होता है। लेकिन फिर भी पूरी सावधानी बरतें।

तो यह हैं कुछ सावधानियां जो प्रेग्नेंट महिला को प्रेगनेंसी के आठवें नौवें महीने प्राइवेट पार्ट के साथ बरतनी चाहिए। ताकि प्राइवेट पार्ट से जुडी कोई समस्या न हो। जिसके कारण आपको या शिशु को किसी भी तरह की परेशानी का सामना करना पड़े।